बुधवार को दो फ्लाइट से 334 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

Edit-Rashmi Sharma
जयपुर 15 जुलाई 2020 – विदेशों से प्रवासी राजस्थानियों के जयपुर आने का सिलसिला जारी है। बुधवार को किर्गिस्तान और कुवैत से एक-एक फ्लाइट जयपुर आई। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि दोनाें फ्लाइटों में कुल 334 प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पर उतरे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जयपुर से बाहर वाले प्रवासी राजस्थानियों को संबंधित जिलों में ही संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भेजा जा रहा है। इसके लिए राजस्थान रोडवेज द्वारा बसों की व्यवस्था की जा रही है। उन्होेंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा गठित एयर सेल टीम द्वारा नियमित रुप से प्रवासी राजस्थानियों के आने की व्यवस्थाओं की समीक्षा की जा रही है और आवश्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है।
एयरपोर्ट पर उड़ानों के आने के समय संयुक्त निदेशक मेडिकल डॉ. एसके भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्र्मल जैन, डॉ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेक अप तक की सेवाएं दे रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी श्री बीसी गंगवाल, उपनिदेशक पर्यटन श्री उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको की डीजीएम श्री तरुण जैन आदि द्वारा संस्थागत क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। अन्य जिलों के प्रवासियों को बसों द्वारा क्वांरटाइन के लिए संबंधित जिलों में भेजा जा रहा है।
निदेशक सिविल एविएशन कैप्टन केसरी सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट पर अधिक फ्लाइटों को उतारने और अधिक से अधिक राजस्थानी प्रवासियाें को स्वदेश लाने की व्यवस्थाएं चाकचोबंद की जा रही है।गौरतलब है कि बुधवार को जयपुर एयरपोर्ट पर प्रवासी राजस्थानियों को लेकर आई किर्गिस्तान और कुवैत की फ्लाईट से 164 और 170 प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे।
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि फ्लाइट के आते ही 20-20 की संख्या में प्रवासी राजस्थानियों को लाया जाता है और सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाइजेशन, थर्मल स्केनिंग व डॉक्टरों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच, उसके बाद संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था, इमिग्रेशन और अन्य औपचारिकताआेंं के बाद बसों से क्वारंटाइन के लिएं भिजवाया जा रहा है।

About Manish Mathur