5 पैसा कैपिटल वित्त वर्ष 21 की पहली तिमाही के लिए समेकित आय 42.4 करोड़ रुपए

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 15 जुलाई 2020 – 5 पैसा कैपिटल लिमिटेड के पूर्णकालिक डायरेक्टर और सीईओ श्री प्रकर्ष गगदानी ने कंपनी के वित्तीय परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘मार्च 2016 में 5 पैसा की लाॅन्चिंग के बाद पहली बार तिमाही मुनाफे की रिपोर्ट करते हुए मैं बेहद खुशी का अनुभव कर रहा हूं। हमने इस दौरान मजबूत राजस्व वृद्धि दर्ज की। ट्रेडिंग संबंधी बेहतर गतिविधियों और खर्चों में सफलतापूर्वक अंकुश लगाने से यह संभव हुआ है। हमने 1.6 लाख ग्राहक भी जोड़े हैं, जो किसी भी तिमाही में जोड़े गए ग्राहकों की सर्वाधिक संख्या है। महामारी के कारण इधर डिजिटल विकास ने गति पकड़ी है, साथ ही मिलेनियल पीढ़ी अब पूंजी बाजार का रुख कर रही है और स्टाॅक मार्केट भी तेज रफ्तार पकड़ रहा है, ऐसी स्थितियों में हमें यही उम्मीद है कि हम निवेश के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं और आने वाली तिमाहियों में हम अविश्वसनीय वृद्धि हासिल करने में कामयाब रहेंगे।‘‘

बिजनेस हाईलाइट्सः

– हमने नए ग्राहक जोड़ने की अपनी रफ्तार को कायम रखते हुए इस तिमाही के दौरान 160,000 से अधिक नए ग्राहक जोड़े हैं और अब कुल मिलाकर हमारे ग्राहकों की संख्या 700,000 को पार कर गई है।
– क्वार्टर के अंत तक 5 पैसा मोबाइल ऐप को लगभग 51,00,000 बार डाउनलोड किया गया, प्ले स्टोर पर इसे 4.0 प्लस की रेटिंग दी गई।
– तिमाही के लिए हमारी आय में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, मुख्य रूप से मौजूदा ग्राहकों द्वारा व्यापारिक गतिविधियों में सुधार के कारण ऐसा हुआ है। साथ ही, नए ग्राहकों के जुड़ने और वित्तीय उत्पादों की हायर क्रॉस-सेल के कारण भी यह संभव हुआ है। इसी समय, हमने केवल 3 प्रतिशत क्यू-ओ-क्यू वृद्धि दर्ज करते हुए, खर्चों को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की और तिमाही के लिए 2.7 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया।

– हमने इस तिमाही में अपने पी 2 पी प्लेटफॉर्म पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है, और थोड़ी सी अवधि में ही हमने इस प्लेटफाॅर्म पर महत्वपूर्ण रुझान देखा है।

पुरस्कार और प्रशस्ति
ऽ एशिया वन मेगजीन द्वारा ‘फास्टेस्ट ग्रोइंग ब्रांड्स, 2019-20‘ के रूप में मान्यता प्राप्त
ऽ ईटी नाऊ की ओर से बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड्स के दौरान ‘द इमर्जिंग कंपनी आॅफ द ईयर इन बीएफएसआई सेक्टर’
ऽ मोबीस अवार्ड्स में ‘डिजिटल स्टार्टअप आॅफ द ईयर‘, ‘बेस्ट ट्रेडिंग ऐप‘ और ‘बेस्ट मोबाइल मार्केटिंग कैंपेन‘ के पुरस्कार, जो मोबाइल फोन के सभी पहलुओं पर ब्रांडों की उपलब्धियों को पहचानता है।
ऽ वल्र्ड मार्केटिंग कांग्रेस, जो मार्केटिंग बिरादरी द्वारा अपने ब्रांड को पूरी तरह से एक नए स्तर पर पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों को पहचानती है, में ‘ब्रांड एक्सीलेंस इन ब्रोकिंग इंडस्ट्री‘ के रूप में मान्यता
ऽ एबीपी न्यूज-बीएफएसआई अवार्ड्स, बीएफएसआई इंडस्ट्रीज की सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करते है, में 5 पैसा मोबाइल ऐप के लिए ‘बेस्ट ब्रोकिंग फिनटेक प्रोडक्ट‘ अवार्ड
ऽ फ्रेंचाइज इंडिया अवार्ड्स -2019 में फ्रेंचाइजर ऑफ द ईयर- फाइनेंशियल सर्विसेज

About Manish Mathur