औद्योगिक गतिविधियों में तेजी लाना पहली प्राथमिकता-प्रमुख शासन सचिव,उद्योग

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 4 जुलाई 2020 –  प्रमुख शासन सचिव उद्योग श्री नरेश पाल गंगवार ने कहा है कि बदलती परिस्थि्तियों में प्रदेश में नया औद्योगिक निवेश आकर्षित करने के समन्वित प्रयासों के साथ ही, ओपनिंग-2 में कोरोना लॉकडाउन के कारण अभी भी बंद औद्योगिक इकाइयों में परस्पर समन्वय व संवाद से उत्पादन शुरु करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि उद्योग शुरु होने से औद्योगिक उत्पादन बढ़ेगा वहीं प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिल सकेगा।

प्रमुख शासन सचिव श्री गंगवार शनिवार को उद्योग भवन में उद्योग विभाग व इससे जुड़ी संस्थाओं की उच्च स्तरीय बैठक ले रहे थे। बैठक में एमडी रीको श्री आशुतोष पेडनेकर, राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव, एमडी आरएफसी श्रीमती उर्मिला राजोरिया, सचिव खादी बोर्ड श्री हरिमोहन मीणा, अतिरिक्त निदेशक उद्योग श्री अविन्द्र लढ्डा, ईडी रुडा श्री संजीव सक्सेना, एमडी बुनकर संघ श्री आरके आमेरिया, डीएमआईसी से श्री राजेन्द्र शर्मा एवं श्री पीआर शर्मा, बीआईपी की रीतू लोहिया, राजसिको के श्री दिनेश सेठी ने प्रजेंटेशन के माध्यम से विभाग व संस्थाओं की गतिविधियों की जानकारी दी।

श्री गंगवार ने रीको से सोलर पार्क विकसित करने की संभावनाएं तलाशने को कहा ताकि सोलर एनर्जी क्षेत्र में आने वाले निवेशकों को आधारभूत सुविधाएं तैयार मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आर्थिक क्षेत्र में खासतौर से औद्योगिक इकाइयों के सामने नई चुनौतियां उभरी है, यह केवल हमारे प्रदेश या देश की ही समस्या नहीं बल्कि विश्वव्यापी चुनौती है पर इससे नए अवसर भी सामने आए हैं। अब प्रदेश में सभी औद्योगिक गतिविधियों शुरु करने की छूट के साथ ही रीको व निजी क्षेत्र के सभी औद्योगिक क्षेत्र व पार्क खुल गए हैं। ऎसे में अब सोशल डिस्टेंस व हेल्थ एडवाइजरी की पालना करते हुए औद्योगिक गतिविधियों को गति दी जानी है।

प्रमुख शासन सचिव श्री गंगवार ने उद्यमियों से जु़ड़ी योजनाओं व कार्यक्रमों को नीचले स्तर तक पहुंचाने की आवश्यकता प्रतिपादित की ताकि प्रदेश में समन्वित औद्योगिक विकास संभव हो सके।

बैठक में एमडी रीको श्री आशुतोष पेडनेकर ने रीको द्वारा नए विकसित किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्रों की जानकारी देने के साथ ही रीको की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने देशी-विदेशी निवेश के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

प्रमुख शासन सचिव श्री गंगवार ने बैठक में उद्योग विभाग सहित, रीको, आरएफसी, राजसिको, डीएमआईसी सहित सभी संस्थाआें की प्रमुख योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी ली। बैठक में उप सचिव नीतू बारुपाल, उद्योग विभाग व संबंधित संस्थाओं के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

 

About Manish Mathur