एक्सिस बैंक ने एएक्सएएए किया लांच – एआई संचालित कंवर्सेशनल बैंकिंग आईवीआर

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 जुलाई 2020 –  ग्राहकों की बढ़ती संख्या को प्रभावी ढंग से और शीघ्रता से संबोधित करने के उद्देश्य से, एक्सिस बैंक, भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ने आज एक स्वचालित स्पेशलाइज्ड ऑटोमैटिक वॉयस असिस्टेंट ‘एएक्सएए’ के लॉन्च की घोषणा की है. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड कंवर्सेशनल यॉयस बीओटी है. एएक्सएए  की शुरूआत बैंक के “दिल से ओपन” दर्शन के अनुरूप है, जो एक तेज ग्राहक फोकस बनाने और निरंतर नवाचार और वृद्धि की यात्रा पर जाने के लिए प्रेरित करता है. एएक्सएए एक ह्यूमनॉइड की तरह काम करता है और इसमें पारंपरिक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (आईवीआर) सिस्टम से ग्राहक अनुभव के प्रतिमान को कॉल स्टीयरिंग और सटीक प्रतिक्रिया के नए युग में सटीकता और स्थिरता के साथ बदलने की शक्ति है. यह ग्राहकों को आईवीआर के माध्यम से आगे बढ़ने और अधिकांश मामलों में किसी भी मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना उनके प्रश्नों और अनुरोधों को संबोधित करने में सहायता करेगा.

एएक्सएए एक नेक्स्ट जेन बहुभाषी वॉयस बीओटी  है जो अंग्रेजी, हिंदी और हिंग्लिश में उपलब्ध है. यह एक अनूठी सेवा है जो इंगेज की रणनीति को तेज करने में मदद करती है और अत्याधुनिक स्वचालित वाक्पटुता द्वारा प्राकृतिक भाषा समझ प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने वाली अत्याधुनिक स्वचालित मान्यता का उपयोग करती है. एएक्सएए एक संवर्धित ग्राहक अनुभव प्रदान करता है, जो संपर्क केंद्र संचालन को स्वचालित करता है और प्रति दिन एक लाख ग्राहक प्रश्नों और अनुरोधों को संभालने की क्षमता रखता है. यह तेजी से बड़े पैमाने पर काम करता है. इस स्वचालित वॉयस असिस्टेंट को उनके प्रश्नों, इसके संदर्भ और कॉल के इरादे की गहन समझ को सक्षम करके ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए तैनात किया गया है.

लॉन्चिंग पर बोलते हुए, श्री रतनकेश, ईवीपी और हेड – रिटेल ऑपरेशंस एंड सर्विस, एक्सिस बैंक ने कहा, “हमारा उद्देश्य हमारे ग्राहकों के जीवन में भूमिका निभाना है, जो डिजिटल बैंकिंग को नए डोमेन तक बढ़ाकर ग्राहक सेवा देता है. ये पहल बैंक के लक्ष्यों और प्राथमिकताओं का हिस्सा हैं, जो इसकी रणनीति (जीपीएस) ग्रोथ, प्रॉफिटेबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी के तीन वैक्टर पर आधारित हैं. यह नई तकनीक न केवल ग्राहक अनुभव को बढ़ाएगी, बल्कि हमारे संपर्क केंद्र संचालन की दक्षता भी बढ़ाएगी. महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे कर्मचारियों को ग्राहकों से अधिक जटिल प्रश्नों और अनुरोधों पर ध्यान केंद्रित करने और गुणवत्ता और ग्राहक अनुभव में सुधार करते हुए उत्पादकता में सुधार करने में मदद करेगा. एएक्सएए ग्राहकों के अनुरूप और बेहतर अनुभव प्रदान करने में विशेषज्ञ ग्राहक सेवा अधिकारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा. एएक्सएए हमें आईवीआर पर और अधिक स्वचालित स्व-सेवाओं को शामिल करने में सक्षम बनाता है और ग्राहक को डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपनाने के करीब लाता है.”

बैंक ने सेवा प्रदाता वर्नाकुलर के साथ भागीदारी की है. फोनबैंकिंग आईवीआर पर एक्सएए को तैनात करने के लिए ये सेवा देगा. वर्नाकुलर.एआई समाधान पर एंड-टू-एंड तकनीकी सहायता प्रदान करता है और एक्सिस बैंक के अनुप्रयोगों के साथ वॉयस बीओटी की तैनाती और एकीकरण के लिए पेशेवर सेवाएं प्रदान करता है.

वर्नाकुलर के सीईओ और सह-संस्थापक श्री सौरभ गुप्ता ने इस अवसर पर कहा, “हम एक्सिस बैंक के साथ अपनी डिजिटल यात्रा पर भारत के लाखों ग्राहकों को अपने पहले बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए बहुत उत्साहित हैं. नई तकनीकों का एक शुरुआती यूजर के तौर पर एक्सिस बैंक अपने ग्राहक केंद्रित नवाचार के लिए जाना जाता है. हमारी वॉयस एआई प्लेटफॉर्म – एएक्सएए एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को एक ऐसी भाषा में एक बेहतर का अनुभव प्रदान करने में मदद करेगी, जिसमें वे सहज हैं, और अधिक प्रतीक्षा समय के साथ अधिक मुद्दों को हल करते हैं. आवाज मशीनों के साथ मानव इंटरफ़ेस का भविष्य है, और एएक्सएए भारतीय भाषा स्पीच और बोलियों के लिए सबसे उन्नत और सटीक आवाज ए आई प्लेटफॉर्म है.”

एएक्सएए वर्तमान उद्योग बेंचमार्क से अधिक सफलता दर के साथ ग्राहक की क्वेरी के इरादे और प्रकृति को पहचानने में सक्षम है और बिना किसी मानव हस्तक्षेप के आईवीआर पर कॉल को शामिल करने में सक्षम है. यदि एएक्सएए किसी विशेष ग्राहक क्वेरी की सेवा या पूर्ति करने में असमर्थ है, तो वह पारंपरिक आईवीआर पर नेविगेशन समय को कम करते हुए सीधे विशेषज्ञ सेवा अधिकारियों (मानव सहायक) में से एक को कॉल निर्देशित करेगी. एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम होने के लिए डिजिटल तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

एक्सिस बैंक के बारे में:

एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है. एक्सिस बैंक लार्ज और मिड-कॉरपोरेट्स, एसएमई, एग्रीकल्चर और रिटेल बिजनस को कवर करने वाले कस्टमर सेगमेंट को संपूर्ण स्पेक्ट्रम प्रदान करता है. 30 जून 2020 तक देश भर में इसकी 4,528 घरेलू शाखाओं (विस्तार काउंटरों सहित) और 11,971 एटीएमों के साथ, एक्सिस बैंक का नेटवर्क 2,559 केंद्रों में फैला है, जिससे बैंक ग्राहकों के एक बड़े क्रॉस-सेक्शन तक पहुंचने में सक्षम हैं. यह उत्पाद और सेवाओं की एक विस्तृत शृंखला की पेशकश करती है. एक्सिस ग्रुप में एक्सिस म्यूचुअल फंड, एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस फाइनेंस, एक्सिस ट्रस्टी, एक्सिस कैपिटल, एटीआरडीएस लिमिटेड, फ्रीचार्ज और एक्सिस बैंक फाउंडेशन शामिल हैं. बैंक के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, कृपया https://www.axisbank.com/ पर जाएं

वर्नाकुलर एआई के बारे में:

वर्नाकुलर एआई एक श्रृंखला है जो एक वित्त पोषित स्टार्ट-अप और एक एआई-पहला व्यवसाय है जो दुनिया में अग्रणी वॉयस एआई / स्वचालन प्रणाली बनने के लिए एक मिशन के साथ संचालित है और वर्तमान में बीएफएसआई, हॉस्पिटैलिटी, एफएंडबी में अग्रणी उद्यम ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है. बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप ने सीड पूंजी निवेश जीता और ईटी स्टार्ट-अप पुरस्कार 2018 में नामांकित किया गया.