indusind bank

इंडसइंड बैंक ने अपने सभी कस्टमर टच पाॅइंट को सीएमआर नेक्स्ट के साथ सफल इंटीग्रेशन किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 16 जुलाई 2020 –  इंडसइंड बैंक ने बैंकों और वित्तीय सेवाओं के लिए अग्रणी उद्यम समाधान प्रदाता, सीएमआरएनईक्सटी के साथ अपने सफल इंटीग्रेशन की घोषणा की है। यह एकीकरण बैंक से ग्राहक-जुड़ाव की प्रक्रिया को सरल बनाने, नए उत्पादों को पेश करने और ग्राहकों की मांग के अनुसार आधुनिक समय की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में बैंक को सक्षम करेगा।

सीएमआर नेक्स्ट प्लेटफॉर्म, इंडसइंड बैंक को एक इंटेलिजेंट ‘कस्टमर एक्शन सेंटर‘ से लैस करेगा, जहां कई स्रोतों से ग्राहकों के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, और इसे एक सहज स्क्रीन पर उपलब्ध कराएगा। यह बैंक को उत्पाद पेशकशों के बारे में ग्राहक संबंधों के बारे में समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेगा, जिससे बैंक अधिकारियों को ग्राहकों से बेहतर संबंध कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी, और तेजी से बिक्री और सेवा पूर्ति के लिए गतिविधियां भी शुरू होंगी।

प्लेटफॉर्म को इंडसइंड बैंक की लगभग 2000 शाखाओं, कॉल सेंटर और बिक्री और सेवा संचालन के लिए प्रसंस्करण इकाइयों के विस्तृत नेटवर्क पर लागू किया जाएगा। यह एटीएम, व्हाट्सएप बैंकिंग प्लेटफॉर्म, ईमेल, एसएमएस, मोबाइल ऐप आदि सहित सभी डिजिटल और भौतिक बैंकिंग बिंदुओं को एकीकृत करते हुए मजबूती देगा। साथ ही कोर बैंकिंग, ऋण प्रणाली, क्रेडिट कार्ड प्रणाली, आधार, क्रेडिट सहित 150 से अधिक टच पाॅइंट भी इसमें शामिल होंगे।

इंटीग्रेशन के बारे में बताते हुए इंडसइंड बैंक में कंज्यूमर बैंकिंग के कंट्री हेड श्री सौमित्र सेन ने कहा, “ग्राहक संतुष्टि हासिल करने के लिए बैंक का हमेशा से ही प्रौद्योगिकी और नवाचार पर फोकस रहा है। ऐसे में हम अपने बैंकिंग सिस्टम को सीएमआर नेक्स्ट प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेशन करते हुए प्रसन्न हैं जो प्रक्रियाओं को स्वचालित और निजीकृत करने में मदद करेगा, ताकि हम हर ग्राहक की अद्वितीय जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और उपयोगर्ता अनुभव को और बेहतर कर पाएंगे।’

इंटीग्रेशन के बारे में बात करते हुए इंडसइंड बैंक में ऑपरेशंस एंड सॉल्यूशन डिलीवरी हेड श्री अनिल राव ने कहा, ‘एक बेहतरीन प्रभाव वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जाना अच्छा है, सीएमआर नेक्स्ट के साथ एक बेहतर और निर्बाध अनुभव रहा है। यह हमारे ग्राहक रणनीति को फुर्तीले और स्केलेबल वातावरण में कुशलतापूर्वक चलाने में मदद करेगा, मांग की तेजी से पूर्ति के साथ, बेहतर ग्राहक अनुभव मिलेगा। नए और मजबूत कस्टमर मैनेजमेंट प्लेटफार्म के साथ आगे बढ़ना, हमारे ‘डिजिटल फस्र्ट बैंक’ के लक्ष्य के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करना है। ”
इंडसइंड बैंक के मुख्य सूचना अधिकारी श्री बिस्वब्रत चक्रवर्ती ने कहा, ‘नेक्स्ट जनरेशन के सीआरएम प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग इंडसइंड बैंक की दृष्टि के अनुरूप है, जो एक हमें एक डिजिटल बैंक के रूप में परिवर्तित करने में सक्षम है, यह प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग के माध्यम से बेस्ट-इन-क्लास बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है। बैंक ने एक डिजिटल यूजर एक्सपीरियंस और एक्शन प्लेटफॉर्म बनाया है जो और सभी कस्टमर टच पाॅइंट्स के साथ एक मजबूत एपीआई नेतृत्व वाले इंटीग्रेशन एवं लचीले क्लाउड का लाभ उठाता है। यह प्लेटफॉर्म बिक्री सेवा के बाद संभावना से लेकर मुख्य और संभावित गोल्डन कस्टमर प्रोफाइल के सिद्धांत को शामिल करते हुए ग्राहक का एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करेगा। इस प्लेटफॉर्म को ग्राहक के साथ संपर्क में आने वाले सभी चैनल और कर्मचारी एक्सेस कर सकेंगे, जिससे यह डिजाइन के दृष्टिकोण से चुनौतीपूर्ण होगा। इंडसइंड बैंक ने सीआरम नेक्स्ट सहित वीएमवेयर, और अमेजन जैसे उद्योग के अग्रणी प्लेटफार्मों के साथ साझेदारी की है, ताकि इस तरह की मांग को पूरा किया जा सके और इसे एक सहज ग्राहक अनुभव के लिए तैयार किया जा सके।’

सीआरएम नेक्स्ट के डायरेक्टर श्री सुशील त्यागी ने कहा, ‘ग्राहकों के रोजमर्रा के जीवन में डिजिटल तत्व के बढ़ते प्रभाव के साथ, बैंकिंग संस्थानों के लिए एक रमणीय और निरंतर डिजिटल अनुभव प्रदान करना महत्वपूर्ण है। सीआरएम नेक्स्ट बैंकों के लिए डिजिटल ग्राहक अनुभव मंच में अग्रणी है। हम अपने अनुकरणीय डिलीवरी ट्रैक रिकॉर्ड, बड़े पैमाने पर अनुकूलन और स्मार्ट स्वचालन के साथ क्षमता लाने के लिए अपनी विकास रणनीति के साथ इंडसइंड बैंक को आगे ले जाने के लिए आश्वस्त हैं।’
सीआरएम नेक्स्ट के साथ एकीकरण के कुछ लाभ –

ऽ यह इंटीग्रेशन बैंक को ग्राहक की भविष्य की जरूरतों को पहले से समझ कर उनके लिए व्यक्तिगत आॅफर तैयार करने में मदद करता है, जिससे ग्राहक का बैंक के साथ जुड़ाव मजबूत होता है।

ऽ कोडलेस, विजुअल डिजिटल जर्नी, डिजाइनर पर्सनल सेल, कम परिचालन लागत के साथ तय समय के भीतर सेवा आॅफर देने में सक्षम करता है।

ऽ इंडसइंड बैंक की मौजूदा ग्राहक जुड़ाव गतिविधियों की समीक्षा करने और उनमें बदलाव करने में मदद करते हुए हितधारकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने मदद मिलती है।

About Manish Mathur