Mr. George Alexander MD Muthoot Finance Limited

मुथूट फाइनेंस ने डिजिटल ऋण वितरण में चार गुना वृद्धि दर्ज की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 17 जुलाई 2020 –  कोविड-19 महामारी के बाद के महीनों में मुथूट फाइनेंस, भारत के सबसे बड़े गोल्ड लोन एनबीएफसी, ने अपने आईमुथूट मोबाइल ऐप के साथ-साथ ऑनलाइन पोर्टल पर ग्राहकों की मजबूत मौजूदगी दर्ज किया है. देश के नंबर 1 और सबसे अधिक भरोसेमंद फाइनेंशियल सर्विसेज ब्रांड ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऋण वितरण में 4 गुना की वृद्धि दर्ज की है. फरवरी, 2020 की तुलना में जून, 2020 में इसने 224 करोड़ रुपये का लोन बांटा है. इसके अलावा, ग्राहक हमारे ऐप और वेबसाइट के इजी-टू-यूज इंटरफेस के जरिए ब्याज भुगतान के लिए उत्सुक रहे और हमने डिजिटल ब्याज संग्रह में 2.5x की वृद्धि हासिल की है. पिछले ही महीने हमने 139 करोड़ रुपये का ब्याज कलेक्शन किया है. इतना ही नहीं, हमारी त्वरित प्रक्रिया और अत्याधुनिक डिजिटल बुनियादी ढाँचे ने मासिक ग्राहक लेनदेन (ऋण नवीनीकरण, टॉप-अप, ब्याज भुगतान) को दोगुना करते हुए 8.25 लाख ट्रांजेक्शन का आंकड़ा छू लिया है. ये सब हमारी सक्षम और स्केलेबल सिस्टम के कारण संभव हो सका. फरवरी, 2020 के मुकाबले जून 2020 में हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने वाले ग्राहकों में 73% वृद्धि हुई है.

महामारी के बीच, मुथूट फाइनेंस वास्तव में अर्थव्यवस्था की चुनौतियों और कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को समझता है, चाहे वह व्यक्तियों या छोटे व्यवसायों की जरूरत ही क्यों न हो. कोविड के कारण लोहों की आवाजाही प्रतिबंधित हुई और साथ ही लोगों की सुरक्षा संबंधी चिंताएँ व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक गेम-चेंजर बन गई. विशेष रूप से ग्राहकों को सेवा देने के मामले में. अपने गोल्ड अनलॉकर और लोन@होम जैसे डिजिटल पेशकश के कारण हम ये सेवा देने में सक्षम रहे. जब कोई लोन@ होम लेना चाहता है तो कंपनी के कर्मचारी ग्राहक की सुविधा वाले तारीख और समय पर उनके घर जाते हैंके  के हि के समय की तारीख और सुविधा के समय पर ग्राहक के परिसर का दौरा करेंगे, ऑन-स्पॉट जांच करेंगे और लोन राशि सीधे ग्राहक के खाते में जमा हो जाएगा. ग्राहक को अपने घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है.

मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक, जॉर्ज एलेक्जेंडर मुथूट के अनुसार, “लोन@होम के साथ, हम मुथूट फाइनेंस को ग्राहक के घर तक ले जा रहे हैं. अब ग्राहक प्रक्रिया के किसी भी चरण में शाखा का दौरा किए बिना अपने घर पर रहते हुए आराम से गोल्ड लोन का लाभ उठा सकता है. एक अग्रणी वित्तीय सेवा उद्यम के रूप में, हम पाते हैं कि मौजूदा परिस्थितियों में, हमारे ग्राहकों के एक बडॆ हिस्से के लिए (मौजूदा और भावी), भारत भर में प्रतिबंधों के कारण व्यापार करने के लिए हमारी शाखाओं से संपर्क करना मुश्किल हो सकता है. इस तरह की आशंकाएँ विशेष रूप से हायर नेट वर्थ ग्राहकों के बीच हैं.”

गोल्ड अनलॉकर भारतीय घरों के लिए मुथूट फाइनेंस द्वारा एक अद्वितीय ऑफर है जो बैंक लॉकरों में पड़े निष्क्रिय सोने के मूल्य को अनलॉक करने में मदद करेगा. यह उनके सोने के आभूषणों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा के माध्यम से सुरक्षित होगा. मुख्य विशेषताएं ये है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा उपयोग नहीं किए बिना ग्राहक सुरक्षित कस्टडी से सोना निकालते है तो उन्हें सिर्फ इस्तेमाल की गई ओवरड्राफ्ट राशि और जितने दिन इसे अपना पास रखा है, सिर्फ उतने दिन के लिए ही ब्याज देना होगा. यदि लाइन ऑफ क्रेडिट इस्तेमाल नहीं हुआ है तो कोई ब्याज नहीं लिया जाता है. हमारे अद्वितीय विश्वास और सुरक्षा को देखते हुए, ग्राहक

अन्य वित्तीय संस्थानों से लिए मौजूदा गोल्ड लोन को मुथूट फाइनेंस अनलॉकर में ट्रांसफर कर सकते है. यह सेवा एसएमई / एमएसएमई और हर भारतीय घर- वेतनभोगी व्यक्तियों, गृहिणियों, उद्यमियों को अपनी मेहनत से निवेश करके आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी.

डिजिटल उपयोग को और अधिक बढ़ावा देने के लिए, मुथूट फाइनेंस ग्राहकों को अपने वेब पोर्टल (जुलाई के अंत तक ऐप पर भी उपलब्ध होगा) पर ब्याज भुगतान के लिए कैशबैक योजना के साथ प्रोत्साहित कर रहा है.

 मुथूट फाइनेंस के बारे में:

मुथूट फाइनेंस द मुथूट ग्रुप की प्रमुख कंपनी है, जिसमें 20 विविध कारोबारी प्रभाग हैं. 5000+ शाखाओं के साथ, समूह हर दिन 2.5 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है. ब्रांड ट्रस्टेड रिपोर्ट के अनुसार मुथूट फाइनेंस भारत का सबसे बड़ा गोल्ड लोन एनबीएफसी और भारत का नंबर 1 मोस्ट ट्रस्टेड फाइनेंशियल सर्विसेज ब्रांड भी है. यह एक प्रतिष्ठित ‘व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण नन-डिपोजिट एनबीएफसी है’. मुख्य व्यवसाय के हिस्से के रूप में, मुथूट फाइनेंस बहुत सस्ती दरों और अद्भुत उत्पाद सुविधाओं पर घरेलू स्वर्ण आभूषणों के बदले सुरक्षित ऋण प्रदान करता है. विश्व स्तर पर, इस समूह की संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, यूएई, कोस्टा रिका और श्रीलंका में उपस्थिति है. वित्त वर्ष 20 के लिए हाल ही में घोषित वित्तीय परिणामों में, मुथूट फाइनेंस ने 3,168 करोड़ (वित्त वर्ष 19 के मुकाबले 50% की वृद्धि) रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ दर्ज किया है. इसी अवधि के लिए इसका असेट अंडर मैनेजमेंट 22% बढ़

कर 46,800 करोड़ रुपये हो गया.

About Manish Mathur