एनईटीसी फास्टैग के साथ अपने 100 फीसदी संपर्करहित और अंतर-संचालित पार्किंग समाधान के महानगरों में विस्तार की योजना में एनपीसीआई

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 14 जुलाई 2020 –  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरू जैसे प्रमुख शहरों में एनईटीसी फास्टैग के साथ अपने 100 फीसदी संपर्क रहित (काॅन्टेक्टलैस) और अंतर-संचालित (इंटरऑपरेटबल) पार्किंग समाधान के विस्तार की घोषणा की। जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फास्टैग के जरिए पार्किंग शुल्क वसूलने की इस सुविधा का विस्तार करने वाले पहले बैंक के रूप में आईसीआईसीआई बैंक के साथ एनपीसीआई अन्य महानगरों में संपर्क रहित कार पार्किंग को स्थापित करने के लिए तैयार है।
एनईटीसी फास्टैग के साथ 100 फीसदी संपर्क रहित और अंतर-संचालित पार्किंग समाधान की अनूठी सुविधा वर्तमान में जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फास्टैग जारी करने वाले 10 बैंकों द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। एनपीसीआई को उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में संपर्क रहित पार्किंग सक्रिय करने के लिए एनईटीसी फास्टैग जारी करने वाले बाकी बैंक भी आगे आएंगे।
एनपीसीआई अब मुंबई और दिल्ली में संपर्क रहित कार पार्किंग सुविधा का विस्तार करने के लिए तैयार है। इसने एनईटीसी फास्टैग संचालित संपर्क रहित कार पार्किंग समाधान के लिए चेन्नई और बैंगलुरू में प्रमुख मॉल, हवाई अड्डों और अन्य निजी पार्किंग लॉट्स के साथ बातचीत शुरू कर दी है। पार्किंग परियोजनाओं की अगुवाई करने के लिए प्रमुख बैंकों ने कंपनी में रूचि दिखाई है।
आईसीआईसीआई बैंक में अनसिक्योर एसेट्स के हेड श्री सुदीप्ता रॉय ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक हमेशा विश्व स्तर के ग्राहक अनुभव के लिए नवीन प्रौद्योगिकी को पेश करने में सबसे आगे रहा है। हम फास्टैग संचालित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली को सक्षम करने के लिए जीएमआर प्रबंधित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ साझेदारी करके खुश हैं। यह एक सुरक्षित, संपर्क रहित और परेशानी रहित प्रणाली है। यह आरएफआईडी तकनीक पर काम करती है जो पूरे देश में 695 से अधिक टोल प्लाजा पर डिजिटल टोल संग्रह का अधिकार देता है। हमें लगता है कि हैदराबाद आउटर रिंग रोड और अब हवाई अड्डे की पार्किंग का उपयोग करने वाले यात्रियों को आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग द्वारा संचालित एक निर्बाध अनुभव मिलेगा।’

जीएचआईएएल के सीईओ प्रदीप पणिक्कर ने कहा, ‘कोविड-19 महामारी के दौरान हवाईअड्डे पर सुरक्षित अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत, हम यह घोषणा करते हुए खुश हैं कि अब यात्री और आगंतुक पूरी तरह से संपर्क रहित कार पार्किंग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। एनपीसीआई और एनईटीसी का आभार, जिनके सहयोग से, जिसने अब भारत में किसी भी एनईटीसी फास्टैग जारी करने वाले बैंकों के साथ हमारी कार पार्किंग को पूरी तरह से अनुकूल बना दिया है। हमने पहले आईसीआईसीआई बैंक के साथ परीक्षण किया है और अब शेष सभी फास्टैग जारीकर्ताओं के लिए इसे खोल रहे हैं। इसके साथ किसी भी एनईटीसी फास्टैग रखने वाले बैंक के ग्राहक अपनी सुरक्षित यात्रा पर पूर्ण नियंत्रण रखने वाले शून्य-संपर्क लेनदेन के साथ हवाई अड्डे की कार पार्किंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, डिजिटल पेमेंट ओवर-द-काउंटर विकल्प के साथ लेनदेन का पारंपरिक मोड भी उपलब्ध होगा। अधिक सुरक्षा और संपर्क-रहित अनुभव के लिए, एअरपोर्ट कार पार्किंग पर एनईटीसी फास्टैग विकल्प का लाभ उठाना कहीं अधिक बेहतर रहेगा।’
एनपीसीआई की सीओओ सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, ‘हम निकट भविष्य में सभी पार्किंग स्थल पर इस समाधान को अपनाने जा रहे हैं। हम यात्रियों और आगंतुकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो शहरों में इस अनूठे संपर्क रहित पार्किंग प्रस्ताव को लेने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। कोविड-19 महामारी की स्थिति के दौरान इस नए सामान्य समय में 100 फीसदी संपर्क रहित भुगतान समाधान समय की मांग बन रहा है। एनपीसीआई का हमारा प्रयास देश भर के ग्राहकों को एनईटीसी फास्टैग के साथ एक सुरक्षित, परेशानी मुक्त और सही मायने में संपर्क रहित वाहन पार्किंग अनुभव प्रदान करना है।’
संपर्क रहित कार पार्किंग सुविधा यात्रियों और आगंतुकों को अपनी खिड़कियों के शीशे तक नीचे गिराए जाने की आवश्यकता के बिना पार्किंग के लिए भुगतान करने की सुविधा देती है। जहां देश भर के पार्किंग स्थल डिजिटल भुगतान समाधान के साथ सक्षम हो रहे हैं, वहीं इनमें कई मॉडल अर्ध-स्वचालित हैं और 100 फीसदी संपर्क रहित नहीं हैं। यह देश भर के सभी पार्किंग प्रदाताओं को एनईटीसी फास्टैग लागू करके एक सुरक्षित और संपर्क रहित भुगतान समाधान अपनाने का अवसर प्रदान करता है। एनईटीसी फास्टैग सॉल्यूशन न केवल पोस्ट पे सॉल्यूशन में काम करता है, बल्कि किसी भी पार्किंग प्लाजा में पार्किंग की प्री-पेड मोड के साथ भी काम करता है। पार्किंग एप्लिकेशन एनईटीसी फास्टैग एपीआई मॉडल के साथ एकीकृत कर सकते हैं और इंटरऑपरेबिलिटी का लाभ उठा सकते हैं।
कैसे काम करता है यह समाधान:
इस स्वचालित प्रणाली के लिए ग्राहक को एनईटीसी फास्टैग खरीदने होता है, जो प्रीपेड खाते से जुड़ा होता है। टैग में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक होती है, टैग अकाउंट के सक्रिय होने के बाद इसे वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाए जाने की आवश्यकता होती है। आरएफआईडी टैग को ए जारीकर्ता बैंक द्वारा एनपीसीआई मैप करती है। इस प्रणाली के ग्राहक बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के पार्किंग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे प्रवेश पर पार्किंग रसीद का इंतजार करना या बाहर निकलने पर नकद या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना। पार्किंग शुल्क के संबंध में ग्राहकों के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं है, बस उन्हें एक बार टैग खरीदना भर होगा।
अलग से एनईटीसी लेन बनी होती है। जब कोई उपयोगकर्ता इस लेन के माध्यम से आता है, तो वहां मौजूद आरएफआईडी रीडर टाइमस्टैम्प के साथ टैग को कैप्चर करेगा और विवरण को स्थानीय डेटा बेस में संग्रहीत करेगा। पार्किंग से बाहर निकलते समय, गणना होगी और यात्रियों को वच्र्युअल जिप की अनुमति देते हुए प्रभार्य पार्किंग शुल्क स्वचालित रूप से काट लिया जाता है। प्रत्येक लेनदेन के पूरा होने के बाद, उपयोगकर्ता को कटौती की गई राशि पर एसएमएस प्राप्त होगा।

About Manish Mathur