“कोरोना कवच” या “कोरोना रक्षक“ इनमे से कौनसा विकल्प चुने?

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 23 जुलाई 2020 – भारत में कोरोना वायरस बढ़ रहा है। जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे बीमारी के इलाज की लागत के लिए कोविड की विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की आवश्यकता बढ़ रही है।

इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बिक्री के लिए कोविड -विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को शुरू करने की दिशा में एक सक्रिय कदम उठाते हुए दो प्रकार की बीमा योजनाओं की घोषणा की है। कोरोना कवच बीमा और कोरोना रक्षक बीमा।

हालांकि दोनों योजनाओं का लक्ष्य कोविड उपचार की लागत को कवर करना है, लेकिन ये योजनाएं एक दूसरे से अलग हैं। इंश्योरटेक कंपनी टर्टलमिंट के सह-संस्थापक, धिरेंद्र मह्यावंशी हमें इन योजनाओ के बारे में बताते है।

कोरोना कवच योजना
कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा योजना एक अल्पकालिन क्षतिपूर्ति स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो कोरोनावायरस के उपचार की वास्तविक लागत को कवर करती है। इस तरह, आपके कोविड पोसिटिव होने और अस्पताल में भर्ती होने पर आपके लागत की क्षतिपूर्ति होगी ।
कोरोना कवच योजना किसी भी व्यापक क्षतिपूर्ति योजना से भिन्न कैसे है?

यह योजना अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से अलग है, इसमें उपभोग्य सामग्रियों, पीपीई किट, मास्क, दस्ताने इत्यादि की कीमतें शामिल हैं, जिन्हें सामान्य योजनाओं से बाहर रखा गया है।

इसके अलावा, पॉलिसी निम्नलिखित के लिए सुरक्षा भी प्रदान करती है,

1. अस्पताल में भर्ती न होने पर 14 दिनों तक घर के इलाज का खर्च
2. आयुष उपचार
किसी भी स्वास्थ्य बीमा योजना के नियमित लाभ के अलावा,
1. क्रमशः 15 और 30 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च
2. अस्पताल की लागत और एम्बुलेंस की लागत (रु. 2000 तक)
अस्पताल के नकद भत्ते का एक वैकल्पिक लाभ भी है, जिसे यदि चुना जाता है, तो अस्पताल में भर्ती होने के प्रत्येक दिन के लिए बीमित राशि का 0.5ः अधिकतम 15 दिनों के लिए देय होगा।
कोरोना रक्षक योजना क्या है?
दूसरी ओर, कोरोना रक्षक एक निश्चित लाभार्थी स्वास्थ्य योजना है जो बीमा राशि का प्रतिपूर्ति करता है यदि रोगी का कोविड पोसिटिव होने पर कम से कम 72 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।

कौनसा विकल्प चुने?
ये दोनों योजनाए कोविड के विशिष्ट चिकित्सा व्यय के लिए हैं और इस संकट के समय में कवरेज की आवश्यकता को पूरा करने के लिए हैं। आपके पास पहले से ही एक स्वास्थ्य योजना होने पर भी कोरोना कवच नीति उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत में एक अच्छा ऐड-ऑन होगी। दूसरे विकल्प के रूप में, आप अपने सभी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए एकमुश्त दावा प्राप्त करने के लिए कोरोना रक्षक पॉलिसी का विकल्प भी चुन सकते हैं।
यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो आप कोविड से बचाव के लिए अपनी अल्पकालिन जरूरतों के लिए कोरोना कवच और ध् या कोरोना रक्षक प्लान खरीद सकते हैं। फिर, आप अपनी कवरेज जरूरतों का आकलन करके अन्य चिकित्सा जटिलताओं से बचने के लिए एक सामान्य स्वास्थ्य योजना खरीद सकते हैं।

About Manish Mathur