Dr. Harsh Kumar Bhanwala, Executive Chairman, Capital India Finance Limi...

कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड ने नाबार्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हर्षकुमार भनवाला को एक्जीक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया

Edit-Rashmi Sharma

नई दिल्ली 7 अगस्त 2020 –  कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड ;ठैम्.530879द्ध ने उद्योग जगत की प्रमुख हस्ती और नाबार्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हर्षकुमार भनवाला को अपने बोर्ड के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। उनकी नियुक्ति 6 अगस्त, 2020 से प्रभावी होगी।

बोर्ड के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में डॉ. हर्षकुमार भनवाला का स्वागत करते हुए कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड के प्रमोटर श्री एस के नरवर ने कहा, ‘‘हम एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में हमारे साथ डॉ भनवाला को बोर्ड में शामिल करते हुए बेहद प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं और अपनी ओर से तथा कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड (सीआईएफएल) की पूरी टीम की तरफ से उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। मुझे विश्वास है कि डॉ. भनवाला का दो दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव कैपिटल इंडिया ग्रुप के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा और कंपनी को विकास के अगले चरण की ओर ले जाएगा। मैं उनकी आगे की सफल यात्रा की कामना करता हूं और मुझे उम्मीद है कि उनके विजन और उनकी विशेषज्ञता के सहारे हम कंपनी की विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे।‘‘

अपनी नियुक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डॉ. भनवाला ने कहा, ‘‘मैं कैपिटल इंडिया परिवार का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। यह कंपनी में मौजूद टैलेंटेड टीम के साथ काम करने का एक शानदार अवसर है। वित्तीय क्षेत्र में अपने 25 वर्षों के अनुभव के साथ मुझे कंपनी के कामकाज और इसके संचालन में और अधिक गुणवत्तापूर्ण बदलाव करने का भरोसा है, जिससे कैपिटल इंडिया के विकास को और बढ़ावा मिलेगा।
वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय में जब पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी से लड़ रही है, वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे प्रासंगिक बने रहें और बड़े ग्राहक आधार बनाने और कंपनी की वृद्धि हासिल करने के लिए नई स्ट्रेटेजी को पेश करते रहें।‘‘
कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड में शामिल होने से पहले डाॅ. भनवाला ने नाबार्ड के चेयरमैन पद पर कार्य किया। उन्होंने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और 2012 से 2013 तक इसके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्य दायित्व भी संभाला।

डॉ. भनवाला ने आईआईएम, अहमदाबाद से मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है और पीएच. डी. धारक भी हैं। वह दिल्ली राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (डीएससीबी) के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहे हैं (1999 से 2005)। नाबार्ड और डीएससीबी के साथ रहने के दौरान उन्होंने फाइनेंशियल इनक्लूजन, माइक्रोफाइनेंस, कोआॅपरेटिव क्रेडिट इंस्टीट्यूशंस, रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट और कृषि परियोजनाओं से संबंधित प्रोजेक्ट अप्रेजल संबंधी विभिन्न पहलों का नेतृत्व किया।

कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड के बारे में
कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड (सीआईएफएल) एक भारत केंद्रित, एकीकृत वित्तीय सेवा प्लेटफाॅर्म है। यह अनुकूलित वित्त समाधानों के साथ नए युग के स्थानीय व्यवसायों और उद्यमियों को भागीदार बनाता है। कंपनी साझेदार क्रेडिट संस्थान होने पर ध्यान केंद्रित करती है और अपनी वृद्धि और कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए भारतीय कॉर्पोरेट्स और उद्यमों को कस्टमाइज्ड वित्तीय समाधान प्रदान करने का प्रयास करती है। सीआईएफएल अपनी एचएफसी, केपिटल इंडिया होम लोन्स के माध्यम से किफायती सेगमेंट में होम लोन प्रदान करती है। अपनी सब्सिडियरी और एक प्रमुख फिनटेक कंपनी रैपीपे के माध्यम से सीआईएफएल भुगतान समाधान और नव बैंकिंग में अग्रणी कंपनी है। कंपनी की योजना बहुत जल्द फोरेक्स कारोबार में उतरने की है।

About Manish Mathur