इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड अब चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर बना

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई, 13 अगस्‍त, 2020: इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (बैंक), जो 31 मार्च 2019 के आंकड़ों के मुताबिक बैंकिंग आउटलेट्स की संख्‍या की दृष्टि (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट) से भारत का सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (”एसएफबी”) है, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर है।

बैंक, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर है और यह अपने ग्राहकों से विभिन्‍न उत्‍पादों की पेशकश करता है। इस पेशकश में वीडियोकेवाईसी, फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर पहले की तुलना में अधिक ब्‍याज दर, बचत खाता व अन्‍य।

इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के  – ब्रांच बैंकिंग, लायबिलिटीज, प्रोडक्‍ट एंड वेल्‍थ के प्रेसिडेंट और कंट्री हेड श्री मुरली वैद्यनाथन ने कहा, ”इक्विटास एसएफबी को इस बात की घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है कि इसे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर के रूप में नियुक्‍त किया गया है। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स, आईपीएल में सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले फ्रेंचाइजी में से एक है, जिसके अनगिनत फॉलोअर्स हैं। हमारा मानना है कि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर बनने से हमें इंडियन प्रीमियर लीग को फॉलो करने वाले व्‍यापक ऑडियंस तक पहुंचने में मदद मिलेगी। हमारा मानना है कि जिस तरह क्रिकेट को सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है, उसी तरह इक्विटास एसएफबी के विभिन्‍न उत्‍पाद भी ग्राहकों की सभी तरह की जरूरतें पूरी करने के लिए उपयुक्‍त हैं।”

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री केएस विश्‍वनाथन ने कहा, ”हमें इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक को अपने आधिकारिक रिटेल बैंकिंग पार्टनर के रूप में पाने की खुशी है। हमें सुदीर्घ और फलप्रद सहयोग की उम्‍मीद है।”

जिस तरह चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के प्रमुख खिलाड़ी, श्री महेन्‍द्र सिंह धोनी का लक्‍की नंबर 7 है, उसी तरह बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को 888 दिनों के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 7.35 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 0.60 प्रतिशत अतिरिक्‍त ब्‍याज प्रदान किया जाता है।

श्री मुरली वैद्यनाथन आगे बताते हैं, ”ग्राहकों के लिए इंडस्‍ट्री में प्रतिस्‍पर्द्धी दर उपलब्‍ध कराने के अलावा, हमने स्‍मार्ट डिजिटल तकनीक को भी प्रभावी तरीके से उपयोग में लाया है, ताकि ग्राहकों को शारीरिक स्‍पर्श का खतरा न हो या शाखाओं में नहीं जाने पाड़े। हमारा मानना है कि सेल्‍फी एफडी, ‘डू-इट-ऑन-माय-ओन’ जेनरेशन के लिए उपयुक्‍त है। इन उत्‍पादों में ग्राहक अपने अप्रयुक्‍त फंड्स को डालकर ब्‍याज अर्जित कर सकते हैं।”

वीडियो केवाईसी प्रक्रिया:

  • ग्राहक को एसएमएस प्राप्‍त होता है
  • वीकेवाईसी के पहले फॉर्म भरा जाता है
  • ग्राहक शुरुआत करता है या शेड्युल करता है
  • एजेंट पैनल, वीडियो के जरिए ग्राहकों के लोकेशन को जानते हुए उनसे संवाद कर सकता है
  • नीचे दिये गये बिंदुओं के आधार पर ग्राहकों से रैंडम तरीके से प्रश्‍न किये जाते हैं :
    • जन्‍मतिथि
    • माता का प्रथम नाम
    • ईमेल आईडी
    • पता
  • वीडियो कॉल के दौरान ग्राहक के आधार संबंधी जानकारी की पुष्टि की जाती है
  • उपयोगकर्ता को फ्रंट कैमरा को हटाकर रियर कैमरा का प्रयोग करने के लिए कहकर वेट सिग्‍नेचर लिया जाता है
  • ग्राहकों को रियर कैमरा के जरिए पैन कार्ड जमा करने के लिए कहा जाता है। इस प्रक्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्‍त तस्‍वीरें ली जा सकती हैं।
  • वास्‍तविक समय में, पैन कार्ड से टेक्‍स्‍ट को एक्‍सट्रैक्‍ट किया जाता है
  • वीडियो में इमेज के साथ डॉक्‍यूमेंट में इमेज का फेस रिकॉग्निशन किया जाता है
  • व्‍यक्तिगत गतिविधियों के आधार पर एजेंट/मेकर द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाता है
  • चेकर/चेकर्स अपने पैनल में लॉगिन कर इस ट्रांजेक्‍शन को एक्‍सेस कर सकते हैं, जिसमें सभी उपलब्‍ध ट्रांजेक्‍शंस की सूची दिखाई देगी
  • चेकर और रिव्‍यूअर, टेक्‍सचुअल और विजुअल फॉर्मट (पीडीएफ फॉर्मट में भी) दोनों में रिकॉर्डिंग एवं कैप्‍चर किये गये डेटा सहित सभी दस्‍तावेजों को देख सकते हैं
  • चेकर, पूरे दस्‍तावेज का संयुक्‍त ऑडिट किया जाता है और आवेदन को स्‍वीकार किया जाता है, ताकि ग्राहक के साथ आगे की प्रक्रिया की ओर बढ़ा जा सके।
  • एसएमएस के जरिए आवेदन निरस्‍त होने का संदेश भेजा जा सकता है और उसका रिट्राइ करने पर निरस्‍त होने के कारण के बारे में बताया जायेगा।

वीडियो केवाईसी के लिए आवश्‍यकताएं

  • आधार नंबर और पैन कार्ड
  • बाधारहित डेटा कनेक्टिविटी
  • भरपूर रोशनी और साफ पृष्‍ठभूमि
  • ग्राहक का चेहरा साफ दिखना चाहिए

बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को विभिन्‍न फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट उत्‍पाद उपलब्‍ध कराये जाते हैं। सामान्‍य एफडी के अलावा, बैंक द्वारा सेल्फी एफडी भी उपलब्‍ध कराया जाता है, जो डिजिटल तरीके से ग्राहकों के लिए उपलब्‍ध है।

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की अवधि 7 से 10 दिनों के बीच है, ताकि ग्राहकों की विभिन्‍न आवश्‍यकताएं पूरी की जा सकें।

इक्विटास एसएफबी के जरिए बुक कराये गये एफडी के साथ निम्‍नलिखित लाभ हैं:

  • पैसा सुलभ होने पर कभी भी निकासी की जा सकती है
  • परिपक्‍वता से पहले आंशिक निकासी की अनुमति है
  • 6 महीने के बाद और परिपक्‍वता से पहले निकासी पर कोई शुल्‍क नहीं
  • फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सेविंग्‍स के लिए एएमबी वेवर (बचत के शुल्‍क का शेड्युल देखें)(ग्रुपिंग के लिए लागू नहीं) (यदि एफडी और एसबी का होल्डिंग पैटर्न एक ही है तो एएमबी के अनुसार एफडी लागू होगा)
  • बचत और चालू खाता में उपलब्‍ध सेविंग्‍स पर ओवरड्राफ्ट

एफडी के बराबर या उससे अधिक के लिए थोक दरें 2 करोड़ राजकोष द्वारा साझा की गई दैनिक दरों के अनुसार होगा। रिटेल टर्म डिपॉजिट के लिए 6 महीने से पहले बंद किए गए और वरिष्ठ नागरिकों के लिए समय से पहले पेनल्टी पर 1% लागू होने पर समय से पहले निकासी का जुर्माना। हालांकि, लागू होने पर टीडीएस काटा जाएगा।

ग्राहक रु। के लिए ऑनलाइन सेल्फी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) खोल सकते हैं। 90,000 / – अपने आधार नंबर और पैन को संभालकर बैंक के साथ; और फिर उनकी एफडी ऑनलाइन बुक करना; और 7.75% *सालाना तक रिटर्न का आनंद 1 वर्ष के लिए। सेल्फी एफडी, एक डिजिटल स्टैंडअलोन इंस्टा फिक्स्ड डिपॉजिट, भारत के किसी भी पूर्ण-केवाईसी गैर-इक्विटी बैंक खाते (यू`पीआई में लिंक) से यूपीआई वीपीए फंडिंग की पेशकश करके घर के आराम से आसान और सरल एफडी बुकिंग की परिकल्पना की गई है। सेल्फी एफडी को पारंपरिक उत्पादों के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो हमें लगता है कि एफडी खाते में मूल्य जोड़ देगा और अंतिम प्रस्ताव को अंतिम ग्राहक के लिए आकर्षक बना देगा।

(* समय-समय पर दरों में परिवर्तन हो सकता है। एफडी की बुकिंग से पहले नवीनतम दरों के लिए, ग्राहक हमारी वेबसाइट www.equitasbank.com पर जा सकते हैं)

इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (इक्विटास एसएफबी) बैंकिंग आउटलेट्स की संख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है, और वित्त वर्ष 2019 में प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति व कुल जमा (स्रोतः क्रिसिल रिपोर्ट) की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है। 30 सितंबर, 2019 को, इसके वितरण चैनल्स में भारत के 15 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 853 बैंकिंग आउटलेट्स व 322 एटीएम शामिल रहे। इक्विटास एसएफबी भारत के सेवावंचित या अपर्याप्त सेवा प्रदत्त ग्राहक वर्गों को वित्तीय सेवा प्रदान करने पर जोर देते हुए ग्राहकों को कई बैंकिंग उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराता है। यह इन ग्राहक खंडों की आमदनी प्रोफाइल, व्यवसाय की प्रकृति एवं उपलब्ध प्रतिभूति के प्रकार को ध्यान में रखते हुए उनकी विशिष्ट आवश्यकताएं पूरी करने के लिए विभिन्न उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसके परिसंपत्ति उत्पाद विभिन्न प्रोफाइल्स वाले तरहत-तरह के ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं। इनमें प्रोपर्टी पर लोन, हाउसिंग लोन, और सूक्ष्म-उद्यमियों को कृषि ऋण, संयुक्त देयता समूहों जिनमें प्रमुख  रूप से महिलाएं शामिल हों को माइक्रोफाइनेंस, समान्य रूप से लॉजिस्टिक्स से जुड़े ड्राइवर्स व सूक्ष्म उद्यमियों को पुराने व्यावसायिक वाहनों के लिए लोन, प्रोप्रायटरशिप्स को एमएसई लोन्स और कॉर्पोरेट लोन्स सहित छोटे व्यावसायिक ऋणों का प्रावधान शामिल है। लोन की दृष्टि से, इसके लक्षित ग्राहकों में आम व खास ग्राहक शामिल हैं, जिन्हें बैंक द्वारा चालू खाते, वैतनिक खाते, बचत खाते, और तरह-तरह के जमा की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावा, यह नॉन-क्रेडिट ऑफरिंग्स भी प्रदान करता है, जैसे-एटीएम-कम-डेबिट कार्ड्स, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, म्युचुअल फंड प्रोडक्ट्स व फास्टैग्स जारी करना।

About Manish Mathur