हिंदुजा फाउंडेशन ने मुंबई में कोविड क्रिटिकल केयर के लिए दिए 1 करोड़ रुपए का दान

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई, 19 अगस्त, 2020: हिंदुजा फाउंडेशन, 100 साल पुराने हिंदुजा समूह की चैरिटी शाखा, ने बृहनमुंबई महानगर पालिका के तत्वाधान में खार, मुंबई में एक कोविड-19 देखभाल सुविधा स्थापित करने के लिए 1 करोड़ रुपये का सहयोग प्रदान किया है. दीपवन नाम की यह सुविधा, कोविड-19 रोगियों को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगी.

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने कोविड ​​राहत के लिए खार में अपने कार्यालय परिसर के उपयोग की पेशकश की थी. इसके दो महीने बाद, बीएमसी ने हिंदुजा हेल्थकेयर, खार से अनुरोध किया कि वे कोविड-19 रोगियों के गहन देखभाल इकाई को तकनीकी समर्थन दें.

फाउंडेशन ने बीएमसी को सुविधा का संचालन करने के लिए चिकित्सा उपकरण, पीपीई किट और अन्य सहायता के लिए पूंजी व्यय के रूप में 1 करोड़ रुपये का दान दिया है. कोविड राहत के लिए फाउंडेशन की निरंतर सामाजिक प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, पिछले महीने 60 से अधिक रोगियों ने मुफ्त इलाज का लाभ उठाया. बीएमसी के अनुरोध के बाद, ‘दीपवन’ अब बढ़ी हुई स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ चार आईसीयू बेड, चार केंद्रीकृत ऑक्सीजन बेड और सात डीसीएचसी (समर्पित कोविड हेल्थ सेंटर) वार्ड बेड के साथ चालू हो गया है.

हिंदुजा फाउंडेशन के अध्यक्ष, मि. पॉल अब्राहम ने इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमने इस पहल को अब तक 1 करोड़ रुपये का फंड दिया है. हमें हिंदुजा अस्पताल, खार के साथ जुड़कर और दीपवन को कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा प्रदान करने पर गर्व है. हम इन अनिश्चित समय में आम आदमी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने में निजी क्षेत्र की जिम्मेदारी को समझते हैं.”

हिंदुजा हेल्थकेयर, खार के कार्यकारी निदेशक डॉ. अविनाश सुपे ने कहा, “हम कोविड-19 देखभाल सुविधाओं की स्थापना में उनके समर्थन के लिए हिंदुजा फाउंडेशन को धन्यवाद देते हैं. बीएमसी को कोविड पॉजिटिव रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि के कारण देखभाल केंद्रों की सख्त आवश्यकता है, हम उनके लिए अपना समर्थन दे कर खुश हैं.”

देश में कई महीनों के लॉकडाउन के कारण, नागरिक महामारी के गंभीर सामाजिक, भावनात्मक और आर्थिक नतीजों का सामना कर रहे थे. हिंदुजा फाउंडेशन स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम कर रहा है ताकि उनकी भलाई के लिए योगदान दिया जा सके और भारत को इस स्वास्थ्य आपातकाल की चुनौती से निपटने में मदद मिल सके. फाउंडेशन ने देश भर में पर्याप्त खर्चों का समन्वय किया है. जैसे:

  • महाराष्ट्र की जनजातीय बेल्ट में अपनी मोबाइल चिकित्सा यूनिट के माध्यम से चिकित्सा कवरेज
  • राज्यों को मेडिकल उपकरण जैसे वेंटिलेटर, पीपीई किट, मास्क आदि देना
  • एक मिलियन से अधिक को ड्राई राशन और मुफ्त भोजन का वितरण
  • पत्रकारों के बीच सुरक्षात्मक उपकरणों का वितरण
  • राज्य सरकारों को एम्बुलेंस और फ्यूमिगेशन सहायता के लिए वाहन

 हिंदुजा फाउंडेशन के बारे में

हिंदुजा समूह के संस्थापक श्री परमानंद दीपचंद हिंदुजा के परोपकारी सिद्धांतों पर आधारित, यह फाउंडेशन एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है जिसे 1968 में मुंबई में स्थापित किया गया था. अपने 50 वर्षों के समय में, हिंदुजा परिवार के मार्गदर्शन और हिंदुजा से समर्थन के साथ, समूह की कंपनियों, इसकी वैश्विक उपस्थिति ने शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, जल प्रबंधन, सतत ग्रामीण विकास, समाज कल्याण और कला और संस्कृति के क्षेत्र में विकास का काम किया है.

हिंदुजा समूह के बारे में

हिंदुजा समूह भारत के प्रमुख विविध और ट्रांसनेशनल समूह में से एक है. लगभग 150,000 कर्मचारियों को रोजगार और 38 देशों में उपस्थिति के साथ, समूह राजस्व में कई बिलियन डॉलर का उत्पादन करता है. समूह की स्थापना सौ साल पहले श्री पी.डी. हिंदुजा ने किया, जिनका मंत्र था, “मेरा कर्तव्य काम करना है ताकि मैं दे सकूं.” यह समूह ऑटोमोटिव, सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, मनोरंजन और संचार, बैंकिंग और वित्त सेवाएँ, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट, साइबर सुरक्षा, तेल और विशेष रसायन, बिजली, रियल एस्टेट, ट्रेडिंग और हेल्थकेयर के कारोबार में शामिल है. समूह हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से दुनिया भर में धर्मार्थ और परोपकारी गतिविधियों का भी समर्थन करता है.

हिंदुजा अस्पताल खार के बारे में

यह टर्शियरी केयर, मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल रणनीतिक रूप से खार, मुंबई के शांत, आवासीय वातावरण में स्थित है. स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरतों को पूरा करते हुए, इस अस्पताल में टॉप के 200 से अधिक कंस्लटेंट है. नवीनतम प्रौद्योगिकी, नर्सिंग और सहयोगी स्टाफ की एक उत्कृष्ट टीम के साथ, प्रत्येक अतिथि को स्वास्थ्य पर विशेषज्ञता के साथ ही होम फीलिंग दी जाती है, जो ब्रांड हिंदुजा का प्रतीक है. यह पश्चिमी उपनगरों में एकमात्र अस्पताल है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाई गई हार्ट टीम के दृष्टिकोण और एक विशेष कार्डिएक रिहैबिलिटेशन सेंटर के साथ व्यापक कार्डियक केयर यूनिट की पेशकश करता है. और इस प्रकार टोतल हार्ट केयर पर ध्यान केंद्रित करता है.

About Manish Mathur