IVF Buffalo Calves Born

लॉकडाउन के दौरान भारत में आईवीएफ बफैलो काव्‍स का पहला बैच पैदा हुआ

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 06 अगस्त 2020 –  जेके ट्रस्ट ने भारत के आईवीएफ भैंस बछड़ों के पहले बैच की घोषणा की, जिन्होंने राहु, तालुका – दौंड, जिला -पुणे के पास स्थित एक बड़े भैंस फार्म में जन्म लिया। इस तरह की पहली पहल, जेके बोवाजेनिक्‍स द्वारा की गई थी, जो जेके ट्रस्ट की एक पहल है, जो पशुपालन के क्षेत्र में काम करने वाली एक प्रमुख गैर सरकारी संस्था है और वर्तमान में पूरे देश में “कैटल एंड बफेलो ब्रीड इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम” को लागू कर रही है।

ये 5 आईवीएफ भैंस के बछड़े, जो पुणे के पास ओनसोवनबफेलोफार्म से 4 भैंसों से पैदा हुए थे, भारत में आईवीएफ के माध्यम से पैदा हुए जुड़वां भैंस बछड़ों का पहला मामला है। ये बछड़े मुर्रा नस्ल के हैं, जो दुनिया की सबसे प्रसिद्ध भैंस नस्लों में से एक है।

जेके ट्रस्ट, रेमंड ग्रुप की एक सामाजिक पहल, पशुपालकों की विभिन्न पहल को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रही है जो कि ‘राष्‍ट्रीय गोकुल मिशन’ में हैं। संगठन आईवीएफ के माध्यम से गायों से बछड़ों का उत्पादन कर रहा है और अब असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) को तैनात करके भैंस से बछड़े पैदा करने में सफलता पाई है।

इस तरह की अपनी पहली उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, रेमंड ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, गौतम हरि सिंघानिया ने कहा; “मैं आईवीएफ के माध्यम से भैंस के बछड़ों का उत्पादन करने के लिए रेमंड ग्रुप के तत्वावधान में जेकेबोवगेनिक्स द्वारा प्राप्त मील के पत्थर से खुश हूं। यह अपनी तरह की एक पहल है जो हमारे राष्ट्रीय डेयरी उत्पादन को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा देने की क्षमता को बढ़ाती है। यह जरूरी है कि आज के संदर्भ में हम अपने देसी मवेशियों और भैंसों की नस्लों का संरक्षण करें, क्योंकि उनके द्वारा दिए गए दूध में बीमारियों से लड़ने के लिए अधिक पोषण मूल्य होते हैं। इसके अलावा, भारतीय डेयरी उत्पादन में वृद्धि भारतीय गांवों में जमीनी स्तर पर अधिक वृद्धि की शुरूआत कर सकती है।”

पिछले वर्ष के दौरान और आधे जेके ट्रस्ट ने 16 महीने की अवधि (अप्रैल 2019 से जुलाई 2020 तक) में एक गिर डोनर गाय गौरी ’से 94 ​​आईवीएफ गर्भधारण की स्थापना की है। 44 आईवीएफ गर्भधारण में से 64 जेके ट्रस्ट के फार्म में हैं और बाकी 30 किसानों के घर पर हैं। अब तक, 39 बछड़ों का जन्म हुआ है और शेष बछड़ों को वर्तमान वर्ष में पैदा होने की उम्मीद है। इस नवीनतम पहल को मवेशियों में एक सफलता माना जाता है।

 

देश में पहली बार आईवीएफ के माध्यम से भैंस के बछड़ों के सफल जन्म पर टिप्पणी करते हुए, डॉ.श्याम जावर, सीईओ – जेके ट्रस्ट ने कहा; “भारत में 109 मिलियन से अधिक भैंस हैं जो दुनिया की भैंस आबादी का 56% हैं। भारत मुर्राह का भी घर है, जो दुनिया की सबसे प्रसिद्ध भैंसों की नस्लों में से एक है और भैंसों में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) का उपयोग करके भारत को आनुवंशिक रूप से बेहतर भैंसों की आबादी को गुणा करने में सक्षम बनाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च गुणवत्ता वाली उपज प्राप्त होती है। हालांकि, भैंसों में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) गायों की तुलना में काफी मुश्किल है, नवीनतम असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) को लोकप्रिय बनाने की जरूरत है और इसका इस्तेमाल भैंसों में किया जाना चाहिए।”

 

जेके बोवाजेनिक्‍स 9 जनवरी 2017 को जमे हुए IVF भ्रूण (कृष्णा के नाम से) में भारत में IVF बछड़ा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेके बोवाजेनिक्‍स पहल JK ट्रस्ट द्वारा वर्ष 2016 में शुरू की गई थी, भारत में मवेशी और भैंस नस्ल सुधार कार्यक्रम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और जल्दबाजी में। नस्ल सुधार की गति। महाराष्ट्र के पुणे के पास स्थित उनकी कैटल ईटी-आईवीएफ लैब में सफल परीक्षण के बाद, भारतीय किसानों के अधिक लाभ के लिए इस तकनीक को लाने के लिए एक मिशन के साथ, संगठन ने भारत में पहली बार 4 मोबाइल ईटी-आईवीएफ वैन की स्थापना की, जो हैं किसान के दरवाजे की ओर कदम बढ़ाते हुए। जेके बोवाजेनिक्‍स की IVF सुविधाएं और पुणे के पास स्थित कैटल ब्रीडिंग फार्म भारत सरकार के विभिन्न राज्यों के भ्रूण स्थानांतरण (ET) प्रयोगशालाओं के अधिकारियों को IVF प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारत सरकार के पशुपालन मंत्रालय द्वारा अनुमोदित और मान्यता प्राप्त है।

 

जेके ट्रस्ट के बारे में

जेके ट्रस्ट (www.jktrust.org) वर्तमान में 2,570 एकीकृत पशुधन विकास (ILDC) केंद्रों की स्थापना और संचालन के माध्यम से “मवेशी और भैंस नस्ल सुधार कार्यक्रम” लागू कर रहा है। इन केंद्रों के माध्यम से, वे 98 जिलों में प्रजनन और अन्य पशु देखभाल सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। लगभग 2.5 मिलियन किसानों की पहुंच वाले 25,000 गांवों को कवर करने वाले 10 राज्यों में। 1997 से अब तक, उन्होंने 17.62 मिलियन कृत्रिम गर्भाधान किए हैं और 4.2 मिलियन से अधिक उन्नत / क्रॉसबर्ड बछड़ों का उत्पादन किया है। इसके अलावा 53.82 मिलियन अन्य पशु चिकित्सा सेवाएं भी शामिल हैं। डेयरी किसानों के दरवाजे पर कैस्टरेशन, डॉर्मॉर्मिंग, फर्स्ट एड ट्रीटमेंट, इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट और वैक्सीनेशन) भी प्रदान किए गए। आगे, उन्होंने छत्तीसगढ़ के गोपालनगर स्थित अपने प्रशिक्षण संस्थान में कुल 6423 AI तकनीशियन उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है।

About Manish Mathur