’ए.आर.एल रोटरी जयपुर साइक्लोथॉन’ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड – लंदन में शामिल

Editor-Dinesh Bhardwaj

जयपुर, 28 सितंम्बर 2020 – पिंकसिटि में आज रविवार तडके सुबह विश्व पर्यटन दिवस पर वैश्विक महामारी करोना से बचाव और फिट रहने के प्रति जागरूकता का उदाहरण पेश करते हुए दिखे साइकिलिस्ट, जहां हजारों देश विदेश के लोग अपने अपने घर से साइकिल पर सवार होकर, फुल एनर्जी के साथ वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर नजर आए, मौका था ’ए.आर.एल रोटरी जयपुर साइक्लोथॉन’ का जो रोटरी क्लब जयपुर सिटिज़न, जयपुर रनर्स क्लब, ए.आर.एल इंफ्राटेक लिमिटेड, आर्गेनिक सनराइज नेचुरल, आर्गेनिक फार्मर्स प्रोडूसर एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया, जयपुर स्मार्ट सिटी व राजस्थान एसोसिएशन ऑफ यूनाइटेड किंगडम के सहयोग द्वारा आयोजित की गयी थी। निदेशक, जयपुर रनर्स क्लब, मुकेश मिश्रा ने बताया कि इस साल 5 देशों यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, यूएसए, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया ने 25 राज्यों जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा आदि ने साइक्लोथॉन में भाग लिया व दुनिया भर में 4857 साइकिलिस्ट ने 2 किमी, 5 किमी, 10 किमी, 20 किमी, 30 किमी, 50 किमी और 100 किमी की 7 श्रेणियां में भागीदारी ली और देश के सबसे बड़ वर्चुअल साइकिलिंग इवेंट के रुप में ’ए.आर.एल रोटरी जयपुर साइक्लोथॉन को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में शामिल किया गया हैं। दुनिया भर के प्रतिभागियों ने सुबह 4 बजे सूरज की पहली किरन के साथ ही साइकिल चलाना शुरू किया।

रोटरी क्लब जयपुर सिटिज़न के अध्यक्ष प्रमोद जैन ने कहा कि रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट राजस्थान और गुजरात के सभी क्लबों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और जिन जयपुर प्रतिभागियों के पास साइकिल नहीं थी, उन्हें जयपुर में स्थापित 18 स्थानों पर साइकिल प्रोवाइड की गई (एयू बैंक कार्यालय राजा पार्क में; बापू नगर; महल रोड, 7 नं चोराह; मालवीय नगर; प्रताप नगर; अशोक विहार; गोपालपुरा बाइपास; जय जवान कॉलोनी, टोंक रोड; मानसरोवर; श्याम नगर; वैशाली नगर; कलवार रोड और अंबाबारी। सेंट्रल पार्क; जलमहल होटल के सामने; अजमेर रोड; बानिपार्क; महावीर पब्लिक स्कूल; जयपुर जिला वैश्य फेडरेशन कार्यालय, सुभाष मार्ग; सी-स्कीम और क्रेडाई राजस्थान कार्यालय एमआई रोड पे)। 5 से 70 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के साथ कुछ प्रमुख नामों जैसे डीआईजी-एसओजी, विकास कुमार; आईपीएस-दिगंत आनंद; पं. सुरेश मिश्रा; मनोजा टिबरेवाल; क्रेडाई अध्यक्ष, सुनील जैन; आनंद मिश्रा और रवि गोयनका ने भाग लिया।

डीआईजी-एसओजी, विकास कुमार कहा कि साइकिलिंग हमे जीवन में छह एफ प्रदान करती है – फिटनेस, लचीलापन, ताजी हवा, फंड-बचत, स्वतंत्रता और मज़ा। दार्शनिक दृष्टिकोण से साइकिलिंग हमे यह सिखाती है कि जीवन में संतुलन बनाये रखने के लिए सतत गतिशील रहना आवश्यक है। हमे यह भी सिखलाती है कि साइकिल के अगले-पिछले पहिये के दिशा और गति के तारतम्य की तरह ही जीवन में हर भाव युग्म में आता है- सुख-दुःख , हर्ष- विषाद, दिन-रात, अच्छा-बुरा, अतः हमे निरपेक्ष भाव से स्थिरप्रज्ञ रहते हुए परिस्थितियो से सामंजस्य बिठाकर रखना चाहिए। शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य-सुरक्षा, रोग-प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि,पर्यावरण संरक्षण  और कोरोना के प्रति जागरूकता प्रसारित करने के इस संकल्प-यज्ञ में आज मैंने भी अपने साथियों के साथ आहुति दी। बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को  हँसते-खिलखिलाते ,पूरे जोशो-खरोश के साथ एक-दुसरे को हिम्मत दिलाते इस महापर्व में हिस्सा लेते देखना सुखद और सुकून भरा था।  जयपुर शहर के इसी जांबाज़  जज्बे  और जुनूनी जिजीविषा का तो सारा जग हमेशा से ही  मुरीद रहा है। वर्चुअल साइक्लोथोन के समस्त आयोजकों और प्रतिभागियों के जोश और हौसले को मेरा नेह भरा नमन। ऐसे ही जीवन में साथ-साथ चलते हम हर मैदान फतह करते रहेंगे।

आईपीएस-दिगंत आनंद ने कहा कि ’ए.आर.एल रोटरी जयपुर साइक्लोथॉन’ एक अद्भुत अनुभव था, यह मेरी पहली 30 किमी की राइड थी। रविवार अच्छी तरह से व्यतीत हुआ, विशेष रूप से ऐसे समय में जब बाहरी कसरत व गतिविधियों में भाग लेना मुश्किल हो जा रहा है। मुझे बेसब्री से अगली साइक्लोथॉन का इंतजार हैं!

चेयरमैन, भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ, डॅा. अतुल गुप्ता ने कहा कि ज़ैविक उत्पादों का अधिक से अधिक उपयोग हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के साथ हमारे पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है इस संदेश को जन जन तक पहुँचाने के लिए भारतीय ज़ैविक किसान उत्पादक संघ से जुड़े किसानो ने भी गाँव, ढ़ानियों में साइक्लिंग चलाई। फोर्टी, क्रेडाई, एस एम् एस डॉक्टर्स एसोसिएशन, राजस्थान पुलिस, जेइसीआरसी विश्व विद्यालय जयपुर, जिला वैश्य फेडरशन सेन्ट्रल, जैन सिटिज़न फाउंडेशन, राजस्थान हॉस्पिटल और एसजीएम आउटडोर इवैंट के सहयोगी थे।

आयोजन समिति के अध्यक्ष, सुधीर जैन गोधा ने बताया कि विश्व रिकॉर्ड का आधिकारिक प्रमाण पत्र वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स – लंदन के प्रथम भल्ला ने आयोजक, ’ए.आर.एल रोटरी जयपुर साइक्लोथॉन’के प्रेसिडेंट रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन, प्रमोद जैन और निदेशक, जयपुर रनर क्लब, मुकेश मिश्रा को सौंपा।

About Manish Mathur