आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने अनौपचारिक क्षेत्र में ग्राहकों के लिए लान्च किया माइक्रो होम लोन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर, 17 सितंबर, 2020ः आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने एक नया माइक्रो होम लोन अपना घर ड्रीम्ज लाॅन्च किया है। इसके तहत कुशल पेशेवरों जैसे कि बढ़ई, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन और दर्जी, पेंटर, वेल्डर, ऑटो मैकेनिक, निर्माण मशीन (उदाहरण के लिए- लेथ, सीएनसी) आपरेटर, लैपटॉप/ कंप्यूटर/आरओ मरम्मत तकनीशियन को होम लोन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, राजस्थान में किराने की दुकानों के मालिक और छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय के मालिकों को भी अपना घर ड्रीम्ज के तहत 2 लाख से 30 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। अपना घर ड्रीम्ज  होम लोन के तहत दरअसल ऐसे लोगों को ध्यान में रखा गया है, जो अपना घर खरीदना चाहते हैं, लेकिन उनके पास वे सभी दस्तावेज नहीं होते हैं जिनकी एक औपचारिक वित्तीय संस्था को आवश्यकता होती है।

अपना घर ड्रीम्ज होम लोन का लाभ उठाने के इच्छुक ग्राहकों को केवल अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड, पिछले छह महीनों के बैंक स्टेटमेंट का ब्यौरा देना होगा और 5 लाख रुपए तक के ऋण के लिए उनके खाते में न्यूनतम 1,500 रुपए और 5 लाख से अधिक के लोन के लिए 3,000 रुपए का अकाउंट बैलेंस होना आवश्यक है। जयपुर में रहने वाले लोग अपनी निकटतम आईसीआईसीआई होम फाइनेंस शाखा (ग्राउंड फ्लोर, एस-32, जेडीए मार्केट, गोपालपुरा, मानसरोवर लिंक रोड, रिद्धि सिद्धि स्वीट्स के पास, जयपुर- 302018, और फस्र्ट फ्लोर, शॉप नंबर- 46 से 49, लक्ष्मी कॉम्प्लेक्स, एमआई रोड, सुभाष मार्ग, सी – स्कीम, जयपुर –302001) में जा सकते हैं और विशेष 20 साल की अवधि वाले माइक्रो होम लोन का लाभ उठा सकते हैं।

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री अनिरुद्ध कमानी कहते हैं, ‘‘आईसीआईसीआई होम फाइनेंस में, हमारा उद्देश्य अर्थव्यवस्था के अनौपचारिक क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने वाले पेशेवरों और स्थानीय कारोबारियों को ऋण की पेशकश करना है, ताकि वे अपने घर का सपना आसानी से पूरा कर सकें। हमारी शाखा के कर्मचारी स्थानीय निवासी हैं और उन्हें अपने इलाके की अर्थव्यवस्था की अच्छी समझ है। इसके साथ ही हमारे इन-हाउस कानूनी और तकनीकी विशेषज्ञ न्यूनतम दस्तावेजों के साथ त्वरित और परेशानी मुक्त तरीके से ऋण आवेदनों को प्रोसेस करने में सहायता करते हैं।‘‘

ग्राहक प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के ऐसे सभी प्रावधानों का लाभ भी उठा सकते हैं जो लोअर इनकम ग्रुप्स/इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) और मिडिल इनकम ग्रुप ग्रुप (एमआईजी- I & II½ के लिए क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) के रूप मंे उपलब्ध हंै। पीएमएवाय-सीएलएसएस के तहत, एक उधारकर्ता 2.67 लाख रुपए तक की अधिकतम सब्सिडी के लिए पात्र है।

 आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एमएचए और एमओएचएफडब्ल्यू द्वारा लागू सभी प्रोटोकॉल का पालन कर रहा है। कंपनी ने अपनी सभी 139 शाखाओं में सुरक्षात्मक उपाय किए हैं। इनमें शाखा में प्रवेश करने से पहले सभी आगंतुकों और कर्मचारियों की तापमान जांच, सामान्य कार्यालय स्थानों को नियमित रूप से सेनिटाइज करना, और विभिन्न स्थानों पर हैंड सेनिटाइजर्स रखने के साथ-साथ सभी कर्मचारियों द्वारा नियमित तौर पर मास्क/फेस शील्ड  का इस्तेमाल करना शामिल है।

इसके अलावा सभी संदिग्ध मामलों की जांच के परिणाम प्राप्त होने तक कर्मचारियों और स्टाफ को आइसोलेट रखा जाता है और उन्हें क्वारेंटाइन/अस्पताल मंे भर्ती होने पर पूरा सपोर्ट प्रदान किया जाता है। महामारी को आगे और फैलने से रोकने के लिए काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

About Manish Mathur