प्रमुख इमोशन एआई कंपनी एंट्रोपिक टेक ने सीरीज ए फंडिंग में 8 मिलियन डॉलर जुटाये

Edit-Rashmi Sharma

भारत 10 सितंबर, 2020: भारत के बेंगलुरू में स्थित अग्रणी इमोशन एआई कंपनी, एंट्रोपिक टेक ने अपनी सीरीज ए फंडिंग के जरिए 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि जुटाई है। प्रमुख वैश्विक वैकल्पिक परिसंपत्ति प्रबंधक, फाल्‍कन एज कैपिटल द्वारा प्रबंधित 300 मिलियन डॉलर के वेंचर फंड, अल्‍फा वेव इनक्‍यूबेशन (एडब्‍ल्‍यूआई) द्वारा इस निवेश राउंड का नेतृत्‍व किया गया और अबूधाबी की सबसे बड़ी क्षेत्रीय होल्डिंग कंपनियों में से एक, एडीक्‍यू ने इसका समर्थन किया है। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों जैसे कि भारत इनोवेशन फंड और आईडीएफसी परंपरा फंड ने भी हिस्‍सा लिया। भारत इनोवेशन फंड ने कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाई।

अपने एआई-फर्स्‍ट सास आधारित प्‍लेटफॉर्म के जरिए, एंट्रोपिक, ग्राहक अंतर्दृष्टि और रिसर्च इंडस्‍ट्री के बीच की दूरी को हटाता है। फेसिंग कोडिंग, ब्रेनवेव ट्रैकिंग, और आई ट्रैकिंग में 17 से अधिक पेटेंट दावों के साथ, एंट्रोपिक 30 बिलियन डॉलर वाले कंज्‍यूमर इनसाइट्स इंडस्‍ट्री में भारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

कंपनी के फ्लैगशिप प्रोडक्‍ट, affectlab.io के जरिए, उपभोक्‍ता ब्रांड्स विभिन्‍न टचपॉइंट्स में उपभोक्‍ता के अवचेतन मन और भावनात्‍मक व्‍यवहार को माप सकते हैं और उसे बता सकते हैं। ब्रांड्स के मार्केटिंग खर्चों में 75 प्रतिशत आरओआई की वृद्धि हुई है, ग्राहकों के ड्रॉप-ऑफ रेट में 16 प्रतिशत का सुधार आया है और ग्राहक संतुष्टि अंक‍ 35 प्रतिशत बढ़ा है।

एडब्‍ल्‍यूआई के इस निवेश से, एंट्रोपिक अमेरिकी, यूरोपीय संघ, दक्षिण-पूर्व एशिया में अपना विस्‍तार करेगा और अबूधाबी का बेस के रूप में इस्‍तेमाल करते हुए जीसीसी, मेना मार्केट्स पर जोर देगा। इसके अलावा, एंट्रोपिन की योजना अपने फंड्स का उपयोग अपनी एआई क्षमताओं को गहन बनाने की है, यह इसके मौजूदा 26 मिलियन से अधिक इमोशन डेटा सेट्स का इस्‍तेमाल करते हुए भविष्‍यकालिक पेशकशें उपलब्‍ध करायेगी।

एंट्रोपिक, ~150%+  नेट डॉलर रिटेंशन और सर्वोत्‍तम बिक्री एवं पूंजी सक्षमता अनुपात प्रदर्शित कर चुका है। प्रोजेक्‍ट पूरा करने का इसका समय परंपरागत एजेंसियों के मुकाबले 1/7 है, जो उच्‍च सटीकता प्रदान करते हुए ग्राहकों के प्रति इसके मजबूत आरओआई को रेखांकित करता है।

सीरीज ए फंडिंग के बारे में अपने विचार रखते हुए, एंट्रोपिक टेक के संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, रंजन कुमार ने कहा, ”हमारे इमोशन एआई प्‍लेटफॉर्म की मांग काफी बढ़ी है और पिछली 3 तिमाहियों में राजस्‍व में 10 गुना से अधिक वृद्धि हुई है। मुझे हमारी टीम की दृढ़ता पर गर्व है, और मैं हमारे निवेशकों के प्रति आभारी हूं जिन्‍होंने हमारी सोच पर भरोसा रखा है।”

अल्‍फा वेव इनक्‍यूबेशन के प्रबंध निदेशक, अनिरूद्ध सिंह ने बताया, ”एंट्रोपिक ने विशाल, वैश्विक मल्‍टी-बिलियन डॉलर बाजार के अवसर पर लक्ष्‍य साधा है, जिसके लिए प्रौद्योगिकी के जरिए परंपरागत रूप से साधना मुश्किल है। एंट्रोपिक के शानदार प्रदर्शन का श्रेय इसके ग्राहकों के दमदार झुकाव और इसके उद्यमीय ग्राहकों के लिए अनिवार्य आरओआई को जाता है। एंट्रोपिक सर्वोत्‍तम कोटि की सटीकता, कस्‍टमर रिटेंशन और परफॉर्मेशन मैट्रिक्‍स को लगातार बनाये हुए है। हमें उम्‍मीद है कि एंट्रोपिक अबधाबी में ग्‍लोबल लॉन्‍च पैड के साथ अपनी संपूर्ण क्षमताओं का उपयोग कर सकेगा। ”

शुरुआती दिनों से ही एंट्रोपिक की यात्रा को देखने के बाद, अश्विन रघुरामन, संस्थापक सहयोगी – भारत इनोवेशन फंड, ने कहा, “एंट्रोपिक ने हमारे पहले दौर के फंडिंग के बाद से अभूतपूर्व प्रगति की है, यह अत्याधुनिक तकनीकों के एक आकर्षक कॉकटेल के साथ ग्राहक अनुभव परीक्षण और प्रबंधन की जगह को बाधित कर रहा है। एआई, ईईजी और फेशियल कोडिंग सहित और तेजी से अंतरिक्ष में एक वैश्विक नेता के रूप में उभर रहा है। यह दुनिया के प्रयास में एक नया हिस्सा बनने के लिए रोमांचक है जो अपने ग्राहकों को बहुत आकर्षक ग्राहक संपर्क और यात्राएं बनाने में मदद कर सकता है।

कंपनी फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ काम करती है और इसमें पीएंडजी, बार्कलेज, मर्क, एक्‍सेंचर, टार्गेट आदि ग्राहक शामिल हैं। फंडिंग का यह दौर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकास में मदद करेगा और अपनी गहरी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाएगा।

 एंट्रोपिक टेक के बारे में:2016 में स्थापित, एंट्रोपिक दुनिया की अग्रणी भावना एआई प्लेटफॉर्म है जो ब्रांडों को अपने ग्राहकों के अवचेतन व्यवहार को मापने में मदद करता है। बीएफएसआई, सीपीजी, मीडिया और मनोरंजन में 80+ से अधिक एंटरप्राइज ग्राहक हैं। और उपभोक्ता उपभोक्ता जानकारी प्रदान करने के लिए एंट्रोपिक समाधानों पर निर्भर टेलीकॉम। एंट्रोपिक के 17 ग्लोबल पेटेंट दावे हैं जो मल्टी मोडल इमोशन मान्यता के क्षेत्र में लंबित हैं। कई प्रतिष्ठित लोगों के बीच, कंपनी ने अमेज़ॅन एआई अवार्ड 2018 जीता है और गार्टनर द्वारा गार्टनर द्वारा भारत के ‘एआई में शीर्ष 5 शांत विक्रेता’ के रूप में उद्धृत किया गया है। वर्तमान में बैंगलोर से बाहर, कंपनी की उत्तरी अमेरिका, यूरोपीय संघ और एसई एशिया में अपनी व्यावसायिक उपस्थिति है। अल्फा वेव इन्क्यूबेशन (AWI) के बारे मेंअल्फा वेव इनक्यूबेशन (AWI) फाल्कन एज कैपिटल द्वारा प्रबंधित और एडीक्‍यू द्वारा समर्थित एक $ 300m उद्यम निधि है। AWI की लंदन, बैंगलोर और अबू धाबी में एक समर्पित टीम है।यह फंड भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में शुरुआती चरण में सक्षम, विघटनकारी स्टार्ट-अप्स में निवेश करता है। शुरुआती चरण की पूंजी के साथ बकाया संस्थापकों को प्रदान करने के अलावा, एडब्‍ल्‍यूआई व्यवसाय-निर्माण के लिए समर्थन तंत्र के एक बेजोड़ सेट तक पहुंच प्रदान करता है, जबकि कंपनियों को वैश्विक स्तर पर विस्तार करने और जीसीसी/मेना क्षेत्र और उससे आगे के नए बाजार खोलने में भी मदद करता है।एडीक्‍यू इस क्षेत्र की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनियों में से एक है जिसमें अबू धाबी की विविध अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में प्रमुख उद्यमों का एक व्यापक पोर्टफोलियो है।फाल्कन एज कैपिटल एक विविधतापूर्ण वैश्विक वैकल्पिक संपत्ति प्रबंधक है जिसकी स्थापना 2012 में रिक गर्सन, नवरोज़ डी। उडवाडिया और रयान कोरी द्वारा की गई थी। फाल्कन एज सार्वजनिक और निजी बाजारों में लगभग $ 4 बिलियन की संपत्ति का प्रबंधन करता है। फाल्कन एज के कार्यालय न्यूयॉर्क, लंदन और बैंगलोर में हैं। फर्म कई प्रकार के निवेश उत्पादों और रणनीतियों की पेशकश करता है जो कई परिसंपत्ति वर्गों, विषयों और भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करते हैं।

About Manish Mathur