टाटा पावर ने किया टाटा मोटर्स के साथ करार, देश का सबसे बड़ा कारपोर्ट होगा शुरू

Ravi Mudgal, Editor

पुणे, 3 सितंबर 2020। देश की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनीज में से एक टाटा पावर ने नया पड़ाव हासिल करते हुए भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट शुरू करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ बिजली खरीदारी करार (पीपीए) पर आज हस्ताक्षर किए। 6.2 एमडब्ल्यूपी क्षमता के इस प्रोजेक्ट से टाटा मोटर्स को अपने पूरे जीवनकाल में 1.6 लाख टन कार्बन उत्सर्जन रोकने में मदद मिल सकती है।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा ने परियोजना के बारे में बताते हुए कहा कि वन टाटा अभियान के तहत भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट बनाने के लिए टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करते हुए हम बहुत खुश हैं। हमें पूरा विश्वास है कि कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए हमारे प्रयासों में यह पीपीए अनुकूल योगदान देगा। भविष्य में पर्यावरण के लिए उपयुक्त संसाधनों को काम में लाकर हमारे व्यावसायिक कार्यों में उनका उपयोग करने के नए रास्तें हम खोजते रहेंगे।

नई परियोजना के बारे में टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट पीवी ऑपरेशंस राजेश खत्री ने बताया कि हम टाटा पावर के साथ भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट बनाना चाहते हैं, क्योंकि इससे हमें हमारा कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। भविष्य में पर्यावरण-स्नेही संचालन और ऊर्जा उपयोग के लिए हम उत्सुक हैं।

गौरतलब है कि इस ग्रिड-कनेक्टेड कारपोर्ट परियोजना में विशाल कारपोर्ट संरचनाओं को जोड़ने के लिए उच्च स्तरीय इंजीनियरिंग और कस्टमाइज्ड डिजाइनिंग की आवश्यकता है। आधुनिकतम प्रौद्योगिकी और गहन नियोजन टाटा पावर के गुण हैं, जो इस परियोजना के कार्यान्वयन में उन्हें बहुत मददगार साबित होंगे।

About Manish Mathur