एमएसएमई के लिए डिजिटल लोन प्लेटफाॅर्म ‘पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट‘ के साथ येस बैंक भी जुड़ा

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 16 सितंबर, 2020 – एमएसएमई को परेशानी मुक्त तरीके से जल्दी लोन दिलाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों द्वारा सिडबी के नेतृत्व मंे बने एक कंसोर्टियम की ओर से शुरू की गई पहल ‘पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट‘ के साथ येस बैंक भी जुड़ गया है। इस पहल को शुरू करने का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के कारण उपजे विपरीत हालात में मुश्किलों से जूझ रहे एमएसएमई सैक्टर को त्वरित राहत प्रदान करना और उनके लिए कारोबार के अवसरों में वृद्धि करना है। वर्तमान दौर में जबकि देशभर में अनलाॅक की प्रक्रिया चल रही है, येस बैंक ने भी एमएसएमई को सपोर्ट करने के लिए कदम उठाए हैं।

इस पहल के तहत, 1 लाख से 5 करोड़ रुपए तक के बिजनेस लोन के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान किया जाता है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म उन्नत एल्गोरिदम के माध्यम से कार्य करता है जो सूचना सुरक्षा के उच्चतम स्तर के साथ जीएसटी, आयकर रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट, फ्राॅड चेक, ब्यूरो चेक जैसी जानकारियों को एकीकृत करता है और आॅटोमेटिक तरीके से निर्णय करता है। एक बार आवेदक ऋण आवेदन जमा कर देता है, इसके बाद एल्गोरिदम डेटा का विश्लेषण करता है और उस ऋण राशि निर्धारित करता है, जिसे स्वीकृत किया जा सकता है – यह सारी प्रक्रिया सिर्फ 59 मिनट के भीतर पूरी की जाती है। प्लेटफॉर्म सीधे क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फाॅर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (सीजीटीएमएसई) से जुड़ा है।

बैंक की इस पहल के बारे मंे और अधिक जानकारी देते हुए येस बैंक के ग्लोबल हैड – रिटेल बैंकिंग श्री राजन पेंटल ने कहा, ‘‘एमएसएमई हमारी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए प्रमुख चालक का काम करते हैं और येस बैंक के लिए भी एक प्राथमिकता क्षेत्र माने जाते हैं। कोविड-19 से उपजे हालात के दौरान एमएसएमई सेक्टर को सपोर्ट करने के लिए बैंक को सिडबी के नेतृत्व में एमएसएमई के विकास के लिए शुरू की गई पहल में सक्रिय रूप से शामिल होने पर खुशी का अनुभव हो रहा है। बैंक ने एमएसएमई ग्राहकों को उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के उद्देश्य से अभिनव डिजिटल समाधान भी शुरू किया है जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाजनक, त्वरित और उनकी जरूरत के अनुसार है।‘‘

ऑनलाइन पीएसबी लोन्स लिमिटेड के को-फाउंडर और सीओओ रौनक शाह ने इस बारे में अपने विचार साझा करते हुए कहा, ‘‘हम इस प्लेटफाॅर्म पर येस बैंक का स्वागत करते हैं। PSBLOANSIN59MINUTES.COM पहल का उद्देश्य ऋण मूल्यांकन में विभिन्न प्रक्रियाओं को इस प्रकार आॅटोमेटिक बनाना है, ताकि व्यापार और खुदरा उधारकर्ताओं को 59 मिनट के भीतर सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त हो। इस पहल के तहत बैंक शाखा का दौरा किए बिना उधारकर्ताओं को अपनी पसंद का ऋणदाता चुनने का अधिकार मिलता है। यह साॅल्यूशन विभिन्न स्रोतों जैसे आईटी रिटर्न, जीएसटी डेटा, बैंक स्टेटमेंट, एमसीए 21 आदि से डेटा पॉइंट्स को पढ़ने और उनका विश्लेषण करने के लिए उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग करता है।‘‘

एमएसएमई और व्यावसायिक उद्यमों को अपनी परिचालन देनदारियों को पूरा करने के लिए सक्षम करने के लिहाज से, बैंक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ईसीएलजीएस योजना के तहत बकाया ऋण का 20 प्रतिशत तक लाभ उठाने का विकल्प भी दे रहा है।

येस बैंक के बारे में

येस बैंक एक ‘फुल सर्विस कमर्शियल बैंक’ है जो कॉर्पोरेट एमएसएमई और खुदरा ग्राहकों के लिए उत्पादों सेवाओं और टैक्नोलाजी से संचालित डिजिटल आफरिंग्स की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराता है। येस बैंक अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी येस सिक्योरिटीज और अपने म्युचुअल फंड कारोबार से संबंधित कंपनी येस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश बैंकिंग मर्चेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज व्यवसायों को संचालित करता है। मुंबई में मुख्यालय वाले येस बैंक की भारत में सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय मौजूदगी है जिनमें गिफ्ट सिटी में एक आईबीयू और अबू धाबी में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शामिल है।

About Manish Mathur