कौशल प्रशिक्षण‍ के जरिये म‌हिला सशक्तीकरण के लिए फिक्की महिला शाखा और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के बीच सहमति

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 06 अक्टूबर 2020 – कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं में रोजगार क्षमता और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (‌फिक‍्की) की महिला शाखा (एफएलओ) ने आज राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस सहमति के तहत महिलाओं के लिए आजीविका के स्थायी अवसर पैदा किए जाने पर सर्वाधिक जोर दिया गया है और उनके सशक्तीकरण के लिए जमीनी स्तर से लेकर ऊपरी पायदान तक अनेकानेक आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहनदेने की बात कही गई है। सहमति-पत्र के मुताबिक स्वास्‍थ्य रक्षा, पर्यटन और आतिथ्य स‌‌हित विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के अल्पावधि प्रशिक्षण तथा घरेलू व विदेशों में नियोजन की दिशा में दोनों संस्थान साथ मिलकर कार्य करेंगे।

दोनों संस्थानों के इस परस्पर सहयोग पर टिप्पण‍ी करते हुए निगम के महाप्रबंधक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ड0 मनीष कुमार ने कहा- ‘कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती हुई भागीदारी हमारे देश के विकास का महत्वपूर्ण पहलू है। कौशल भारत मिशन के तहत हम महिला कार्यबल के सशक्तीकरण के लिए उन्हें कौशल और आत्मनिर्भरता के अवसर प्रदान करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। एनएसडीसी और एफएलओ के बीच हुए इस गठबंधन सेमहिलाओं को आजीविका और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराने के हमारे प्रयासों को मजबूती मिलेगी। महिलाओं को बाजार की मांग के अनुरूप न ‌सिर्फ देश, बल्कि विदेशों में भी ‌विभिन्न नौकरियों से संबंधित कौशल का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।’

एफएलओ की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री जनाबी फूकन ने कहा- ‘आत्मनिर्भर भ‍ारत के ‌लिए महिलाओं की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। समय की मांग है कि वाणि‌ज्यिक संगठन समावेशी विकास की दिशा में कार्य करें। हमारा जोर देश की अर्थव्यवस्‍था को पुनर्जीवित करने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महिलाओं की भूमिका पर होना चाहिए। एफएलओ इस प्रक्रिया में एक सहायक की भूमिका अदा करेगा और महिलाओं को संबंधित हितधारकों से जोड़ेगा ताकि ‌वि‌शिष्ट क्षेत्रों में उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें और आर्थिक सशक्तीकरण के साथ उनमें देश के विकास में बराबर का भागीदार होने का अहसास जग सके।’

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक संस्थानों के निर्माण को प्रेरित करता है और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की एक अनूठी साझेदार इकाई के तौर पर एनएसडीसी व्यावसायिक प्रशिक्षण, डिजिटल शिक्षण और सॉफ्ट स्किल्स के माध्यम से कार्यबल की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए उद्योगों, निकायों, कॉरपोरेटों, शिक्षाविदोंऔर केंद्र व राज्य सरकारों सहित वि‌‌‌‌भिन्न हितधारकों की एक कड़ी तैयार करने का कार्य करता है। एफएलओ भी इस प्रक्रिया का एक अभिन्न हिस्सा है और राष्ट्रीय विकास के एजेंडे में प्रभावी योगदान देता है। वर्ष 1983 में अपनी स्थापना के बाद से ही एफएलओ भारत की महिला उद्यमियों और व्यवसायियों को सशक्त और सक्षम बनाने तथा उनकी आर्थिक आत्मनिर्भरता की दिशा में कार्य कर रहा है।

एफएलओ कौशल और आजीविका सृजन पर विश्वास करता है और जमीनी स्‍तर पर उद्यमियों को बढ़ावा देने तथा नैनो उद्यमों के निर्माण में मदद करता है। ट्रांसफार्मेशनल लाइफ स्किल्स एण्ड टेक्नीकल एजुकेशन एडॉप्ट आईटीआई प्रोग्राम (एआईटीआईपी)  के अंतर्गत एफएलओ अपनी पहल के माध्यम से महिलाओं को ऐसे उपकरणों और जानकारियों के साथ सशक्त बनाएगा जो उन्हें आर्थिक रूप से आत्म‌‌निभर्र बनने में मददगार साबित हो सकें। इससे महिलाओं की घरेलू आय बढ़ेगी और परिवार कल्याण की धारणा भी बलवती होगी। इसके अलावा स्थायी आजीविका और घरेलू फैसलों में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी।

सत्र की अध्‍यक्षता एफएलओ 3 सी की राष्ट्रीय प्रमुख और भुवनेश्वर प्रशाखा की अध्यक्ष धारित्री पटनायक ने की।

About Manish Mathur