आईसीआईसीआई लोंबार्ड-फ्रीपेकार्डकी आसान स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 अक्टूबर 2020 :  देश के गैर जीवन बीमा क्षेत्र की सबसे बड़ी निजी कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड ने ऑनलाइन प्रीपेड कार्ड ट्रांजैक्शन में भारत की अग्रणी कंपनियों में से एक फ्रीप्रेकार्ड के साथ ग्रुप सेफगार्ड यह स्वास्थ्य बीमा योजना पेश किया है । फ्रीपे कार्ड रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के सदस्यों के लिए यह बीमा योजना है । इस बीमा योजना के अनुसार यदि फ्रीपे कार्ड धारक दुर्घटनाग्रस्त हो गया अथवा उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पडा तो उसे  बीमा भरपाई मिलेगी  ।

देश में बीमाधारकों की संख्या बढ़ाने और बीमा के व्यापक विस्तार के लिए आसान पॉलिसी योजनांए, किफायतशीर एवंम कम खर्च और विस्तार यह सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं । यह छोटे आकार जैसे की बाइट आकार की स्वास्थ्य बीमा योजना, विशेष रूप से फ्रीपेकार्ड सदस्यों के लिए तैयार की गई है । इस व्युहात्मक साझेदारी के साथ आयसीआयसीआय लोंबार्ड की यह बीमा योजना विभिन्न उद्योगक्षेत्रों में फ्रीपेकार्ड के भागीदारों के देशभर फैले आउटलेट में उपलब्ध होगी । जीवनाश्यक वस्तुओं या सेवाओं के लिए खरीदारी करते समय फ्रीपेकार्ड के सदस्य यह स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं ।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना में अस्पताल मे उपचार के लिए दैनिक नकद लाभ, मृत्युपश्चात लाभ और विभिन्न बीमारियों के लिए अस्पताल उपचार का खर्च यह तीन प्रकार समाविष्ट किए गए है ।

अस्पताल मे उपचार के लिए दैनिक नकद लाभ अंर्तगत बीमाधारक को अस्पताल में अधिकतम तीस दिनों के लिए अधिकतम 60,000 रुपये नकद लाभ मिलेगा । इस कवर का लाभ एक साल के लिए सिर्फ 699 रुपये में खरीदा जा सकता है । यह कवच देश के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज के लिए उपयुक्त है । अगर फ्रिपेकार्ड के सदस्य पहिलेसेही अन्य स्वास्थ्य बीमा कवरेज का लाभ ले रहे है अथवा नोकरी एवंम अपने काम के स्थान पर मालकसे ही स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है तो भी वे यह आरोग्य बिमा कवच खरीद सकते है ।

इस योजना का दुसरा कवर मृत्युपश्चात लाभ अथवा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा लाभ एक साल के लिए 699 रुपये अदा करके प्राप्त किया जा सकता है । आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये मुआवजे के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में पैरेंटिंग के लिए 90,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा ।

विभिन्न बीमारियों के कारण, 75,000 रुपये का अस्पताल उपचार कवर केवल 379 रुपये देकर एक साल के लिए प्राप्त किया जा सकता है । इस योजना में शामिल बीमारियों के इलाज के साथ ही अस्पताल में मलेरिया के इलाज का 75 हजार का खर्च शामिल किया जाएगा । बीमा योजना में डेंगू, चिकनगुनिया, काला रोग, जापानी इंसेफ्लाइटिस और फिलारियासिस जैसी विभिन्न बीमारियों को शामिल किया गया है । लेकिन बीमा का लाभ उठाने के लिए अस्पताल में कम से कम 48 घंटे इलाज की जरूरत है ।

नई बीमा योजना की घोषणा पर बोलते हुए आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस के विशेष निदेशक संजीव मंत्री ने कहा कि हम नाविन्यता के लिए बीमा क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाकर और अपने ग्राहकों की मदद करके अपने ऩिर्भय वादे को आगे बढ़ामे निरंतर प्रयत्नशील हैं । साथसाथ हम वर्तमान स्थिति में ग्राहकों को अच्छे  विकल्प प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं । हम फ्रीपे कार्ड के सदस्यों को उनके कठिन समय के दौरान  वित्तीय सहायता और मनशांति प्रदान करने के लिए उन्हे विभिन्न बीमा कवर प्रदान कर रहे है और इसलिए फ्रीपे कार्ड के साथ यह साझेदारी करके हम बहुत संतुष्ट हैं ।

आईसीआईसीआई लोंबार्ड के साथ सहयोग पर टिप्पणी करते हुए फ्रीपेकार्ड रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ रिचर्ड एंड्रयू ने कहा कि हम इस महान देश के अधिक से अधिक नागरिकों को अपनी योजना का सदस्य बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं । किफायती स्वास्थ्य और चिकित्सा बीमा अब समय की मांग है और हर कार्डधारक को यह सुविधा मिलनी चाहिए, यह हमारी विचारधारा है ।

फ्रीपेकार्ड के 18-65 आयु वर्ग के सभी सदस्य इस योजना (बिना किसी मेडिकल प्री-एग्जामिनेशन के) के लिए पात्र हैं । कार्डधारक अपनी जरूरतों के अनुसार तीन या तीन में से किसी भी बीमा कवर का चयन कर सकते हैं और खुद के लिए अच्छा बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं ।

About Manish Mathur