किसान चौपाल मे कहा नए कृषि कानूनों से किसानों को अपनी उपज बेचने में और ज्यादा विकल्प मिलेंगे: रामलाल शर्मा

Editor-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 09 अक्टूबर 2020 भाजपा प्रदेश मुख्य प्रवक्ता व विधायक रामलाल शर्मा ने चौमूं तहसील के ग्राम टॉकरडा में आयोजित किसान चौपाल में संसद से पारित हुए नए कृषि विधेयकों को किसानों का हितैषी बताते हुए कहा कि इससे देशभर में किसानों की आमदनी बढ़ेगी। साथ ही उन्हें बिचौलियों से आजादी मिलेगी। जो लोग इसको लेकर भ्रम फैला रहे हैं, उनसे सावधान रहने की जरूरत है। शर्मा ने कहा कि अब ये दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा किसानों को एमएसपी का लाभ नहीं दिया जाएगा। ये भी मनगढ़ंत बातें कही जा रही हैं कि किसानों से धान-गेहूं इत्यादि की खरीद सरकार द्वारा नहीं की जाएगी। ये सरासर झूठ है, गलत है। किसानों को अपनी उपज देश में कहीं पर भी, किसी को भी बेचने की
आजादी देना, बहुत ऐतिहासिक कदम है। केंद्र की भाजपा सरकार किसानों को एमएसपी के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी। विधायक शर्मा ने कहा कि संसद में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक पारित किए गए हैं। इन विधेयकों ने हमारे अन्नदाता किसानों को अनेक बंधनों से मुक्ति दिलाई है, उन्हें आजाद किया है। इन सुधारों से किसानों को अपनी उपज बेचने में और ज्यादा विकल्प मिलेंगे, और ज्यादा अवसर मिलेंगे। लेकिन कुछ लोग जो दशकों तक सत्ता में रहे हैं, देश पर राज किया है, वो लोग किसानों को इस विषय पर भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं, किसानों से झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान और ग्राहक के बीच जो बिचौलिए होते हैं, जो किसानों की कमाई का बड़ा हिस्सा खुद ले लेते हैं, उनसे बचाने के लिए ये विधेयक लाए जाने बहुत आवश्यक थे।
ये विधेयक किसानों के लिए रक्षा कवच बनकर आए हैं। विधायक शर्मा ने कहा कि 21वीं सदी में भारत का किसान, बंधनों में नहीं, खुलकर खेती करेगा। जहां मन आएगा अपनी उपज बेचेगा, किसी बिचौलिए का मोहताज नहीं रहेगा और अपनी उपज, अपनी आय भी बढ़ाएगा। कुछ लोग बिचौलियों का साथ दे रहे हैं, वो लोग किसानों की कमाई को बीच में लूटने वालों का साथ दे रहे हैं। किसान चौपाल में श्योनारायण बागड़ा, लाला राम सामोता, अर्जुन लाल चौपड़ा, गुटा राम सोढ, रामेश्वर चौपड़ा, मुकेश चौपड़ा, नंछु राम जाट, गोपाल जाट, उमराव सिंह, रामलाल समेत आस पास के गाँवों के किसान उपस्थित थे।

About Manish Mathur