स्नैपडील ने किया ‘कम में दम’ सेल का समापन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 23 अक्टूबर 2020 भारत के अग्रणी वैल्यू-फोकस्ड ई-काॅमर्स मार्केटप्लेस स्नैपडील ने अपनी ‘कम में दम’ दीवाली सेल का समापन किया।

होम प्रोडक्ट्स कैटेगरी में उपभेाक्ताओं की सबसे ज़्यादा मांग इस बात को दर्शाती है कि आज के दौर में लोगों का जीवन अपने घर के इर्द-गिर्द ही घूम रहा है। राजस्थान में होम कैटेगरी में घरेलू साज-सज्जा के उत्पादों की मांग सबसे ज़्यादा रही है, क्योंकि ये प्रोडक्ट त्योहारों में नए रंग भर कर बेजोड़ अहसास देते हैं। इनमें बैड कवर, रज़ाईयां, कम्फर्टर, वाॅल हैंगिंग, तोरन, रंगोली स्टेन्सिल्स, पूजा की थाली, एलईडी लाईट, पपेट्स आदि शामिल हैं।

होम कैटेगरी में राजस्थान के विक्रेताओं के लिए दीवाली का सीज़न सबसे सफल रहा और उन्हें मिलने वाले आॅर्डर्स में कई गुना बढ़ोतरी हुई है- इस कैटेगरी में शीर्ष पायदान के विक्रेताओं की बिक्री सेल से पहले की तुलना में 3-4 गुना बढ़ी है। स्नैपडील पर सेल के दौरान होम फर्नीशिंग के लिए आए 70 फीसदी आॅर्डर राजस्थान के विक्रेताओं को ही मिले हैं।

‘‘छोटे शहरों से विक्रेताओं का प्रभुत्व इस बात की पुष्टि करता है कि भारत के एमएसएसमई में ई-काॅमर्स अब मुख्यधारा में आ रहा है।’’ स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया।
‘‘हमें खुशी है कि हम उपभोक्ताओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए नए एवं आॅनलाईन विक्रेताओं को आॅनलाईन लेकर आए हैं। इससे न केवल उपभोक्ताओं को बेहतर कीमत एवं सुरक्षित विकल्प मिलते हैं, बल्कि विक्रेताओं को भी उनके कारोबार में ज़्यादा फायदा होता है। राजस्थान के विक्रेताओं को मिले आॅर्डर और उनके द्वारा की गई शिपिंग इस बात की पुष्टि करते हैं कि हाल ही के महीनों में आॅनलाईन काॅमर्स में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है।’’
स्नैपडील ने राज्य में तीव्र डिलीवरी को सुनिश्चित करने के लिए जयपुर में एक लाॅजिस्टिक्स सेंटर खोला है। न केवल जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर जैसे बड़े शहरों बल्कि पुष्कर, ब्यावर, भिवाड़ी, पिलानी और गागापुर जैसे छोटे शहरों से भी दीवाली सेल के दौरान बड़ी संख्या में आॅर्डर आए। कुल मिलाकार राजस्थान में 90 फीसदी से ज़्यादा आॅर्डर शहरों और नगरों से आए हैं।
स्नैपडील की कम में दम सेल का संचालन 16 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच किया गया। सेल के दौरान भारत के 3700 से अधिक नगरों से उपयोगकर्ताओं ने आॅर्डर प्लेस किए। 90 फीसदी से अधिक आॅर्डर भारत के गैर-महानगरों से थे।

About Manish Mathur