स्पाइसजेट की बड़ी पहल – अहमदाबाद और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सेवाओं की शुरुआत

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 अक्टूबर 2020 देश के क्षेत्रीय संपर्क में परिवर्तन लाने सहित यात्रा व पर्यटन को भारी बढ़ावा देने वाले एक कदम के रूप में भारत की सबसे बड़े क्षेत्रीय कंपनी स्पाइसजेट ने आज अहमदाबाद (साबरमती रिवरफ्रंट) और केवडिया, गुजरात में स्टैच्यू आॅफ यूनिटी के बीच अपनी सीप्लेन सेवा शुरू करने की घोषणा की। यह उड़ानें स्पाइसजेट की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्पाइस शटल द्वारा संचालित की जाएंगी।

शुरुआती तौर पर स्पाइसजेट 31 अक्टूबर से अहमदाबाद-केवडिया मार्ग पर दो दैनिक उड़ानें संचालित करेगा। उड़ान योजना के तहत एकतरफा कुल किराया मात्र 1500 रुपए से शुरू किया जा रहा है। 30 अक्टूबर, 2020 से ूूूण्ेचपबमेीनजजसमण्बवउ पर टिकट उपलब्ध होंगे। स्पाइसजेट इन उड़ानों के लिए 15 सीटर ट्विन ओटर 300 विमानों का उपयोग करेगी।

श्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर शनिवार, 31 अक्टूबर को इस रूट पर पहली उड़ान संचालित की जाएगी। विमान सुबह 10ः15 बजे साबरमती रिवरफ्रंट, अहमदाबाद से रवाना होगा और 10ः45 बजे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवडिया पहुंचेगा।

स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा, ‘हमारी पहली सीप्लेन सेवा की शुरूआत को भारतीय विमानन के इतिहास में सबसे उल्लेखनीय घटनाओं में से एक के रूप में याद किया जाएगा। स्पाइसजेट में हम गर्व महसूस करते हैं कि देश के सबसे दूरस्थ भागों को हवाई मार्ग से जोड़ने के हमारे प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने में हमने अपनी भूमिका निभाई है। अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच हमारी सीप्लेन सेवा के कारण यह यात्रा सिर्फ आधे घंटे में पूरी हो जाएगी। यह उड़ान का एक बेजोड़ और शानदार अनुभव साबित होगा जो यात्रा और पर्यटन को बढ़ावा देगा। छोटे कस्बो-शहरों को हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए ढांचागत चुनौतियां एक प्रमुख बाधा रही हैं। एक छोटे से जल निकाय पर उतरने की क्षमता के साथ, सीप्लेन पूरी तरह सटीक उड़ान मशीनें हैं जो हवाई अड्डों और रनवे के निर्माण की उच्च लागत के बिना प्रभावी रूप से भारत के दूरस्थ भागों को मुख्यधारा के विमानन नेटवर्क से जोड़ सकती हैं।

  ‘‘उड़ानसरकार द्वारा शुरू की गई सबसे उल्लेखनीय योजनाओं में से एक है जिसने अभूतपूर्व कनेक्टिविटी प्रदान की है। स्पाइसजेट शुरू से ही उड़ान में सबसे मजबूत समर्थक और सबसे उत्साही प्रतिभागी रही है और यह उड़ान-1 में भाग लेने वाली एकमात्र बड़ी निजी एयरलाइन थी। उड़ान योजना के तहत देश भर में उड़ानों का एक नेटवर्क बनाने के बाद, स्पाइसजेट की नई सीप्लेन सेवा देश की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए एक नया अध्याय लिखने के लिए बिल्कुल तैयार है।

ट्विन ओटर 300ः सबसे सुरक्षित और सबसे लोकप्रिय सीप्लेन

हवाई यात्रा परिवहन का सबसे सुरक्षित साधन है और स्पाइसजेट ने ट्विन ओटर 300 विमानों के लिए प्रतिबद्धता, सुरक्षा और रखरखाव के समान स्तर को सुनिश्चित किया है जो उड़ान भरने के लिए अधिक सुरक्षित है और दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले विमानों में से एक है। ट्विन ओटर 300 सबसे हरफनमौला और सुरक्षित विमानों में से एक है और यह अपनी विश्वसनीयता, मजबूती, अविश्वसनीय शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग क्षमताएं, पेलोड क्षमता के साथ-साथ एक्सीलेंट एक्सटर्नल विजिबिलिटी के लिए विख्यात है।

विमान को नियमित रखरखाव, ओवरहॉलिंग और सीट नवीनीकरण से गुजारा जाता है और इसके पास एक वैध एयरवाॅर्थिनेस रिव्यू सर्टिफिकेट (एआरसी) है। इन उड़ानों को संचालित करने के लिए सभी आवश्यक एसओपी, सीप्लेन संचालन के परिचालन मार्गदर्शन के अनुरूप हैं।

ट्विन ओटर 300 को उल्लेखनीय रूप से कुशल ट्विन टर्बोप्रॉप प्रैट एंड व्हिटनी पीटी 6 ए-27 इंजन से सुसज्जित किया गया है, जो अपनी विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है। विमान का एक अविश्वसनीय दुर्घटना मुक्त इतिहास है और कोई आश्चर्य नहीं कि यह केवल मालदीव में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में अंतिम गंतव्य तक उड़ान अनुभव के लिए सबसे अधिक मांग वाला विमान है।

नागपुर, गुवाहाटी और मुंबई में स्पाइसजेट सीप्लेन का ट्रायलः

स्पाइसजेट ने 2017 से भारत में पूरी तरह से सीप्लेन ट्रायल किया है और जल निकायों जैसे नदियों या अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से हवाई संपर्क की संभावनाओं का पता लगाने वाली एकमात्र भारतीय एयरलाइन है। पहले चरण के तहत, भूमि विमान का परीक्षण नागपुर और गुवाहाटी में किया गया था, दूसरे चरण में भूमि और पानी दोनों में उड़ान भरने वाले विमान शामिल थे जिसके लिए मुंबई के गिरगांव चैपाटी पर परीक्षण किए गए थे।

दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार में से एक होने के बावजूद हवाई पट्टी के विकास और रखरखाव सहित हवाई अड्डे की बुनियादी सुविधाओं की कमी आज भी दूरदराज के क्षेत्रों में हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए बड़ी बाधा है। ऐसे में, सीप्लेन एकदम परफेक्ट उड़ान मशीनें हैं जो अप्रयुक्त बाजारों और ऐसे भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश बनाने में मदद कर सकती हैं, जो अपनी टाइपोग्राफी के कारण अभी मुश्किल क्षेत्र समझे जाते हैं।

सीप्लेन में पानी से उतरने और टेक-ऑफ करने की क्षमता होती है, जिससे ऐसे क्षेत्रों तक पहुंच होती है, जिनमें लैंडिंग स्ट्रिप्स या रनवे नहीं होते हैं। विश्वसनीय, कठिन और लचीला इन छोटे फिक्स्ड विंग विमान जल निकायों, बजरी और घास पर उतर सकते हैं और इस प्रकार हवाई अड्डों और रनवे के निर्माण की उच्च लागत के बिना भारत के दूरस्थ भागों को मुख्यधारा के विमानन नेटवर्क में लाने के लिए एकदम सही उड़ान मशीनें हैं। जलमार्ग झीलों, बैकवाटर्स और बांधों जैसे जल निकायों में उतर सकते हैं और इस तरह कई पर्यटक स्थलों तक आसानी से पहुंच प्रदान करते हैं।

स्पाइसजेट ने उड़ान के तहत 18 सीप्लेन रूट हासिल किए हैं, जिनमें अहमदाबाद-केवडिया (साबरमती रिवर फ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर), अगत्ती-मिनिकॉय, अगत्ती-कवात्ती आदि शामिल हैं। नई लाॅन्चिंग के साथ स्पाइसजेट ने उड़ान योजना के तहत सीप्लेन सेवा के जरिए अंतिम गंतव्य तक कनेक्टिविटी देने की एक और सफल शुरुआत की है।

उत्तर-पूर्व, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, अंडमान, लक्षद्वीप और अन्य तटीय क्षेत्र कुछ ऐसे गंतव्य हैं जिनका जल-थल विमान संचालन के लिए मूल्यांकन किया जा रहा है।

इस नई लॉन्च की गई सेवा के साथ स्पाइसजेट देश के सबसे बड़ी क्षेत्रीय कंपनी और उड़ान योजना में महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में खड़ी हुई है। यह पहल स्पाइसजेट की क्षेत्रीय संपर्क योजना के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

उड़ान का शेड्यूल

कहां से कहां तक प्रस्थान आगमन कब-कब
अहमदाबाद केवडिया 10ः15 10ः45 प्रतिदिन
केवडिया अहमदाबाद 11ः45 12ः15 प्रतिदिन
अहमदाबाद केवडिया 12ः45 13ः15 प्रतिदिन
केवडिया अहमदाबाद 15ः15 15ः45 प्रतिदिन

स्पाइसजेट लिमिटेड के बारे में

स्पाइसजेट भारत की पसंदीदा एयरलाइन है जिसने भारतीयों के लिए उड़ान इतनी किफायती कर दी, जितनी पहले कभी नहीं रही। एयरलाइन के पास 74 बोइंग 737, 26 बॉम्बार्डियर क्यू-400, 11 बी 737 और बॉम्बार्डियर क्यू-400 मालवाहकों का एक बेड़ा है और यह देश की सबसे बड़ी क्षेत्रीय कंपनी है जो यूडीएएन या क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत 49 दैनिक उड़ानें संचालित करती है। एयरलाइन के बेड़े के अधिकांश विमानों में स्पाइसमैक्स का आॅफर मिलता है, जो भारत में सबसे विशाल इकनाॅमी क्लास है। एयरलाइन पूरे भारत में और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सुरक्षित, समय पर, कुशल और निर्बाध कार्गो कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले ब्रांड नाम स्पाइसएक्सप्रेस के तहत एक समर्पित एयर कार्गो सेवा भी संचालित करती है।

About Manish Mathur