महिंद्रा का तेलंगाना के ज़हीराबाद-स्थित ट्रैक्‍टर प्‍लांट नये K2 ट्रैक्‍टर सीरीज का हब होगा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 18 नवंबर 2020: महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड का फार्म इक्विपमेंट सेक्‍टर (एफईएस), जो 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का एक हिस्‍सा है, ने आज घोषणा की कि यह ‘ K2’ नाम से नये ट्रैक्‍टर सीरीज का निर्माण करेगा। इस सीरीज का निर्माण विशेष रूप से तेलंगाना राज्‍य के ज़हीराबाद स्थित कंपनी के ट्रैक्‍टर निर्माण संयंत्र में किया जायेगा।

मित्‍सुबिसि महिंद्रा एग्रिकल्‍चरल मशीनरी ऑफ जापान और महिंद्रा रिसर्च वैली, भारत की इंजीनियरिंग टीमों के घनिष्‍ठ सहयोग के जरिए विकसित, K2 सीरीज का उद्देश्‍य घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय दोनों ही बाजारों के लिए लाइट-वेट ट्रैक्‍टर प्रोग्राम तैयार करना है। इस नयी सीरीज के जरिए महिंद्रा द्वारा विभिन्‍न एचपी क्षमताओं में सब कंपैक्‍ट, कंपैक्‍ट, स्‍मॉल यूटिलिटी और लार्ज यूटिलिटी ट्रैक्‍टर श्रेणियों के अंतर्गत चार नये प्‍लेटफॉर्म्‍स में 37 नये मॉडल्‍स लाये जायेंगे। यह नयी सीरीज, अमेरिका, जापान और दक्षिण पूर्व एशिया सहित अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों और घरेलू बाजारों की आवश्‍यकताएं पूरी करेगी।

श्री के टी रामा राव, माननीय मंत्री, आईटी, इंडस्‍ट्रीज, एमए और यूडी, तेलंगाना सरकार ने कहा, ”तेलंगाना सरकार, तेलंगाना में महिंद्रा के नये निवेश के लिए उनके प्रति अत्‍यंत आभारी है। K2 ट्रैक्‍टर्स को मित्‍सुबिसि के सहयोग से डिजाइन किया गया है, और ज़हीराबाद के महिंद्रा संयंत्र में उनका निर्माण पूरे देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। पिछले छ: वर्षों में तेलंगाना के निवेश परिदृश्‍य की सबसे उल्‍लेखनीय विशेषताओं में से एक यह है कि हमारे मौजूदा निवेशकों द्वारा श्रृंखलाबद्ध तरीके से बार-बार निवेश किया जा रहा है। महिंद्रा द्वारा किया गया यह नया निवेश ऐसा ही एक उदाहरण है। यह दिखाता है कि मौजूदा निवेशकों के लिए नीति जमीनी स्‍तर पर फलीभूत हो रही है, और यह अच्‍छी होने वाली है, जिससे वो लगातार निवेश करना चाहेंगे।”

महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक, ऑटोमोटिव एवं फार्म इक्विपमेंट सेक्‍टर, राजेश जेजुरिकर ने बताया, ”वॉल्‍यूम की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्‍टर निर्माता के रूप में, महिंद्रा, K2 सीरीज के निर्माण हेतु आकर्षक दिशा में बढ़ रहा है। K2 सीरीज, हमारे सबसे महत्‍वाकांक्षी ट्रैक्‍टर प्रोग्राम्‍स में से एक है। यह प्रोजेक्‍ट विविधता और स्‍केलेबिलिटी पर केंद्रित है, ताकि दुनिया भर के ग्राहकों और बाजारों की विभिन्‍न अपेक्षाओं एवं अलग-अलग क्षेत्रीय आवश्‍यकताएं पूरी की जा सकें। हमारा ज़हीराबाद संयंत्र, जिसे हमेशा से तेलंगाना सरकार से भारी सहायता प्राप्‍त हुई है, इस चुनौती का सामना करने के लिए अच्‍छी तरह से तैयार है और हमें उम्‍मीद है कि हम इस प्रोजेक्‍ट के जरिए रोजगार के लिए भारी अवसर सृजित कर सकेंगे।”

वर्ष 2012 में स्‍थापित, ज़हीराबाद, महिंद्रा का सबसे नया और क्षमता की दृष्टि से सबसे बड़ा ट्रैक्‍टर निर्माण संयंत्र है। इस संयंत्र में कंपनी के आधुनिकतम युवो और जीवो रेंज के ट्रैक्‍टर्स भी तैयार किये गये हैं, जिनमें हाल ही में लॉन्‍च की गयी ट्रैक्‍टर्स की प्‍लस सीरीज भी शामिल है।

वर्तमान में, महिंद्रा तेलंगाना राज्‍य का इकलौता ट्रैक्‍टर निर्माता है और इसने ज़हीराबाद के अपने संयंत्र में लगभग 1,087 करोड़ रुपये का निवेश किया है। फार्म इक्विपमेंट निर्माण इकाई में 1,500 कामगार काम करते हैं, और इसकी क्षमता 2-शिफ्ट आधार पर 1,00,000 ट्रैक्‍टर्स प्रति वर्ष है।

ज़हीराबाद संयंत्र, तकनीकी रूप से उन्‍नत संयंत्र है और यहां से 30 से 100 एचपी क्षमता तक के 330 अलग-अलग ट्रैक्‍टर वैरिएंट्स तैयार किये जा सकते हैं। इस संयंत्र में इसकी शुरुआत के बाद से टीपीएम (टोटल प्रोडक्टिव मेंटनेंस) फिलॉसफी एवं कल्‍चर अपनाया गया है। ज़हीराबाद से बनने वाले लगभग 65 प्रतिशत ट्रैक्‍टर्स का दुनिया भर में निर्यात किया जा रहा है।

इस प्‍लांट में महिंद्रा के राइस ट्रांसप्‍लांटर्स और ट्रैक्‍टर माउंटेड कंबाइन हार्वेस्‍टर्स का भी निर्माण होता है। कृषि उपकरणों के निर्माण के अलावा, महिंद्रा का ऑटोमोटिव डिविजन, ज़हीराबाद संयंत्र में कार्गो और पैसेंजर वाहनों की विस्‍तृत रेंज का भी निर्माण करता है, जिससे इस प्रदेश में महिंद्रा ने महत्‍वपूर्ण रूप से अपनी मौजूदगी बना ली है।

महिंद्रा के विषय में

महिन्द्रा समूह 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाला कंपनियों का संघ है, जो नये-नये मोबिलिटी समाधानों के जरिए और ग्रामीण समृद्धि, शहरी रहन-सहन को बढ़ाते हुए, नये व्यवसायों को प्रोत्साहन देकर और समुदायों की सहायता के जरिए लोगों को राइज अर्थात़ उत्थान करने में सक्षम बनाता है। इसका ट्रैक्टर, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वैकेशन ओनरशिप में अग्रणी स्थान है और यह वॉल्युम की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। कृषि-व्यवसाय, एयरोस्पेस, कल-पुर्जे, परामर्श सेवाओं, प्रतिरक्षा, ऊर्जा, औद्योगिक सेवाओं, लॉजिस्टिक्स, जमीन-जायदाद, खुदरा, इस्पात और दोपहिये उद्योगों में महिन्द्रा की महत्वपूर्ण मौजूदगी है। इसका मुख्यालय भारत में है। 100 से अधिक देशों में, महिन्द्रा के 2,56,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

www.mahindra.com  / ट्विटर और फेसबुक: @MahindraRise पर महिंद्रा के बारे में अधिक जानें

About Manish Mathur