2020 इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप की पहली रेस में होण्डा की जोड़़ी राजीव और मथना का डबल नाॅकआउट

Editor-Manish Mathur

जयपुर 13 दिसंबर 2020 ,  MRF MMSC FMSCI इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप (INMRC) के बहुप्रतीक्षित 2020 सीज़न में होण्डा ने शानदार वापसी की है, जिसकी शुरूआत आज मद्रास मोटर स्पोर्ट्स क्लब, चेन्नई में हुई!

नेशनल चैम्पियनशिप प्रो-स्टाॅक 165 सीसी में लीडरशिप का विस्तार

अच्छी धूप वाले दिन शुक्रवार को ENEOS होण्डा एरूला रेसिंग टीम की प्रभावशाली तिकड़ी राजीव सेथु, मथना कुमार और सेंथिल कुमार ने आगामी सप्ताहान्त के लिए प्रो-स्टाॅक 165 सीसी नेशनल क्लास में बेहतरीन शुरूआत की।

सुबह के क्वालीफायर के बाद राजीव को ग्रिड पर पहली शुरूआत मिली, दोपहर की रेस में उन्होंने और बेहतर परफोर्मेन्स दिया। मजबूत शुरूआत के साथ राजीव ने 4.757 सैकण्ड की बढ़त के साथ 12ः08ः653 पर फिनिश किया। वे दो सैकण्ड (1:59:476] से भी कम समय में सबसे तेज़ लैप टाइर्म दर्ज करने वाले एकमात्र राइडर थे। तीसरे लैप से, शेष दो पोडियम का मुकाबला मजबूती से जारी रहा। त्रिची के राइडर मथना कुमार के लिए 2020 रेस का पहला दिन अच्छा रहा। छठे पाॅज़िशन से शुरूआत करने के बाद 3 पाॅज़िशन की बढ़त लेने के बाद मथना ने अपने तीसरे फिनिश के साथ दूसरा पोडियम {12:13:445} हासिल किया। इसी बीच, रेस के अंत तक ज़बरदस्त मुकाबले के बीच, सेंथिल ने चैथे स्थान पर फिनिश किया, जो मथना से एक सैकण्ड के मात्र दसवें हिस्से पीछे रहे।

2020 सीज़न की तैयारियों पर बात करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर-सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के चलते साल 2020 की शुरूआत चुनौतीपूर्ण तरीके से हुई। इस मुश्किल समय में होण्डा ने सुनिश्चित किया कि लर्निंग न रूके। 71 से अधिक आॅनलाईन सत्रों के साथ, हमारे राइडरों को अपनी रेस-क्राफ्ट, फिटनैस में सुधार लाने और मशीन को समझने का मौका मिला। किंतु इस साल सभी राइडरों को टैªक पर बहुत कम एक्सपोज़र मिला है। आज 9 महीने के बाद हमारे राइडर टैªक पर उतरे हैं। यह देखकर अच्छा लगा कि राजीव सेथु और मथना ने पीएस165 में डबल पोडियम फिनिश किया। युवा एनएसएफ 150 आर और सीबीआर 150आर राइडरों को भी आज अपनी गती बनाए रखने का मौका मिला। निश्चित रूप से यह होण्डा के बेहद रोचक सप्ताहान्त होने वाला है।’’

राइडरों के परफोर्मेन्स पर बात करते हुए श्री प्रभु नागराज- सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘होण्डा के 27 राइडर लम्बे ब्रेक के बाद टैªक पर उतरे हैं। आज हमारे राइडरों ने दिखा दिया है कि वे पूरी तरह से आश्वस्त और प्रतिस्पर्धी हैं। अपने एआरआरसी अनुभव, टीम कोच ओकादा सान के मार्गदर्शन और बेहतरीन फिटनैस के साथ राजीव सेथु वास्तव में बहुत आगे रहे। वहीं मथना कुमार ने भी पीएस165 सीसी क्लास में होण्डा के डबल पोडियम फिनिश के साथ सही मायनों में रेसिंग की भावना को दर्शाया। हमारे 24 युवा राइडर पूरे जोश के साथ टैªक पर उतरे हैं और उनकी नज़र सिर्फ जीत पर है। हालांकि सीज़न 2020 बहुत छोटा है, किंतु आज का परफोर्मेन्स देखने के बाद हमें विश्वास है कि और आने वाले सीज़न शानदार होने वाला है।’’

आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप- एनएसएफ 250आर और सीबीआर150आर कैटेगरीज़
इसी बीच आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप 2020 आज के प्रतिभाशाली युवा राइडरों को आने वाले कल में भारत स्टार राइडर्स के रूप में विकसित करने के लिए उन्हें उत्कृष्ट रेसिंग प्लेटफाॅर्म उपलब्ध करा रही है। 2020 का आकर्षकण केन्द्र यह है कि एक बार फिर से भारतीय मोटरस्पोर्ट्स के इतिहास के पहले रेसिंग प्लेटफाॅर्म- एनएसएफ250आर होण्डा इंडिया टैलेंट कप में 10 प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी शामिल हुए, जहां अगली पीढ़ी के राइडरों को मोटो3 रेस मशीन प्लेटफाॅर्म-एनएसएफ 250 आर पर राइडिंग का मौका मिलता है। इसी दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप की सीबीआर 150आर कैटेगरी में 14 राइडरों ने हिस्सा लिया है, जिनमें 12 साल का सबसे कम उम्र का राइडर भी शामिल है!

आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप एनएासएफ250आर के शुक्रवार के क्वालिफायर में 10 राइडर ग्रिड पर उतरे। इनमें से 6 मिलेनियल राइडर- चेन्नई से केवीन क्विंटल, वरून एस, ज्योफ्री एमेन्यूल, चरण टी, पुणे से सार्थक चवन और वेलाचैरी से मोहसीन लगातार दूसरे साल एनएसएफ250आर पर राइड कर रहे हैं। 4 राइडर ग्रिड के दायरे बाहर जाएंगे, जिन्होंने सीबीआर 150आर कैटेगरी से अपग्रेड किया है। 4 अन्य राइडरों को सीबीआर 150आर कैटेगरी से अपग्रेड किया गया है। इनमें बैंगलोर से सैम्युल मार्टिन और एएस जेम्स, चेन्नई से दीपक एस और त्रिची से राज दशवंथ शामिल हैं।

मोटो 3 मशीन एनएसएफ 250आर पर राइड के पूर्व अनुभव के साथ केवीन क्विंटल ने सर्वश्रेष्ठ टाईम 1:50:838 दर्ज किया। उनके बार सार्थक चवन और वरूण एस ने कल की रेस के लिए फ्रंट रो पूरी कर ली।

इतना हीं नहीं, आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप सीबीआर 150आर कैटेगरी में मुकाबला करने के लिए देश भर से होण्डा इंडिया टैलेंट हंट के ज़रिए 14 अन्य नए राइडरों को चुना गया है -फिर चाहे वह बोकारो स्टील सिटी हो या बेलगाम, पटना, सतारा, पुणे, मुंबई, उत्तुर, मलाप्पुरम या चेन्नई।
आज के क्वालिफाइंग में बोकारो से 17 वर्षीय प्रकाश कामत ने पहले स्थान पर फिनिश किया और बिहार से पहली बार हिस्सा लेने वाले विवेक गौरव और सतारा से इकशान शानबाघ ने सीबीआर 150आर क्लास में अगले स्पाॅट्स के लिए क्वालिफाय किया है। वहीं विवेक कपाड़िया और श्याम सुंदर आज के क्रैश के चलते आखिरी स्पाॅट से शुरूआत करेंगे।

 

About Manish Mathur