गोदरेज के ‘हिट’ प्रोडक्ट्स के ट्रेडमार्क और कॉपीराइट उल्लंघन के लिए राजस्थान के अवैध कारखाना मालिक के खिलाफ कार्रवाई

Editor-Manish Mathur

जयपुर, 30 दिसंबर, 2020ः भारत के प्रमुख कीटनाशक ब्रांड गोदरेज हिट की मूल कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने मच्छरों को मार भगाने वाले प्रोडक्ट गोदरेज काला हिट के कॉपीराइट और ट्रेडमार्क उल्लंघन को लेकर रामदेव इंडस्ट्रीज के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में मुकदमा दायर किया था। रामदेव इंडस्ट्रीज ने काला हिट से मिलते-जुलते प्रोडक्ट ‘सुपर हिट‘ का निर्माण किया और इसे बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया। कंपनी ने काला हिट के डिजाइन प्रारूप और पैकेजिंग एलिमेंट्स की भी नकल की। बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस मामले में गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड की याचिका को स्वीकार करते हुए ट्रेडमार्क और कॉपीराइट उल्लंघन के लिए राजस्थान के अवैध कारखाना मालिक के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया। हाई कोर्ट के आदेशों के बाद, राजस्थान पुलिस के साथ कोर्ट रिसीवर ने नकली उत्पादों का पता लगाया और इन्हें जब्त करने की कार्रवाई की।

कोर्ट रिसीवर ने 23 दिसंबर, 2020 को राजस्थान के सूरतगढ़ में रामदेव इंडस्ट्रीज की मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट का दौरा किया और तलाशी और जब्ती कार्रवाई के लिए खोजबीन की। इस दौरान काला हिट से मिलते-जुलते प्रोडक्ट ‘सुपर हिट‘ के केन जब्त किए गए। जीसीपीएल ने पाया कि ये प्रोडक्ट देशभर में बेचे जा रहे थे, मुख्य रूप से राजस्थान के साथ गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा में। यह कार्रवाई नकली उत्पादों के निर्माण और वितरण को प्रभावित करेगी, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि लोगों तक जेनुइन और सुरक्षित गोदरेज हिट उत्पादों की पहुंच हो। यह मुकदमा रामदेव इंडस्ट्रीज के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में चलेगा।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर (भारत और सार्क) सुनील कटारिया ने कहा, ‘‘देश भर में नकली उत्पादों का वितरण और प्रसार एफएमसीजी उद्योग के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय है। हम ट्रेडमार्क, लोगो और अन्य बौद्धिक संपदा के दुरुपयोग और अवैध उपयोग की कड़ी निंदा करते हैं। निर्माता और उपभोक्ता दोनों को इस समय अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। हमारे ब्रांड ने अपनी प्रभावशीलता के कारण बाजार में जबरदस्त सपोर्ट और विश्वास अर्जित किया है और हम अपने उपभोक्ताओं के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों को निरंतर प्रस्तुत करने के अपने संकल्प पर कायम हैं। वर्तमान दौर का उपभोक्ता कहीं अधिक जानकार, समझदार है, और नकली और तस्करी के बाजार से संबंधित प्रोडक्ट्स को समझने में सक्षम है। नकली उत्पाद न केवल अपनी कैटेगरी के लिए प्राइस बैंड को प्रभावित करते हैं, बल्कि आगे जाकर वे अर्थव्यवस्था और व्यापार पर भी प्रभाव डालते हैं। इस तरह के नकली प्रोडक्ट्स का बाजार मंे बिकने से उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘जीसीपीएल में हम अपने वितरण नेटवर्क, स्थानीय अधिकारियों और उपभोक्ताओं के सहयोग के माध्यम से नियमित रूप से हमारे उत्पादों की गुणवत्ता की जांच करते हैं। इस तरह की गैरकानूनी हरकतों के खिलाफ इंसाफ की आस में वर्तमान में हम एक सिविल मुकदमा लड़ रहे हैं।’’

अगर लोग गोदरेज के हिट प्रोडक्ट्स से मिलते-जुलते या नकली प्रोडक्ट्स पाते हैं या वे किसी थोक व्यापारी/खुदरा विक्रेता को ऐसी चीजें बेचते हुए पाते हैं, तो वे जीसीपीएल को 1800-266-0007 (टोल-फ्री) पर या care@godrejcp.com पर लिखकर रिपोर्ट दे सकते हैं।

अपने लगातार नवाचारों और वैरिएंट लॉन्च के लिए ‘हिट’ भारत में सबसे भरोसेमंद होम कीटनाशक ब्रांड है। इसके अलावा, यह हमेशा एक उद्देश्य संचालित ब्रांड भी रहा है, जो वेक्टर जनित रोगों से लड़ने में मदद करने के लिए विभिन्न सामाजिक जागरूकता अभियानों का एक हिस्सा है।

 

About Manish Mathur