एमपीयूएटी और आईवीआरआई, इज्जतनगर (यूपी) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

Editor-Rashmi Sharma
जयपुर 15 दिसंबर 2020 – को महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर और आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली (यूपी) के बीच एक आभासी बैठक में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।  डॉ। नरेंद्र सिंह राठौड़, कुलपति, एमपीयूएटी, उदयपुर और डॉ. बी. पी. मिश्रा, निदेशक और कुलपति, आईवीआरआई, इज्जतनगर ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
डॉ. नरेंद्र सिंह राठौड़, कुलपति, एमपीयूएटी, उदयपुर, ने कहा कि एमपीयूएटी, राजस्थान का पहला विश्वविद्यालय है जिसने आईवीआरआई, इज्जतनगर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  यह एमओयू पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्रों में एमपीयूएटी के छात्रों को एक्शन रिसर्च, संयुक्त अध्ययन, संकाय / छात्र विनिमय में मदद करेगा।
आईवीआरआई, इज्जतनगर के निदेशक और कुलपति डॉ. बी. पी. मिश्रा ने कहा कि आईवीआरआई देश में किसानों के कल्याण के लिए पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवाओं के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि आईवीआरआई ने अपने अस्तित्व के 130 साल पूरे कर लिए हैं और पशुओं के लिए रोग निदान और उत्पादन क्षेत्र के लिए कई तकनीकों का विकास किया है।  उन्होंने बताया कि एमपीयूएटी के साथ मिलकर, हम छात्रों की क्षमता निर्माण और राजस्थान राज्य के किसानों के विकास के लिए काम करेंगे।
छात्रों, शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार के लिए अद्यतन तकनीकों पर सहयोग के लिए इस समझौते पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।  आईवीआरआई के माध्यम से किसानों को बेहतर कौशल और क्षमता निर्माण से लाभान्वित किया जाएगा।  एमपीयूएटी आईवीआरआई के साथ संयुक्त रूप से अनुसंधान गतिविधियों, अध्ययनों, सम्मेलनों और कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।  एमपीयूएटी के छात्रों और वैज्ञानिकों को आईवीआरआई के साथ बेहतर संपर्क से अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास के बेहतर अवसर मिलेंगे।  पशुपालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, बटेर, जैविक मुर्गी उत्पादन और मांस प्रसंस्करण के विभिन्न क्षेत्रों में उन्नत प्रशिक्षण, परामर्श और कार्रवाई अनुसंधान की सुविधाएं साझा की जाएंगी और उनका उपयोग एमपीयूएटी और आईवीआरआई द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।  समझौता ज्ञापन, पशु चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग, सहयोग, समन्वय और   नेटवर्किंग  की संभावनाओं का पता लगाएगा और आय सृजन के माध्यम से विश्वविद्यालय में अधिक राजस्व जोड़ देगा।  यह संयुक्त प्रणाली के विकास को बढ़ाकर नए विचारों और प्रौद्योगिकी को साझा करेगा।
 डॉ.बी. पी. *मिश्रा, निदेशक और उप-कुलपति, आईवीआरआई, डॉ. त्रिवेणी दत्त, संयुक्त निदेशक और डीन शिक्षाविद, आईवीआरआई, डॉ. वी. के. गुप्ता, संयुक्त निदेशक, सीएडआरएडी, डॉ. महेश चंद्र, संयुक्त निदेशक विस्तार, आईवीआरआई, डॉ. अनिकेत  सान्याल, संयुक्त निदेशक, बैंगलोर कैम्पस, डॉ. ज्ञानेंद्र, सीओई और श्री राकेश कुमार, रजिस्ट्रार, आईवीआरआई के सभी क्षेत्रीय स्टेशनों के प्रभारी, हॉस्टल वार्डन और आईवीआरआई के संकाय;  श्रीमती कविता पाठक, रजिस्ट्रार, एमपीयूएटी, उदयपुर, श्रीमती मंजू बाला जैन,  वित्तनियंत्रक, एमपीयूएटी, उदयपुर, डॉ. एस. के. शर्मा, निदेशक अनुसंधान, एमपीयूएटी, उदयपुर, डॉ. अरुणाभ जोशी, डीन, राजस्थान कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, उदयपुर, डॉ।  जे. एल. चौधरी, निदेशक योजना और निगरानी, ​​एमपीयूएटी, उदयपुर एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान मौजूद थे।
डॉ. वीरेंद्र नेपालिया, ओएसडी-कुलपति ने सदस्यों का स्वागत किया और कार्यक्रम की कार्यवाही की एंकरिंग की।  डॉ. एस.के.शर्मा, निदेशक अनुसंधान, एमपीयूएटी, उदयपुर ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

About Manish Mathur