फरवरी 2021 में कोझीकोड में होने वाले तीन–दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेज़बानी करेगा जेंडर पार्क

Editor-Manish Mathur

जयपुर 31 दिसंबर 2020 –  यूएन विमेन के साथ साझेदारी में जेंडर पार्क (Gender Park) अगले वर्ष फरवरी में कोझीकोड में लैंगिक समानता पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन– (इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन जेंडर इक्वैलिटी/ International Conference on Gender Equality (ICGE-II) की दूसरी बैठक (आईसीजीई–।।) का आयोजन करेगा।

तीन दिनों तक चलने वाली यह बैठक 11 फरवरी से शुरु होगी। कोविड– 19 की वजह से इस बैठक का आयोजन जेंडर पार्क (Gender Park) के कोझीकोड कैंपस में आंशिक–डिजिटल (हाईब्रिड) प्रारूप में किया जाएगा। बैठक का थीम है, जेंडर इन सस्टेनेबल आंत्रप्रेन्योरशिप एंड सोशल बिजनेसः द मेडिएटिंग रोल ऑफ इंपावरमेंट (‘Gender in Sustainable Entrepreneurship and Social Business: The Mediating Role of Empowerment’)। इसमें उद्यमिता/ आंत्रप्रेन्योरशिप, आर्थिक विकास और गरीबी को कम करने के बीच महत्वपूर्ण संबंधों पर चर्चा की जाएगी।

केरल की स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमति के के शैलजा ने ब्रोशर (विवरणिका) जारी कर आईसीजीई–।। (ICGE-II) के आयोजन की घोषणा की। इस अवसर पर यूएन विमेन की डिप्टी–कंट्री रिप्रेजेन्टेटिव (उप– राष्ट्रीय प्रतिनिधि) सुश्री निष्ठा सत्यम, सामाजिक न्याय एवं महिला और बाल विकास के सचिव आईएएस श्री बीजू प्रभाकर और राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले स्वायत्त निकाय जेंडर पार्क (Gender Park) के सीईओ डॉ. पी टी एम सुनीश उपस्थित थे।

आईसीजीई–।। (ICGE-II) विभिन्न हितधारकों को लंबे समय तक चलने वाले उद्यमिता और सामाजिक कारोबार के अलग– अलग पहलुओं से जोड़ पाएगा। इनमें अवधारणाओं का अर्थ, मॉडल, गुंजाइश का और महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति में चुनौतियों पर विचार किया जाएगा। इसका उद्देश्य इन सभी गतिविधियों में सभी लिंगों की भागीदारी की स्थिति का पता लगाना है। साथ ही बैठक के दौरान विश्व के अलग– अलग हिस्सों से मिले अनुभवों को भी साझा किया जाएगा।

करीब 50 वक्ता/ स्पीकर्स, जिनमें मुख्य रूप से उद्योग के विशेषज्ञ और शिक्षाविद् होंगे, कार्यक्रम में अपने विचार रखेंगें। इसमें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के उभरते हुए उद्यमी और सामाजिक नवप्रवर्तकों के प्रतिनिधि भी होंगे। ये सभी अपनी जानकारी और अनुभवों को साझा करेंगे।

मंत्री श्रीमति शैलजा ने कहा कि, सम्मेलन में समाजोन्मुख उद्यमिता मॉडलों के लिए नीति–स्तर की बातचीत और लैंगिक असमानता को दूर करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि, “हम आशा करते हैं कि इस प्रकार की वार्ताएं स्थायी विकास में सकारात्मक बदलाव लाने में योगदान करेंगीं।”

सीईओ डॉ. सुनीश ने कहा कि आईसीजीई–।। (ICGE-II) का उद्देश्य आमदनी पैदा करने वाले उद्यमों और सामाजिक कारोबार को आजीविका के अवसरों के रूप में देखना है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि “विकास के प्रति हमारे नए दृष्टिकोण के इतिहास को देखते हुए ही केरल को इस सम्मेलन को आयोजित करने का आदर्श स्थान माना गया है।“

आईसीजीई लिंग एवं विकासात्मक विषयों पर चर्चा एवं पक्षधरता का एक मंच है। इसका एजेंडा लैंगिक समानता की ओर कदम बढ़ाना और सभी लिंग के लोगों की अलग– अलग जरूरतों और प्राथमिकताओं को स्वीकार करना है। इसके अलावा, सम्मेलन यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि सभी लिंग के लोगों को अपने अधिकारों का प्रयोग करने का अवसर मिले और सभी लोगों को विकास में योगदान करने और उससे लाभ प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

वर्ष 2015 के नवंबर के महीने में जेंडर पार्क (Gender Park) ने यूएन विमेन के साथ मिलकर आईसीजीई की पहली बैठक की मेज़बानी की थी। इसे संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए/ UNFPA) का समर्थन मिला था।

वर्ष 2013 में स्थापित जेंडर पार्क (Gender Park), राज्य में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए केरल सरकार द्वारा की गई एक पहल है। इसका मुख्यालय राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है। इसका मुख्य कैंपस कोझीकोड में बनाया गया है। यह नीति, अनुसंधान, आर्थिक एवं सामाजिक पहलों का संचालन केवल सभी के लिए एक जैसा समाज बनाने के लिए करता है। यह पार्क (Gender Park)  दुनिया में अपनी तरह का एक मात्र पार्क है और इसका उद्देश्य प्रदेश में लिंग–संबंधी गतिविधियों का मुख्य केंद्र बनना है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, 24-एकड़ में बन रहा कैंपस लगभग तैयार हो चुका है।

पिछले सप्ताह, जेंडर पार्क (Gender Park) ने यूएन विमेन के साथ समान साझेदारी (equal partnership) समझौता किया था। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर जेंडर एंड डेवलपमेंट में जेंडर डाटा सेंटर बनाए जाने के अलावा इस साझेदारी के तहत जेंडर पार्क को लैंगिक समानता का दक्षिण एशियाई हब बनाया जाएगा। यूएन विमेन अपने प्रतिष्ठित परियोजनाओं जैसे इंटरनेशनल विमेन्स ट्रेड सेंटर (अंतरराष्ट्रीय महिला व्यापाक केंद्र), विमेन इन सस्टेनेबल आंत्रप्रेन्योरशिप फेलोशिप प्रोग्राम और आईसीजीई–।। में जेंडर पार्क (Gender Park) के साथ मिलकर काम करने को पूरी तरह से तैयार है।

 

About Manish Mathur