भारत के सबसे बड़े Cryptocurrency एक्सचेंज CoinDCX ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 100 करोड़ रुपए

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 22 दिसंबर 2020- भारत के सबसे बड़े Cryptocurrency एक्सचेंज CoinDCX ने पुराने निवेशकों सहित अनेक प्रख्यात निवेशकों से 100 करोड़ रुपए (13.9 मिलियन डॉलर ) जुटाए हैं। सीरीज बी राउंड का नेतृत्व ब्लॉक.वन द्वारा किया गया था और इसमें डीजी, जंप कैपिटल, अनकोरिलेटेड वेंचर्स, कॉइनबेस वेंचर्स, पॉलीचैन कैपिटल, मेहता वेंचर्स और एलेक्स पैक शामिल थे।

यह 2020 में CoinDCX  के लिए तीसरे दौर की फंडिंग थी। मार्च 2020 में CoinDCX  ने 3 मिलियन डॉलर की सीरीज ए की फंडिंग पॉलीचैन कैपिटल, बैन वेंचर्स जैसी कंपनियों से जुटाई थी। मई 2020 में एक्सचेंज ने उपरोक्त कंपनियों से और साथ ही सैन फ्रांसिस्को-आधारित Cryptocurrency ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म काॅइनबेस की निवेश इकाई कॉइनबेस वेंचर्स से एक रणनीतिक दौर में 2.5 मिलियन डॉलर जुटाए थे। इस वर्ष के सभी तीन राउंड की फंडिंग को संकलित करते हुए CoinDCX  अब तक करीब 19.4 मिलियन डाॅलर जुटा चुका है।

CoinDCX  के सीईओ और को-फाउंडर सुमित गुप्ता ने कहा, ‘‘CoinDCX  के लिए यह साल सबसे रोमांचक वर्ष रहा है। इस दौरान जबकि महामारी ने सभी को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया, CoinDCX  ने तेजी से वृद्धि की और अपनी इस गति को जारी रखा। इस दौरान हमारी टीम की संख्या भी तिगुनी हो गई- मार्च में यह संख्या 30 थी जो दिसंबर में 90 पर पहुंच गई। और हम आक्रामक रूप से लोगों की भर्ती कर रहे हैं। पिछले दौर के साथ-साथ मौजूदा दौर में जुटाई गई धनराशि से हमें अपने नए लॉन्च किए गए बिटकॉइन और क्रिप्टो निवेश ऐप CoinDCX Go को विकसित करने में मदद मिलेगी और इसके बाद हर भारतीय को Cryptocurrency की दुनिया में शामिल होने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका मिल जाएगा। नया ऐप हमारे #TryCrypto  मूवमेंट का एक प्रमुख प्रोडक्ट है, जिसका उद्देश्य 50 मिलियन भारतीयों को Cryptocurrency के बाजार में लाना है।‘‘

देश में प्रमुख ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल EOSIO के डेवलपर, ब्लॉक.वन के सीईओ ब्रेंडन ब्लुमर ने कहा, ‘‘2020 तक अग्रणी, डिजिटल एसेट्स में रुचि लगातार बढ़ रही थी क्योंकि अधिक निवेशकों ने इन नए तरलता विकल्पों की खोज की। इस वर्ष अनेक वैश्विक घटनाओं के साथ हमने इस प्रवृत्ति में तेजी का रुझान एक बार फिर देखा, क्योंकि संस्थागत और व्यक्तिगत दोनों तरह के निवेशक इन नए परिसंपत्ति वर्गों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए अपनाने को उत्सुक नजर आए हैं। डिजिटल करेंसी में बढ़ती रुचि के साथ, दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में Cryptocurrency को सुलभ बनाने में CoinDCX  की भूमिका और भी महत्वपूर्ण है। हम बड़े पैमाने पर डिजिटल एसेट्स को अपनाने का समर्थन करने के लिए ब्लॉकचैन और क्रिप्टो में सबसे स्मार्ट निवेशकों में से कुछ के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।‘‘

ओलाफ कार्लसन-वी, पॉलीचैन कैपिटल के फाउंडर, एक रिटर्निंग निवेशक ने कहा, ‘‘हमने पिछले समय में भी CoinDCX  के साथ काम किया है और हम कंपनी की विकास की गति से बेहद प्रभावित हैं। लगातार बढ़ रही एक अनुभवी टीम के साथ काॅइन डीसीएक्स भारत में सबसे बड़ी क्रिप्टो कंपनी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।‘‘

CoinDCX  ने पिछली कुछ तिमाहियों में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की है। एक तरफ एक्सचेंज में लगातार वृद्धि देखी जा रही थी, दूसरी तरफ इसने पिछले छह महीनों में विकास के मामले मंे ऊंची छलांग भी लगाई। एक्सचेंज ने कुल कारोबार में 3 गुना की वृद्धि दर्ज की और अप्रैल-जून तिमाही में दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 4 गुना बढ़ोतरी देखी गई। कुल मिलाकर दूसरी और तीसरी तिमाही में साइनअप में 12 प्रतिशत और वॉल्यूम में 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। CoinDCX  ने अक्टूबर में व्यापार की मात्रा में मासिक आधार पर 21 प्रतिशत की वृद्धि और उपयोगकर्ताओं की संख्या में 25 फीसदी की वृद्धि देखी।

जम्प कैपिटल के जनरल पार्टनर सौरभ शर्मा ने कहा, ‘‘भारत Cryptocurrency के लिए एक उभरता हुआ बाजार नजर आ रहा है और CoinDCX  भारत में Cryptocurrency को अपनाने की कोशिश कर रहा है। CoinDCX  के निवेशकों में से एक के रूप में, हम इतने कम समय में एक्सचेंज को विकसित होते हुए देखकर गर्व और खुशी महसूस कर रहे हैं।‘‘

इस राउंड में धन के नवीनतम प्रवाह के साथ ही CoinDCX  अभिनव और अत्याधुनिक उत्पादों को पेश करना जारी रखेगा। साथ ही, उद्योग में शीर्ष प्रतिभाओं को काम पर रखने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा, और 2020 में हासिल तेज रफ्तार की वृद्धि के सिलसिले को जारी रखेगा। आने वाले वर्ष में CoinDCX  भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला अग्रणी एक्सचेंज बनने के लिए तैयार है और ग्लोबल पोडियम पर सर्वश्रेष्ठ एक्सचेंजों में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाएगा।

CoinDCX के बारे में

CoinDCX  भारत का सबसे बड़ा और सबसे सुरक्षित Cryptocurrency एक्सचेंज और दुनिया में टाॅप लिक्विडिटी एग्रीगेटर है। एक्सचेंज में तत्काल जमा और निकासी की सुविधा है। विविधतापूर्ण वॉलेट संरचना उद्योग में सर्वोत्तम शुल्क संरचना प्रदान करती है। 2018 में स्थापित एक्सचेंज को आज कई बाजार सहभागियों द्वारा भारत के सबसे भरोसेमंद Cryptocurrency एक्सचेंज के रूप में माना जाता है।

CoinDCX  उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टो-आधारित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के विविध सूट के लिए एकल-बिंदु एक्सेस प्रदान करता हैः-

इंस्टा – रुपए से क्रिप्टो के लिए फिएट ऑनबोर्डिंग की सुविधा प्रदान करता है

स्पॉट – 500 से अधिक बाजारों में Cryptocurrency की ट्रेडिंग करने के लिए एक्सेस की सुविधा देता है

उधार – विकेंद्रीकृत उधार सेवा जिसमें उपयोगकर्ता 12.87 प्रतिशत एपीआर कमा सकते हैं

मार्जिन – 250 से अधिक बाजारों में 6 गुना तक लीवरेज ट्रेड्स

स्टेक – उपयोगकर्ता अपनी Cryptocurrency को दांव पर लगाकर पेसिव इनकम अर्जित कर सकते हैं

एक्सचेंज का इंटरफेस शक्तिशाली और सरल है जो पेशेवर और नौसिखिए ग्राहकों के लिए समान रूप से तेज और विश्वसनीय व्यापारिक अनुभव प्रदान करता है। CoinDCX  विश्व स्तरीय सुरक्षा प्रक्रियाओं द्वारा समर्थित है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के धन की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षित और त्वरित केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया और बीमा कवर शामिल है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः  https://coindcx.com/

ब्लॉक के बारे में

ब्लाॅक.वन एक सॉफ्टवेयर फर्म है जो हाई-परफाॅर्मेंस ब्लॉकचेन टैक्नोलाॅजजिस में विशेषज्ञता रखती है। डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर इनोवेशन में एक अग्रणी ब्लाॅक.वन EOSIO ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर विकसित करता है, जिसे व्यापक रूप से ब्लॉकचेन पावर और स्केलेबिलिटी के लिए मार्केट लीडर माना जाता है। दुनिया भर की कंपनियां और डेवलपर सुरक्षित, पारदर्शी और प्रदर्शनकारी डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए EOSIO का उपयोग करते हैं।

ब्लाॅक.वन ऐसी तकनीक और ऐसे प्रोडक्ट्स को प्रदान करके समाज को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो लेन-देन में विश्वास, सिस्टम में पारदर्शिता और दक्षता कायम करने के लिए जाने जाते हैं, जिनके आधार पर दुनिया काम करती है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः block.one.

जंप कैपिटल के बारे में

जंप कैपिटल एक थीसिस की अगुवाई वाली वेंचर फर्म है जो श्रृंखला ए/बी और 2 मिलियन डाॅलर से 20 मिलियन डाॅलर तक के विकास-चरण के निवेश में विशेषज्ञता रखती है। जंप कैपिटल फिनटेक, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, आईटी और डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर और मीडिया क्षेत्रों में डेटा-संचालित कंपनियों पर केंद्रित है। ऑपरेटिंग-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ निवेश करते हुए, जंप संस्थागत स्तर के संसाधनों के साथ उद्यमियों के लिए एडवोकेसी और सपोर्ट प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः https://jumpcap.com/ या हमें फाॅलो करेंः @jumpcapital

पाॅलीचैन कैपिटल के बारे में

पाॅलीचैन उद्यमियों, निवेशकों और व्यवसायों के साथ काम करने वाली प्रमुख Cryptocurrency वित्तीय फर्म है, जो दुनियाभर में Cryptocurrency का अपनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। हमारी टीम में अनुभवी Cryptocurrency विशेषज्ञ और फाइनेंस लीडर्स शामिल हैं जो विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों की देखरेख करते हुए इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करते हैं। पाॅलीचैन वैश्विक रूप से सबसे बड़ी Cryptocurrency निवेश फर्मों में से एक है, और उद्यमियों के लिए वैल्यू-ऐड, हैंड्स आॅन सपोर्ट के साथ प्रारंभिक चरण के Cryptocurrency व्यवसायों और प्रोटोकॉल में सक्रिय रूप से निवेश करता है।

 

About Manish Mathur