लीड स्कूल ने एआई-चालित गेमिफाइड छात्र मूल्यांकन प्लेटफॉर्म क्विज़नेक्स्ट का अधिग्रहण किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 07 दिसंबर 2020 : लीड स्कूल, जो भारत के K-12 शिक्षा खंड की एक प्रमुख एडटेक कंपनी है, द्वारा एआई-चालित गेमिफाइड छात्र मूल्यांकन एवं अभ्यास प्लेटफॉर्म, क्विज़नेक्स्ट का अधिग्रहण आज पूरा हुआ।

इस अधिग्रहण के साथ, लीड स्कूल अपनी संपूर्ण उत्पाद पेशकशों को और अधिक बढ़ा लेगा एवं स्कूलों को उच्च मानक के अनुरूप उनकी पढ़ाई-लिखाई बनाये रखने व 100 प्रतिशत स्कूली अनुभव देने में सहायता करेगा। क्विज़नेक्स्ट के अधिग्रहण से स्कूलों को उनकी मूल्यांकन आवश्यकताएं पूरी करने हेतु अतिरिक्त क्षमता प्राप्त हो जायेगी और छात्रों मेंखेल-खेल में वैयक्तिकृत सिफारिशों के अनुरूप अभ्यास की आदत पड़ेगी।

लीड स्कूल की सह-संस्थापिका और सीओओ, स्मिता देवरा ने कहा, ”कोविड-19 के चलते शिक्षा प्रणाली में बड़े पैमाने पर परिवर्तन आया है। ऑनलाइन कक्षाओं के अलावा, छात्रों को दूरस्थ शिक्षण परिवेश में संपूर्ण रूप से स्कूल जैसे प्रभाव के लिए भारी सहायता की आवश्यकता है। लीड स्कूल, संपूर्ण, बाधारहित स्कूलिंग अनुभव प्रदान करने के प्रति संकल्पित है, चाहे स्कूल भौतिक रूप से खुले हों या बंद। हमारे प्लेटफॉर्म में क्विज़नेक्स्ट का शामिल होना इस दिशा में बढ़ाया गया एक अन्य कदम है। मुझे क्विज़नेक्स्ट टीम का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और मुझे उम्मीद है कि हम घनिष्ठतापूर्वक काम करते हुए प्रत्येक छात्र को शानदार शिक्षा उपलब्ध करा सकेंगे।”

क्विज़नेक्स्ट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरूप्रसाद होला ने कहा, “हमें आशा है कि हम लीड स्कूल के साथ मिलकर काम करते हुए पढ़ाई को रोचक एवं प्रभावी बना सकेंगे। लीड जैसे एकीकृत प्रणाली के साथ, क्विज़नेक्स्ट, छात्रों की अभ्यास आवश्यकताओं को पूरा करने में अधिक प्रभावी भूमिका निभा सकता है।‘’

लीड स्कूल द्वारा क्विज़नेक्स्ट का यह अधिग्रहण हाल ही में वेस्टब्रिज कैपिटल के साथ-साथ मौजूदा निवेशक इलेवर इक्विटी द्वारा 28 मिलियन डॉलर की सीरीज सी फंडिंग पूरी होने के बाद किया गया है।

लीड स्कूल इंटीग्रेटेड सिस्‍टम (आईएस), भारत में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में बदलाव लाने हेतु अपने तरह का अनूठा समाधान है। वर्तमान में, यह देश के 400 से अधिक शहरों में 1000 से अधिक पार्टनर स्‍कूलों के जरिए 4 लाख से अधिक छात्रों एवं 16,000 शिक्षकों को सेवा प्रदान करता है। लीड स्कूल आईएस के साथ, स्कूल, सर्वोत्तम अध्यापन मानकों एवं शिक्षण परिणामों को बनाये रखते हुए ऑनलाइन, ऑफलाइन या हाइब्रिड पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

लीड स्कूल के विषय में

लीड स्कूल, भारत में सबसे तेजी से बढ़ती शिक्षा-प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक, लीडरशिप बाउलवर्ड द्वारा प्रवर्तित है। लीड स्कूल अध्‍ययन और अध्‍यापन की एकीकृत प्रणाली में प्रौद्योगिकी, पाठ्यक्रम और शिक्षा को एक साथ जोड़ता है, इस प्रकार देश भर के स्कूलों में छात्र और शिक्षक के प्रदर्शन में सुधार करता है। लीड स्कूल के स्वयं अपने छः स्कूल हैं और देश के 20 राज्यों के टियर 2 से टियर 4 तक के शहरों सहित 400 से अधिक नगरों में इनके 1,000 से अधिक पार्टनर स्कूल हैं;  इस प्रकार इसके छात्रों की कुल अनुमानित संख्या 4 लाख से भी अधिक है।

About Manish Mathur