लीड स्कूल ने 2021 शैक्षणिक वर्ष के लिए देश के पहले हाइब्रिड स्कूल सिस्टम की घोषणा की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 04 दिसंबर 2020 – मुंबई स्थित एडटेक कंपनी लीड स्कूल ने आज 2021 शैक्षणिक वर्ष के लिए ‘हाइब्रिड स्कूल सिस्टम‘ शुरू करने की घोषणा की। यह सिस्टम स्कूलों, शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को लर्निंग के नए तौर-तरीकों को अपनाने मंे सशक्त बनाएगा।

इस सिस्टम की शुरुआत के साथ लीड स्कूल यह अनूठा समाधान प्रदान करने वाली भारत की पहली और एकमात्र कंपनी है, जो वैश्विक स्तर की शिक्षण प्रणाली का उपयोग करते हुए, स्कूलों को ऑनलाइन या ऑफलाइन और घर या स्कूल दोनों स्थानों में निर्बाध और गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।

वर्तमान दौर में जारी महामारी ने दुनिया भर में शिक्षा क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। एक तरफ सरकार और शिक्षक कोविड से पूर्व के दिनों के समान कक्षाओं और सामान्य स्थिति की बहाली के लिए तरस रहे हैं, साथ ही वे सीखने की निरंतर प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए भी उपयुक्त समाधानों को सफलतापूर्वक नहीं तलाश पाए हैं।

हाइब्रिड स्कूल सिस्टम स्कूलों के लिए छात्रों की परफाॅर्मेंस पर निगरानी रखनेे को आसान बनाता है। यह सिस्टम स्कूलों को पढ़ाई करने का तरीका चुनने का विकल्प देता है कि वे आॅनलाइन/आॅफलाइन या इन दोनों तरीकों से पढ़ाना चाहते हैं। साथ ही, स्कूलों को यह निर्धारित करने की सुविधा मिलती है कि विद्यार्थी किन दिनों मंे आॅनलाइन क्लास में शामिल होंगे और कब उन्हें स्कूल में आना होगा। इस सिस्टम की सहायता से स्कूल नए विषय जोड़ सकेंगे, और प्रति कक्षा में शिक्षकों का आवंटन करेंगे। स्कूल पूर्व-निर्धारित हाइब्रिड टाइम-टेबल का उपयोग भी कर सकते हैं और स्कूल वैकल्पिक दिनों यानी एक दिन छोड़कर एक दिन, आधे सप्ताह के आधार पर या सप्ताह के दिनों के लिए कस्टमाइज कार्यक्रम भी संचालित कर सकते हैं।

इस सिस्टम में शिक्षकों को एक टीचर टैबलेट से लैस किया जाता है जो पाठ योजनाओं, ऑडियो-विजुअल संसाधनों और प्रशिक्षण संसाधनों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। यह पेरेन्ट ऐप के साथ माता-पिता को सशक्त बनाता है जो उन्हें होमवर्क, उपस्थिति, अंक और इकाई प्रगति के बारे में जानकारी देता है। यह छात्रों को उनके हाइब्रिड टाइम-टेबल का सिंगल व्यू रखने की अनुमति देगा, जिससे उनके लिए रोजाना लाइव क्लासेस अटेंड करना और क्विज का प्रयास करना संभव होता है और वे रियल-टाइम में अपनी शंकाओं का समाधान भी कर सकते हैं।

लीड स्कूल के को-फाउंडर और सीईओ श्री सुमीत मेहता ने कहा, ‘‘हमारा मिशन वर्तमान महामारी के दौर में भी अपने छात्रों को निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। भय और आशंका भरे माहौल में स्कूल खुलने के साथ ही शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, अभिभावकों और छात्रों – सभी को ऑनलाइन-ऑफलाइन चलने वाली स्कूली शिक्षा की एक प्रणाली की आवश्यकता होती है, जो घर और स्कूल दोनों स्थानों पर सहज होती है। हमें विश्वास है कि लीड स्कूल का हाइब्रिड सिस्टम सभी परिस्थितियों में न केवल उच्च-गुणवत्ता वाला शिक्षण प्रदान करेगा, बल्कि बार-बार होने वाली रुकावट के कारण लर्निंग की प्रक्रिया में होने वाले किसी भी नुकसान को भी रोक सकता है।‘‘

दरअसल लॉकडाउन के बाद की दुनिया में स्कूलों को छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए सीखने के सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण का निर्माण करने के लिए अभिभावकों, समुदायों, शिक्षा विभागों और स्थानीय सरकारों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है। जाहिर है कि लॉकडाउन के बाद की दुनिया उस दुनिया से पूरी तरह से अलग होगी, जिसे देखने के हम अभ्यस्त हैं।

लीड स्कूल के बारे में

लीड स्कूल को भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एडटेक कंपनियों में से एक लीडरशिप बोलवर्ड द्वारा प्रमोट किया गया है। यह शिक्षण और सीखने की एक एकीकृत प्रणाली में प्रौद्योगिकी, पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र को जोड़ता है, इस प्रकार देश भर के स्कूलों में छात्रों के सीखने और शिक्षकों की परफाॅर्मेंस  में सुधार करता है। लीड स्कूल ने 1000 से अधिक स्कूलों के साथ भागीदारी की है। ये स्कूल देश के 20 राज्यों मंे टियर 2 से लेकर टियर 4 शहरों सहित 370 से अधिक शहरों में हैं जिनमें अनुमानित 4 लाख से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

About Manish Mathur