मेयो कॉलेज के 1970 बैच ने वर्चुअली सेलिब्रेट की 50वीं वर्षगांठ

Edit-Dinesh Bhardwaj

जयपुर, 6 दिसंबर 2020 – मेयो कॉलेज के 1970 के बैच ने शनिवार को अपनी 50वीं वर्षगांठ वर्चुअली सेलिब्रेट की। दुनिया के सभी हिस्सों से बैच के सदस्य इस वर्चुअल सेलिब्रेशन में शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि कोविड़ महामारी के कारण, अजमेर स्थित इस प्रसिद्ध स्कूल का एनुअल डे  स्थगित कर दिया गया था जिससे यह बैच अपनी 50वीं वर्षगांठ नहीं बना पाया था।

इस आयोजन के मुख्य आधार दीपम भाटिया ने इवेंट का संचालन किया। 2 घंटे के इस वर्चुअल इवेंट की शुरूआत बैच के उन 10 सदस्यों को याद करने के साथ शुरू हुई, जो गत 50 वर्षों में दुनिया से अलविदा कह चुके थे। प्रदीप भटनागर ने उनके बारे में बात की और उनके परिवार के सदस्यों का भी स्वागत किया, जो कि इस आयोजन में शामिल हुए थे। इसके बाद, मेयो कॉलेज के डायरेक्टर, लेफ्टिनेंट जनरल एस. कुलकर्णी, जो खुद स्कूल के पूर्व छात्र हैं, ने मेयो कॉलेज के विकास और उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि वर्तमान में स्कूल स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास और समसामयिक बने रहने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके बाद पूर्व अंग्रेजी शिक्षक एवं मेयो के छात्र रह चुके, श्री सुरेश माथुर ने अपने आकर्षक प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि कैसे उनके परिवार की चार पीढ़ियों, ‘द माथुर्स’, ने 100 से अधिक वर्षों से इस संस्थान की सेवा की है। मेयो कॉलेज ओल्ड बॉयज़ सोसायटी के अध्यक्ष कर्नल भवानी सिंह ने वर्तमान समय में पूर्व छात्रों के मध्य नेटवर्किंग के महत्व को रेखांकित किया। बाद में, बैच के पूर्व हैड बॉय, श्री अजय मेहता ने, बैच के बारे सामान्य जानकारी देते हुए, इस विकट स्थिति में स्कूल में ‘पीस एड्यूकेशन’ शुरू करने के लिए अपील की। मेयो एलुमनाई के जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष, जगदीप सिंह ने कुछ मनोरंजक किस्से सुनाए और बताया कि कैसे चैप्टर ने जयपुर स्थित अल्बर्ट हॉल संग्रहालय से लॉर्ड मेयो की प्रतिमा निकलवा कर अजमेर स्कूल भेजने में सफलता हासिल की। यह ऑनलाइन आयोजन आलोक तोषनीवाल, ध्रुव गोपाल सिंह और अनिल लांबा ने अपने स्कूल प्रेयर बुक के कुछ गीतों के साथ समाप्त किया और उपस्थित सभी लोगों की पुरानी यादों को ताजा कर दिया।

कार्यक्रम के बीच-बीच में स्कूल ऑर्केस्ट्रा द्वारा गीत भी प्रस्तुत किए गए। बैच ने जुड़े रहने और नियमित रूप से विभिन्न विषयों पर नॉलेज शेयरिंग सेशंन्स आयोजित करने का निर्णय भी लिया।

About Manish Mathur