मुंबई में 3 और टोल प्लाजा पर लागू हुआ एनईटीसी फास्टैग

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 14 दिसंबर 2020 -नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने घोषणा की कि मुंबई अब शहर के तीन प्रमुख टोल प्लाजा – ऐरोली, मुलुंड ईस्टर्न एक्सप्रेस वे और मुलुंड (एलबीएस मार्ग) में एनईटीसी फास्टैग प्लेटफॉर्म को लागू करने के साथ ही फास्टैग को अपनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है। राजीव गांधी सी लिंक प्लाजा और वाशी टोल प्लाजा पहले ही सहज और सरल पेमेंट साॅल्यूशन एनईटीसी फास्टैग प्लेटफॉर्म को अपना चुके हैं। दहिसर टोल प्लाजा पर भी एनईटीसी फास्टैग प्लेटफॉर्म को लागू करने की दिशा में काम चल रहा है और उम्मीद है कि यह टोल प्लाजा भी जल्द ही लाइव हो जाएगा। आईसीआईसीआई बैंक वाशी, ऐरोली, मुलुंड ईस्टर्न एक्सप्रेस वे, मुलुंड (एलबीएस मार्ग) और दहिसर प्लाजा में फास्टैग तकनीक के साथ एकीकृत करने वाला पहला बैंक है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर कार्यान्वित सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए, बैंक टोल प्लाजा के ऑपरेटर एमईपी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। आईसीआईसीआई बैंक ने ही 2013 में राष्ट्रीय स्तर पर मुंबई-वडोदरा कॉरिडोर पर फास्टैग की अभिनव सेवा शुरू की थी।

चूंकि अब शहर में सभी एंट्री पाॅइंट्स पर फास्टैग प्लेटफॉर्म लागू हो गया है, इसलिए अब एनपीसीआई को उम्मीद है कि शहर में सभी पार्किंग स्थल भी धीरे-धीरे इस अद्वितीय प्लेटफॉर्म के साथ 100 फीसदी स्मार्ट और संपर्क रहित पार्किंग को अपनाएंगे। कुछ महीने पहले हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फास्टैग के तहत संचालित होने वाली संपर्क रहित कार पार्किंग की शुरुआत की गई थी। यह प्रणाली अब पार्किंग के प्रवेश और निकास पर कतारों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जिससे ग्राहकों को सुविधाजनक पार्किंग भुगतान का अनुभव मिल रहा है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा, जो पहले से ही इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद है, अब यात्रियों के लिए अंतर-शहर यात्रा के अनुभव को सहज बनाते हुए, नवीनतम तकनीकी विशिष्टताओं को अपना रहा है। हाल ही में आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह की वर्तमान रियायत यशवंतराव चव्हाण एक्सप्रेसवे सैक्शंस के खालापुर और तालेगांव टोल प्लाजा पर भी प्रदान की है। यह रियायत कारों के लिए चार समर्पित फास्टैग लेन (प्रत्येक दिशा में दो) के लिए प्रदान की गई है।

महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एमएसआरडीसी) के जेएमडी श्री विजय वाघमारे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने कार्यक्रम की शुरुआत से ही एनईटीसी फास्टैग साॅल्यूशन को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, सतारा-कागल, और अब सी लिंक और मुंबई एंट्री पॉइंट प्लाजा एनईटीसी फास्टैग साॅल्यूशन को अपना रहे हैं। मेट्रो का काम पूरा होने के बाद हम दहिसर टोल प्लाजा पर भी एनईटीसी फास्टैग साॅल्यूशन लागू करने में सक्षम हो जाएंगे। इस तरह मुंबई देश का पहला ऐसा शहर बन जाएगा, जहां एंट्री के सभी टोल प्लाजा कैशलैस होंगे। हमारा अगला कदम फास्टैग की पैठ को बढ़ाना है। यह डिजिटल परिवर्तन पारदर्शिता का परिचय देगा और आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण संपर्क रहित और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करेगा। एमएसआरडीसी सभी यात्रियों से अनुरोध करता है कि वे अपने वाहनों पर फास्टैग स्थापित करें और इसमें पर्याप्त कैश बैलेंस सुनिश्चित करें।‘‘

आईसीआईसीआई बैंक के बिजनेस हेड श्री सुदीप्ता रॉय ने कहा, ‘‘मुंबई के टोल प्लाजा पर फास्टैग टैक्नोलाॅजी की शुरुआत के साथ ही आईसीआईसीआई बैंक को इस बात पर गर्व है कि वह इस तकनीक के एकीकरण से जुड़ा हुआ है। इन टोल प्लाजाओं में फास्टैग के लागू होने वे लाखों यात्रियों को आसानी हो रही है और वे टोल प्लाजा पर बिना रुके टोल का भुगतान करने में सक्षम हो गए हैं। हम मॉल और हवाई अड्डों पर फास्टैग को लागू करने के लिए विभिन्न भागीदारों के साथ सहयोग कर रहे हैं। इस के भाग के रूप में, हम एनपीसीआई के साथ मिलकर देश के प्रमुख शहरों में मॉल और हवाई अड्डों पर फास्टैग आधारित संपर्क रहित पार्किंग समाधान को लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमने पहले ही जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस सुविधा को लागू कर दिया है।‘‘

आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के ट्रांजैक्शन बैंकिंग के हैड अभिजीत कमलापुरकर ने कहा, ‘‘चूंकि अब लोग बड़ी तेजी से डिजिटल तौर-तरीकों को अपना रहे हैं, इसलिए अब काॅन्टेक्टलैस भुगतान भी तेजी से बढ़ने लगा है। आईडीएफसी बैंक में, हम उन नवीन तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं जो यात्रियों के लिए  भुगतान करने की प्रक्रिया को सरल, तेज और सुरक्षित बनाती हैं। आईडीएफसी फस्र्ट का फास्टैग हजारों यात्रियों को कई टचपॉइंटों पर भुगतान करने में सक्षम बनाता है। फास्टैग के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को भी सहज और पूरी तरह से डिजिटल बनाया गया है ताकि यात्री अपने घरों के आराम से टैग को खरीद सकें। हम एमएसआरडीसी और एनपीसीआई के साथ एक ऐसी तकनीक को लेकर साझेदारी करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं, जो शहर में आवागमन करने वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी सुविधा लेकर आती है।‘‘

सुश्री प्रवीणा राय, सीओओ, एनपीसीआई ने कहा, ‘‘मुंबई के लगभग सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग का लागू होना लाखों यात्रियों के बीच फास्टैग की बढ़ती जागरूकता और स्वीकृति को प्रदर्शित करता है। हम शहर में फास्टैग को अपनाने की तेज रफ्तार को देखकर खुशी महसूस कर रहे हैं, जो यात्रियों को सुरक्षित और संपर्क रहित टोल भुगतान अनुभव प्रदान कर रहा है। हम फास्टैग के साथ पार्किंग स्थल को सक्षम करने पर भी विचार कर रहे हैं। देश भर में फास्टैग की गति बढ़ने के साथ, हमें विश्वास है कि यह नई ऊंचाइयों को मापेगा। हम एनपीसीआई में लगातार यात्रियों के लिए न केवल टोल लेन-देन के अनुभव को बेहतर करने की दिशा में काम कर रहे हैं, बल्कि फास्टैग की सहायता से उनके लिए कार पार्किंग के भुगतान को भी पूरी तरह से सुरक्षित और संपर्क रहित बना रहे हैं।‘‘

नवम्बर, 2020 में एनईटीसी फास्टैग से 2102.02 करोड़ मूल्य के 124.88 मिलियन ट्रांजेक्शन किए गए, जबकि अक्टूबर, 2020 में 2137.16 करोड़ रुपए के 122.36 मिलियन ट्रांजेक्शन पूरे किए गए।

एनईटीसी फास्टैग रीलोडेबल है और इसका उपयोग सरल है। यह सीधा आपके बचत या प्रीपेड खाते से जुड़ा होता है और चूंकि आगे गाड़ी के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है, इसलिए यह स्वचालित रूप से टोल चार्ज का भुगतान संभव बनाता है। यूजर को उसके फास्टैग अकाउंट से जुडी हर भुगतान की जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये मिल जाती है। एनईटीसी फास्टैग की मदद से गाड़ियों को टोल प्लाजा पर इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होती, जिसर्से इंधन के साथ समय की बचत भी होगी।

एनईटीसी फास्टैग टोल प्लाजा, चुनिन्दा बैंक शाखाओं और इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. साथ ही, बीएचआईएम यूपीआई, बीबीपीएस और डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स की मदद से आप इसे ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः

https://www.npci.org.in/netc/

About Manish Mathur