नोएडा के चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को 150 एमबीबीएस सीटों का एक वांछनीय तोहफा मिला

Edit-Manish Mathur

जयपुर 18 दिसंबर 2020 – नोएडा के चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को 150 एमबीबीएस सीटों का एक वांछनीय तोहफा मिला है क्योंकि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने नए नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईआईएमएस), ग्रेटर नोएडा को अपनी मंजूरी दे दी है। एनआईआईएमएस ने 2020-21 के आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए एमबीबीएस छात्रों के नए बैच को स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

एनआईआईएमएस, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की एक इकाई है, जो ग्रेटर नोएडा के मेडिकल शिक्षा परिदृश्य में एक परिवर्तन की पेशकश करती है, क्योंकि इस क्षेत्र में लंबे समय से मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज की कमी देखी गई है।

“एक संस्था के रूप में NIIMS भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को बनाए रखने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। एक एकीकृत दृष्टिकोण के साथ हमने एक इकोसिस्टम विकसित किया है जो एक तरफ क्वालिटी मेडिकल प्रैक्टिशनर तैयार करती है एवं दूसरी ओर जरूरतमंदों को हेल्थकेयर समाधान और  उनकी उपचार की जरूरतों को अपने 350 + बेड वाले  कैंपस अस्पताल की सुविधा द्वारा पूरा करती है । यह व्यावहारिक दृष्टिकोण एक क्वालिटी मेडिकल प्रैक्टिशनर बनने के लिए एक गहरी समझ पैदा करता है।, “डॉ देवेश कुमार सिंह, चेयरमैन, नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज।

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए NIIMS अपने विशालकाय  75 एकड़ के हरे भरे परिसर में आकांक्षी प्रैक्टिशनर को उचित वातावरण उपलब्ध कराता है जो NMC के संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार ऑडियो विजुअल तकनीक के साथ आधुनिक कक्षा थिएटर, उन्नत ई-लाइब्रेरी और अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं के साथ कैंपस हॉस्टल और कैफेटेरिया से सुसज्जित है।

हाल ही में NIIMS ने महामारी समय में अपने परिसर में एक NABL प्रमाणित COVID परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करके एक और उपलब्धि हासिल की।

वर्तमान में NEET काउंसलिंग चल रही है और पंजीकरण की सुविधा के लिए आवेदक www.niims.edu.in पर जा सकते हैं और शेड्यूलिंग कैंपस विजिट के साथ-साथ NIIMS के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

About Manish Mathur