एनएसडीसी और जागृति सेवा संस्थान ने जागृति डिजिटल यात्रा 2020 के लिए हाथ मिलाया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 16 दिसंबर 2020 : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और जागृति सेवा संस्थान ने जागृति डिजिटल यात्रा 2020 के लिए हाथ मिलाया है, जो देश में लाखों युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए देशव्यापी डिजिटल यात्रा है। जागृति यात्रा, जागृति सेवा संस्थान का प्रमुख कार्यक्रम है जो पिछले 12 वर्षों में हर वर्ष 500 युवाओं और महिलाओं को मध्यम भारत के छोटे शहरों और जिलों को जानने, समझने और सीखने के लिए राष्ट्रीय रेल यात्रा पर ले जाती रहा है। वर्तमान महामारी के बीच इसके भागीदार, युवाओं को डिजिटल प्रारूप के माध्यम से जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

इस साझेदारी के तहत, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) जागृति डिजिटल यात्रा 2020 के लिए एक ज्ञान भागीदार के रूप में कार्य करेगा। यह अपने स्किलिंग इकोसिस्टम के माध्यम से जिसमें सेक्टर स्किल काउंसिल, ट्रेनिंग पार्टनर और ट्रेनिंग सेंटर शामिल हैं, जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को जागृति डिजिटल यात्रा 2020 अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में सहायता करेगा। एनएसडीसी प्रतिभागियों (डिजिटल याट्रिस) को सदस्यता शुल्क पर 20% की छूट मिलेगी, जो केवल पहले 100 पंजीकरणों के लिए लागू होगी।

भारत के लिए माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, एनएसडीसी और जागृति का लक्ष्य बड़े पैमाने पर ‘उद्यमिता’ ’या’ एंटरप्राइज ’को बढ़ावा देना है। जागृति डिजिटल यात्रा 24 दिसंबर 2020 से 8 जनवरी 2021 तक 15 दिनों के लिए डिजिटल माध्यम से राष्ट्रीय खोज की यात्रा पर 1,000 से अधिक डिजिटल यात्री ले जाएगी।

जेईसीपी के सह-संस्थापकजागृति के चेयरमैन शरत बंसल ने कहा “जागृति डिजिटल यात्रा 2020 जागृति और देश की भावना का प्रतिनिधित्व करती है। जब कोई संकट होता है, तो हम बड़े पैमाने पर यात्रा करेंगे और देश भर में उद्यम का एक व्यापक संदेश तैयार करेंगे। जागृति एक चैरिटेबल संगठन है, जो छोटे शहरों और जिलों – मध्यम भारत पर विशेष ध्यान देने के साथ एंटरप्राइज़ के माध्यम से बिल्डिंग इंडिया के मिशन के साथ है। ”

एनएसडीसी के एमडी और सीईओ डॉ. मनीष कुमार ने कहा“नई अर्थव्यवस्था उद्यमी मॉडल पारंपरिक व्यवसाय मॉडल से अलग है। एनएसडीसी-जागृति भागीदारी का उद्देश्य युवाओं को व्यवहार्य और स्थायी उद्यमी वेंचर बनाने के लिए परामर्श देना है। डिजिटल यात्रा प्रतिभागियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण अनुभव होगा जो सहयोग और कोचिंग के माध्यम से चुनौती-खोज, विचार-विनिमय, समस्या को सुलझाने और सर्वोत्तम प्रथाओं को डिलीवर करेंगे।”

जेडीवाई 2020 के मूल में यह धारणा है कि पुनरुद्धार और विकास के लिए उद्यमशीलता की ऊर्जा जुटाई जानी चाहिए। उचित प्रोत्साहन और समर्थन के साथ, मध्यम क्षेत्र से आने वाले लीडर्स राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में देश को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए स्थानीय उद्यम और स्थानीय रोजगार बना सकते हैं। जागृति डिजिटल यात्रा इन 15 दिनों की आभासी यात्रा के दौरान लाखों भारतीयों तक पहुंचेगी।

जागृति डिजिटल यात्रा 2020 प्रतिभागियों की संख्या, आउटरीच और इसके प्रभाव को कई गुना करना चाहती है। यह समूह के काम और अनुभव के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 3,000 डिजिटल यात्रियों को जोड़ेगी, जो रोल मॉडल विज़िट और डिजिटल मैप्स के माध्यम से उद्यम प्रशिक्षण को लाएगी। यात्री उन प्रमुख स्थानों पर 12 रोल मॉडल के साथ लाइव सत्र के माध्यम से बातचीत करेंगे जहां पर यात्रा रुकती है और व्यवसाय योजना प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। यात्रा में डॉ. किरण बेदी, डॉ. आरए माशेलकर, आर. गोपालकृष्णन जैसे राष्ट्रीय वक्ता होंगे। यात्रा छोटे शहरों और जिलों के लिए प्रासंगिक 6 प्रमुख मुद्दों पर पैनल चर्चाओं की मेजबानी करेगी – स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, डिजिटल, शहरीकरण, कृषि, परिधान और हस्तशिल्प, ऐसे विषय हैं जो जागृति एंटरप्राइज सेंटर – पूर्वांचल (JECP) पर केंद्रित हैं। यात्रा में 90+ घंटे की सामग्री और 15 दिनों में 200+ स्पीकर के साथ जुड़ाव होगा। प्रतिभागियों के साथ सहकर्मी के बीच की बातचीत ऑनलाइन सीखने-सिखाने के साथ डिजिटल प्रशिक्षण की प्रक्रिया का मूल रूप है।

About Manish Mathur