रेपसोल होण्डा टीम ने डबल पाॅइन्ट्स के साथ किया 2020 का समापन

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 01 दिसंबर 2020 – शानदार परफोर्मेन्स देते हुए स्टीफन ब्रैडल और एलेक्स मार्कीज़ ने पुर्तगाल में फाईनल सप्ताहान्त के दौरान टाॅप टैन में डबल जगह बनाई।

अप्रत्याशित 2020 मोटो जीपी का समापन पुर्तगाल में हुआ, जिसमें सभी वर्गों में ज़बरदस्त रेस हुई। परिस्थितियां भी अनुकूल थीं। पोर्टिमाओ सर्किट पर अच्छी धूप थी।

सुबह के वार्मअप में फाइनल तैयारी करते हुए एलेक्स मार्कीज़ 20 मिनट के सत्र के दौरान बेहद मजबूत बने रहे। मोटो जीपी रूकी का समापन सातवें स्थान पर शानदार तेज़ी के साथ हुआ उनकी शानदार तेज़ी 14रू00 के साथ स्पष्ट थी। मैदान पर बेहतर करते हुए एलेक्स सिर्फ छह लैप्स में टाॅप टैन में आ गए। इससे पहले कि एलेक्स चैथे स्थान के लिए ग्रुप फाइट करते, वे रेस के अंत तक लगातार बेहतर परफोर्मेन्स देते रहे। 25 लैप की रेस में आराम का एक भी पल नहीं दिखाई दिया।

नौवें स्थान पर लाईन क्राॅस करते हुए एलेक्स 2020 में पांचवीं बार टाॅप टैन में शामिल हुए और कुल 74 पाॅइन्ट्स के साथ चैदहवें स्थान पर रहे। यह दो पोडियम के साथ 2019 मोटो 2 वल्र्ड चैमिपयन के लिए भी मजबूत रूकी सीज़न रहा, जबकि प्रतियोगियों को हर राउण्ड में कुछ सीखने और अपने आप में सुधार करने का मौका मिला।

साल के आखिरी दिन के रेस की शुरूआत से ही स्टीफन ब्रैडल ने अपना पूरा फोकस बनाए रखा, इस जर्मन रेसर ने शनिवार को शानदार परफोर्मेन्स दिया। नौवें टर्न पर तेज़ फाॅल के बावजूद ब्रैडल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और वे वार्म-अप के अंतिम मिनट में दोबारा टैªक पर लौट आए। इस क्रैश का ब्रैडल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और वे तुरंत टाॅप फाईव में आ गए।

रेस के अंत तक ज़बरदस्त प्रतियोगिता जारी रही, ब्रैडल ने सातवें पाॅज़िशन के साथ साल की सर्वश्रेष्ठ फिनिश की। सातवें स्थान से नौ पाॅइन्ट्स हासिल कर स्टीफन ने वल्र्ड चैम्पियनशिप में कुल 27 पाॅइन्ट्स हासिल कर लिए।

काल क्रचलो ने एलसीआर होण्डा पर 13वें पाॅज़िशन के साथ फुल-टाईम करियर फिनिश किया। एलसीआर टीम के क्रचलो ने तीन जीत और नौ पोडियम हासिल किए और एचआरसी को बेहतरीन टेकनिकल फीडबैक दिया। एचआरसी काल को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।

रेपसोल होण्डा टीम इस शानदार परफोर्मेन्स के बाद ब्रेक लेकर 2021 वल्र्ड चैम्पियनशिप की तैयारियां शुरू करेगी।

एलेक्स मार्कीज़ (नौंवा)
‘‘अनुभवी राइडरों के साथ एक मुश्किल रेस के बीच मुझे बाईक पर खूब मज़ा आया। हमने पहले लैप में मिर के साथ मुकाबला किया, फिर वैलेन्टिनो और फिर फाबियो के साथ मुकाबला, इसके बाद मुझे अनुभवी राइडरों से बहुत कुछ सीखने को मिला। शुरूआती पाॅज़िशन में मुझे नुकसान पहुंचा लेकिन मैं अपनी गति बनाए रखते हुए चैथे स्थान पर पहुंच गया, हमने बेहतर सुधार किया। साथ ही मैं एरीनाज़ और एनेया को भी मोटो 3 एवं मोटो 2 वल्र्ड चैम्पियनशिप्स के लिए बधाई देता हूं।’’

‘‘पीछे मुड़कर देखूं तो निश्चित रूप से कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनमें हम सुधार कर सकते थे और जल्दी परिणाम पा सकते थे, लेकिन आमतौर पर मैं ज़्यादातर श्रेणियों में धीमी शुरूआत करता हूं, लेकिन मैं कभी हिम्मत नहीं हारता और इसीलिए हम यहां तक पहुंचे है। हमने इस साल सीज़न शुरू होने से पहले दो पोडियम हासिल किए हैं, जो हमारा सपना था। एक पोडियम विशेष परिस्थितियों में हासिल किया किंतु एरागाॅन का पोडियम तो सोने पर सुहागे की तरह था। दुर्भाग्य से हम रूकी आॅफ द ईयर का खिताब नहीं पा सके, क्योंकि हमारी महत्वाकांक्षाएं एरागाॅन और वेलेन्सिया पर टिकी थीं, किंतु हम साल के दूसरे उत्तरार्ध में अपने परफोर्मेन्स को लेकर बेहद संतुष्ट हैं। डोरना एवं हमारे स्पाॅन्सर्स तथा दुनिया में हमारे प्रशसंकों, सभी को धन्यवाद जिनकी वजह से यह संभव हो पाया है। निश्चित रूप से अगर टैªक पर परफोर्मेन्स के दौरान प्रशंसक होते तो हमें अच्छा लगता, लेकिन यह संभव नहीं था। मुझे उम्मीद है कि हमने इस साल अच्छा परफोर्मेन्स दिया है। यह साल सभी के लिए मुश्किलों से भरा है।’’

स्टीफन ब्रैडल (सातवां)
‘‘इस सप्ताहान्त पर मुझे खूब मज़ा आया, मैं एक बार फिर से इस बात की पुष्टि करने में सफल रहा कि प्रेरणा और उत्साह के साथ आप किसी भी वल्र्ड चैम्पियनशिप में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। शुरूआत में थोड़ी मुश्किल हुई, लेकिन धीरे-धीरे रेपसोल होण्डा टीम के साथ हर रेस के साथ हम मजबूत होते चले गए। मैं बेहद संतुष्ट हूं। यह अच्छी रेस थी, हालांकि मुकाबला ज़बरदस्त था। वेलेन्सिया में हमारी पाॅज़िशन ज़्यादा अच्छी नहीं थी, लेकिन हमने दिखा दिया कि हममें बहुत क्षमता है और अब आखिरी रेस में मैं अच्छा परफोर्मेन्स दे सका हूं। मैं पूरी रेपसोल होण्डा टीम और एचआरसी को धन्यवाद देना चाहता हूं, हमारे संबंध बहुत मजबूत हैं और मैं उनके साथ काम जारी रखना चाहता हूं। इस सीज़न हम रेसिंग और टेस्टिंग में व्यस्त रहें हैं लेकिन मैं अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर सका। इस सीज़न ने मुझे बेहद मजबूत बनाया है। यह साल हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण है और मैं उन सभी का आभार व्यक्त करता हूं, जिनकी वजह से यह संभव हो पाया है।’’

About Manish Mathur