शीएटवर्क और दि आंत्रप्रिन्योरशिप स्कूल ने आत्मनिर्भर शी एजाइल स्टार्टअप प्रोग्राम शुरू करने के लिए किया गठबंधन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 दिसंबर 2020  – महिला उद्यमियों के लिए वन-स्टॉप नॉलेज हब शीएटवर्क ने आत्मनिर्भर शी एजाइल स्टार्टअप प्रोग्राम पेश करने के लिए उद्यमशीलता की शिक्षा के क्षेत्र के दिग्गज दि आंत्रप्रिन्योरशिप स्कूल के साथ गठबंधन किया है। यह प्रोग्राम आकांक्षी महिला उद्यमियों के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया आठ सप्ताह (16 सत्रों) का ऑनलाइन कोर्स है। इस प्रोग्राम का शुल्क किफायती तौर पर 12,000 रूपये रखा गया है और इसका लक्ष्य अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की महत्वाकांक्षा पोषित कर और महिलाओं में उद्यमशीलता की सोच को प्रोत्साहित कर महिला उद्यमियों को एक लांचपैड उपलब्ध कराना है।

आत्मनिर्भर शी एजाइल स्टार्टअप प्रोग्राम खासतौर पर महिला उद्यमियों के लिए तैयार किया गया है जो आठ सप्ताह तक 16 सत्रों में चलेगा और इसमें प्रतिभागियों को ऐसे पाठ पढ़ाए जाएंगे जिनसे वे कारोबार का पुनर्गठन करने के लिए आवश्यक ज्ञान हासिल कर सकेंगी और अंततः इसे स्थापित कर सकेंगी। यह गहराई से सीखने का अवसर देगा और सृजन, मूल्यांकन, विकास और नए कारोबार का शुरू करने की तैयारी कैसे करें, इस पर केंद्रित होगा। इस प्रोग्राम को दक्ष फैकल्टी और मार्गदर्शक दिशा प्रदान करेंगे जिससे प्रतिभागी के भीतर उद्यमशीलता की सोच पैदा होगी और वे भावी कारोबारी यात्रा पर आगे निकल सकेंगे। उन्हें विचार, प्रक्रिया, उत्पाद विकास, ग्राहक बनाना और अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने का गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस प्रोग्राम के बारे में शीएटवर्क की संस्थापक रूबी सिन्हा ने कहा, “सही मार्गदर्शन के साथ अधिक से अधिक महिलाओं को इस उद्यमशीलता के पारितंत्र में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। हमें महिला उद्यमियों के लिए एक खास प्रोग्राम विकसित करने के उद्देश्य से दि आंत्रप्रिन्योरशिप स्कूल के साथ साझीदारी करते हुए बेहद खुशी है जिसे एक लांचपैड के तौर पर जाना जाता है। इसका उद्देश्य इस कोर्स को अत्यधिक प्रेरणादायी अनुभव बनाना है जिससे प्रतिभागी सीखकर उद्यमी बन सकें और कारोबार को नयी ऊंचाई पर ले जा सकें।”

दि आंत्रप्रिन्योरशिप स्कूल के संस्थापक और सीईओ संजीव शिवेश ने कहा, “भारत में ज्यादातर महिलाओं ने कभी ना कभी अपना खुद का कारोबार शुरू करने का सपना देखा होगा। लेकिन बहुत कम लोगों ने वास्तव में इस सपने को पूरा किया। इसकी वजह महिलाओं के लिए सही शिक्षा तक पहुंच, मार्गदर्शन और उद्यम शुरू करने के लिए पारितंत्र की कमी थी। आत्मनिर्भरशी के जरिये हम हर उस महिला की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अपना कारोबार शुरू करने की आकांक्षा रखती है। आपके पास चाहे कारोबार या सोशल एंटरप्राइस का विचार हो, इस आत्मनिर्भर शी एजाइल स्टार्टअप प्रोग्राम से आपको एक समग्र उद्यम योजना बनाने, नवप्रवर्तन के मेल से उद्यमशीलता की सोच विकसित करने में मदद मिलेगी।”

इस प्रोग्राम की कुछ खास बातों में महिला उद्यमियों की सोच, वैल्यू प्रोपोजिशन का निर्माण, प्रोटोटाइपिंग की कला, टीम और धन का प्रबंधन आदि पर सत्र शामिल हैं। अधिक जानकारी और पंजीकरण के लिए कृपया https://sheatwork.com/aatmanirbhar-she-agile-startup-program/ पर लॉग इन करें। ये सत्र जनवरी, 2021 से प्रारंभ होने जा रहे हैं।

About Manish Mathur