टेक महिन्द्रा और फैनिस्को ने खेल प्रेमियों के लिए मैच देखने के अनुभव में क्रांति लाने के उद्देश्य से साझीदारी की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 11 दिसंबर 2020 – डिजिटल परिवर्तन, परामर्श और बिज़नेस रीइंजीनियरिंग सेवाएं उपलब्ध कराने वाली अग्रणी कंपनी टेक महिन्द्रा लिमिटेड और स्पोर्ट्स एवं मनोरंजन ब्रांडों की डिजिटल संलिप्तता बढ़ाने में मदद करने वाले अनूठे प्लेटफॉर्म फैनिस्को ने खेल प्रेमियों के लिए मैच देखने के अनुभव में क्रांति लाने के लिए साझीदारी की है। इस साझीदारी के जरिये टेक महिन्द्रा और फैनिस्को खेल प्रशंसकों का जुड़ाव बढ़ाने और दुनियाभर के खेल संगठनों के लिए मौद्रिकरण के अनूठे कारोबारी मॉडल पेश करने के लिए नयी पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेंगी।

इस साझीदारी के तहत, टेक महिन्द्रा और फैनिस्को हाइपर पर्सनलाइजेशन के जरिये खेल प्रशंसकों का जुड़ाव बढ़ाकर प्रशंसकों की साधारण बातचीत को रणनीतिक कारोबारी अवसरों में बदलने के लिए फास्ट ट्रैक डिजिटल रणनीति की दिशा में मिलकर काम करेंगी। ये दोनों ही कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों, डेटा एनालिटिक्स, गेमिफिकेशन और इंटरऐक्टिव ऑगमेंटेड रीयल्टी (एआर) क्षमताओं का उपयोग कर मोबाइल एप्लीकेशंस एवं सोशल कॉमर्स के जरिये मौद्रिकरण के नए अवसरों का सृजन करेंगी।

टेक महिन्द्रा के मुख्य रणनीति अधिकारी और वृद्धि प्रमुख जगदीश मित्रा ने कहा, कोरोना महामारी के बाद की दुनिया में सभी क्षेत्रों में डिजिटल प्रसार और नवप्रवर्तन को गति देने में प्रौद्योगिकी एक अहम भूमिका निभाएगी। TechMNxt चार्टर के तहत हमने अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी का उपयोग कर हमारे खेल प्रशंसकों के लिए एक संपूर्ण खेल अनुभव संभव बनाने के लिए फैनिस्को के साथ साझीदारी की है। इसके अलावा, हमने इंडियन प्रीमियर लीग और इंडियन सुपर लीग की टीम के प्रशंसकों को यह अनुभव उपलब्ध कराने पर मिलकर काम किया है।

टेक महिन्द्रा समग्र प्रशंसक जुड़ाव प्लेटफॉर्मों और डिजिटल अभियान के जरिये व्यापक स्तर पर बाजारों और दर्शकों तक पहुंच बनाने में भी फैनिस्को का सहयोग करेगी।

फैनिस्को के सह-संस्थापक और सीईओ सतीश चित्तीबाबू ने कहा, डिजिटल माध्यम से प्रशंसकों से जुड़ाव खेलों का भविष्य है और खेल संगठन डिजिटल आधार पर अपने प्रशंसकों की संख्या जानने को उत्सुक हैं और वे उन्हें जोड़े रखने के प्रयासों को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह हमारे लिए एक जबरदस्त अवसर प्रस्तुत करता है क्योंकि हमारा प्लेटफॉर्म ना केवल मूल्यवान डिजिटल प्रशंसकों को पहचानने में मदद करता है, बल्कि पर्सनलाइज्ड इमर्सिव अनुभवों के जरिये वे जहां भी हैं, उन्हें जोड़े भी रखता है। ब्रांड को सक्रिय करने पर हमारे खास जोर से खेल संगठनों के लिए मौद्रिकरण के नए अवसरों का सृजन सिद्ध हुआ है। हम टेक महिन्द्रा के साथ साझीदारी कर उत्साहित हैं और दुनियाभर के खेल संगठनों के प्रशंसकों को डिजिटल अनुभव उपलब्ध कराने एवं ब्रांड को सक्रिय करने की दिशा में मिलकर काम करेंगे।

टेक महिन्द्रा के प्रमुख (वैश्विक कारोबार विकास, खेल क्षेत्र) मनीष उपाध्याय ने कहा, हम वर्तमान में विभिन्न उपयोगी मामलों के जरिये खेल का पारितंत्र बनाने पर फैनिस्को के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जिससे व्यापक स्तर पर खेल प्रशंसकों के आधार से मौद्रिकरण में हमें लाभ मिल सकता है। इसमें 5जी, एनालिटिक्स और डिजिटल में हमारी विशेषज्ञता के आधार पर विभिन्न डिजिटल संपत्तियों का सह निर्माण शामिल है। हमारा विज़न वैश्विक स्तर पर खेल प्रशंसकों को अति निजी और वृहद अनुभव उपलब्ध कराना और ब्रांड सक्रियता को गति प्रदान करना है। इससे खेल संपत्तियों को डिजिटल संपत्तियों में तब्दील करने और आय के नए स्रोत से धन कमाने में मदद मिल सकती है।

TechMNxt चार्टर के तहत टेक महिन्द्रा डिजिटल परिवर्तन को समर्थ बनाने और दुनियाभर के ग्राहकों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान एवं सेवाएं पेश करने के लिए साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, 5 जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों को पेश कर एक साझीदारी पारितंत्र का निर्माण करने की दिशा में प्रतिबद्ध है।

About Manish Mathur