क्यों हुई टावर सुरक्षा के लिए राजस्थान पुलिस सतर्क

Editor-Manish Mathur

जयपुर 30 दिसंबर 2020 – किसान आंदोलन के मद्देनजर राजस्थान में मोबाइल टावर, ऑप्टिक फाइबर औऱ टेलिकॉम इंफ़्रा की सुरक्षा के लिए पुलिस सतर्क हो गयी है। पंजाब में आंदोलनकारी किसानों की ओर से मोबाइल टॉवरों को नुकसान पहुँचाने और उनकी बिजली काटने की घटनाओं के बाद राजस्थान पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये हैं।

राजस्थान पुलिस के अतरिक्त महानिदेशक (अपराध), रवि प्रकाश ने सभी पुलिस महानिरीक्षक रेंज और समस्त पुलिस अधिक्षकों को इस बारे में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। साथ में, यह भी निर्देश दिए गए है कि अगर टेलीकॉम इंफ़्रा को नुकसान पहुंचने की कोई शिकायत अगर किसी थाने में प्राप्त हो तो तुरंत कानूनी कार्रवाई करें। सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से ऑप्टिक फाइबर जोड़ने या टावर दुरस्त करने के लिए यदि पुलिस सुरक्षा की मांग की जाये तो तुरंत पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाए।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी पुलिस को निर्देश दिया है कि टेलीकॉम टॉवरों पर हमला करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा न जाए और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। दरअसल पिछले दिनों किसानों ने पंजाब में 1,500 से अधिक टेलीकॉम टॉवरों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

टेलीकॉम कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया Cellular Operators Association of India (COAI) ने भी पंजाब में टावर इंफ्रास्ट्रक्चर पर किए गए हमलों की निंदा की है। वहां करीब 16 सौ टेलीकॉम टॉवर क्षतिग्रस्त कर दिए गए हैं, जिससे राज्य के कई हिस्सों में सेवाएं बाधित हो गई हैं।

उधर, पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम सिग्नल को रिले करने वाले टावरों को बिजली की आपूर्ति पंजाब के कई हिस्सों में काट दी गई और केबल काट दिए गए। COAI के महानिदेशक एसपी कोचर ने कहा “हम किसी भी मुद्दे पर लोगों के प्रोटेस्ट का सम्मान करते हैं, लेकिन दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे में तोड़फोड़ और किसी के विरोध प्रदर्शन के रूप में दूरसंचार सेवाओं को बाधित करने की कड़ी निंदा करते हैं.”

About Manish Mathur