आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप की रेस 1 में युवाओं ने दिखाई अपनी शानदार प्रतिभा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 20 दिसंबर 2020 –  MRF MMSC FMSCI इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप 2020 के फाइनल राउण्ड की पेनल्टीमेट रेस में आज युवा राइडरों ने टैªक पर पावर पैक्ड परफोर्मेन्स दिया।

आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप 2020 आज के प्रतिभाशाली युवा राइडरों को रेसिंग के लिए प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराकर उन्हें आने वाले कल के भारतीय सितारे बनने में मदद कर रही है।

एनएसएफ 250आर होण्डा इंडिया टैलेंट कप के 10 युवा खिलाड़ी 2020 के आकर्षण केन्द्र रहे हैं- यह भारतीय मोटरस्पोर्ट्स के इतिहास में अपनी तरह का पहला रेसिंग प्लेटफाॅर्म है, जहां नेक्स्ट जनरेशन राइडर मोटो3 रेस मशीन प्लेटफाॅर्म-एनएसएफ250आर पर परफोर्म कर रहे हैं। इसी दिशा में आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप सीबीआर 150आर कैटेगरी में 13 राइडरों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका दे रही है, जिसमें सबसे कम उम्र सिर्फ 12 साल का राइडर भी शामिल है!

इस साल, होण्डा ने भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम बढ़ाया है। टैªक पर इतिहास बनाते हुए, भारतीय दो-पहिया रेसिंग में पहली बार एनएसएफ250आर कैटेगरी में राइडरों ने प्रोटेक्टिव एयर बैग वेस्ट पहनें, इस तरह राइडरों की सुरक्षा के साथ-साथ उनका आत्म-विश्वास भी बढ़ा है।

टैªक पर जादूई परफोर्मेन्स देते हुए चेन्नई से 15वर्षीय कैविन क्विंटल ने 2020 के रेसिंग सीज़न में सबसे तेज़ लैप टाईम 1रू48रू693 दर्ज किया।

राइडरों के आज के परफोर्मेन्स पर बात करते हुए श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘हालांकि आज का दिन प्रो-स्टाॅक 165 सीसी कैटेगरी के पक्ष में नहीं था, हमारे तीनों अनुभवी खिलाड़ियों का उत्साह कभी कम नहीं हुआ और वे कल की रेस में सर्वश्रेष्ठ परफोर्मेन्स के लिए तैयार हैं। वहीं दूसरी ओर आज का दिन हमारे युवा सितारों के नाम रहा। हमें खुशी है कि हमारे युवा खिलाड़ियों ने आज सर्वश्रेष्ठ परफोर्मेन्स दिया है, सीबीआर150आर कैटगरी में विवेक कपाड़िया और श्याम सुंदर ने दिखा दिया कि वे भारतीय मोटरस्पोर्ट का उज्जवल भविष्य हैं। वहीं एनएसएफ250आर कैटेगरी में शानदार परफोर्मेन्स देते हुए कैविन क्विंटन और वरूण एस ने पहले और दूसरे पोडियम पर जीत हासिल की। कैविन ने 2020 का सबसे तेज़ लैप टाईम भी दर्ज किया। भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देन के प्रयास में हमने भारतीय दोपिहया रेसिंग में पहली बार एनएसएफ250आर कैटेगरी में एयर बैग वेस्ट की अवधारणा भी शुरू की है।’’

जहां एक ओर हमारे दिग्गज राइडर राजीव सेथु और मथना कुामर को बाईक के साथ थोड़ी मुश्किल हुई, सुरक्षा कारणों के चलते उन्हें रेस से बाहर आना पड़ा, वहीं रूकी राइडर सेंथिल कुमार ने टीम की ज़िम्मेदारी लेते हुए सबसे बेहतरीन परफोर्मेन्स दिया। कल की रेस के बाद उत्साहित सेंथिल ने कडा मुकाबला किया और टैªक से हटने से पहले तीसरे स्थान पर पहुंच गए, किंतु पोडियम के लिए रेस फिनिश नहीं कर सके।

आइडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलंेट कप-एनएसएफ250आर और सीबीआर150आर कैटेगरीज
23 युवा खिलाड़ियों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ टैªक पर शानदार परफोर्मेन्स के साथ 2020 की रेस को सर्वश्रेष्ठ बना दिया। अपनी टीम के साथियों के साथ आगे बढ़ते हुए आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप एनएसएफ250आर के 10 राइडरों और सीबीआर150आर क्लास के 13 राइडरों ने टैªक पर उदाहरण प्रस्तुत किया।

सार्थक चवन, कैविन क्विंटल और वरूण एस के बीच फाइनल पाॅज़िशन पर पहुंचने के लिए कड़ा मुकाबला हुआ। ग्रिड पर तीसरे स्थान से शुरूआत करने के बाद सार्थक चवन जल्द ही पहले स्थान पर आ गए, लेकिन दुर्भाग्य से आखिरी लैप में पिछड़ने के बाद वे रेस से बाहर हो गए। वहीं वरूण एस ने आखिरी काॅर्नर पर लम्बा टर्न लेकर रेस जारी रखी, जबकि कैविन क्विंटल उन्हें कुछ इंच पीछे छोड़ते हुए फिनिश लाईन क्राॅस कर गए और पहला पोडियम स्कोर कर लिया। चेन्नई के वरूण एस उनसे 0.143 सैकण्ड पीछे थे, उन्होंने दूसरा पोडियम फिनिश किया और उने बाद ज्योफ्री तीसरे स्थान पर रहे।

आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप सीबीआर150आर क्लास की रेस फोटो फिनिश की तरह थी, क्योंकि राइडर श्याम संुदर और विवेक कपाड़िया के बीच हर मोड़ पर कड़ी टक्कर हुई। विवेक रोहित कपाड़िया ने श्याम सुंदर को पीछे छोड़ते हुए टाॅप पोडियम हासिल किया। वहीं श्याम सुंदर ने दूसरा पोडियम हासिल किया। सबसे कम उम्र के 12 वर्षीय रक्षिथ डेव ने सबसे तेज़ 2रू05रू375 लैप टाईम दर्ज करते हुए तीसरा पोडियम हासिल किया।

About Manish Mathur