केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने जारी किया ‘गारंटीड इनकम4लाइफ’ प्लान

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जनवरी 2021 – केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने अपने गारंटीशुदा बचत पोर्टफोलियो को मजबूत करते हुए एक नए प्लान ‘गारंटीड इनकम4लाइफ’ की घोषणा की है। यह प्लान वर्तमान समय में ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए लाॅन्च किया गया है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस सेविंग कम प्रोटेक्शन प्लान है, जो न केवल किसी व्यक्ति को उसके जीवन को सुरक्षित करने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि दीर्घावधि और अल्पकालिक दोनों तरह के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

ग्राहकों की जरूरतों और गिरती ब्याज दरों को समझते हुए कंपनी ने एंड-टू-एंड गारंटीशुदा लाभों के साथ एक फ्लेक्सिबल प्लान बनाया है। प्रीमियम भुगतान या आय, और व्यक्ति के जीवन के विभिन्न चरणों के संदर्भ में यह प्लान पॉलिसी धारक की जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज किया जा सकता है। चाहे वह आजीवन सुरक्षा की बात हो या बच्चों की शिक्षा की जरूरतों को पूरा करना, जल्दी सेवानिवृत्ति की तैयारी करना हो या किए गए हर वादे को पूरा करने का मामला हो- प्रोडक्ट में सब कुछ कवर किया जाता है। ‘गारंटीड इनकम4लाइफ’ प्लान को विशेष रूप से जोखिम से दूर रहने वाले निवेशकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है और यह प्लान नियमित गारंटीड पेआउट के साथ परिपक्वता लाभ भी प्रदान करता है।

एक व्यक्ति अपनी सुरक्षा और आय की जरूरतों के अनुसार योजना का लाभ उठा सकता है, क्योंकि आय अवधि के अनुसार इसमें तीन विकल्प हैं जैसे-

– गारंटीशुदा आय – 10 वर्ष तक की अल्प से मध्यम अवधि तक की आय

– लंबी अवधि की आय की गारंटी – 15 से 20 साल की लंबी अवधि के लिए आय

– गारंटीकृत जीवन भर आय – जीवन भर के लिए आय यानी 99 वर्ष की आयु तक

प्लान के 3 विकल्प व्यक्ति को अन्य गारंटीकृत लाभों के साथ लाॅयल्टी एडिशन भी प्रदान करते हैं। संरक्षण और वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, यह योजना अन्य लाभ भी प्रदान करती है, जैसे कि ऋण सुविधा, मृत्यु लाभ, उच्च प्रीमियम बूस्टर और मैच्योरिटी के बाद कम्यूटेड वैल्यू लेने का विकल्प। यह योजना लागू कानूनों के अनुसार कर लाभ के लिए भी योग्य है।

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ श्री अनुज माथुर कहते हैं, ‘‘प्रत्येक व्यक्ति सुरक्षित जीवन और वित्तीय स्थिरता के लिए और विशेष रूप से अप्रत्याशित परिस्थितियों से अपने परिवार की सुरक्षा करना चाहता है। हमारे संभावित ग्राहकों की इस अनिवार्यता को समझते हुए और अपने मौजूदा ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए, हम इस नए साल में एक नया उत्पाद ‘गारंटीड इनकम4लाइफ’ लेकर आए हैं। हमारा मानना है कि इस प्लान को ग्राहक बेहद पसंद करेंगे और इसकी सहायता से उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी, खास तौर पर ऐसे माहौल में जबकि अन्य वित्तीय साधनों पर ब्याज दरें फिलहाल बेहद कम हैं।’’

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के अपाॅइटेंड एक्चुअरी श्री अक्षय ढंड कहते हैं, ‘‘गारंटीड इनकम4लाइफ गारंटीकृत उत्पादों के पोर्टफोलियो में हमारा चौथा प्रोडक्ट है और वर्तमान दौर में व्याप्त अनिश्चितता और बाजार की चाल के बीच यह हमारा एक विशिष्ट प्रोडक्ट कहा जा सकता है। प्रोडक्ट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसकी सहायता से विशेष रूप से जीवन बीमा कवरेज और साथ ही बचत संबंधी प्रोडक्ट के लाभ भी हासिल किए जा सकें। यह एक बेहद फ्लेक्सिबल प्लान है, जो ग्राहक के विवेक के अनुसार निश्चित इनकम फ्रिक्वेंसी के साथ मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक से लेकर वार्षिक तक विभिन्न पेमेंट टम्र्स को चुनने का विकल्प देती है।’’

‘गारंटीड इनकम4लाइफ’ प्लान के मुख्य लाभ

  • संरक्षणः आकस्मिक घटना के मामले में अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करें
  • गारंटीड लाभः पॉलिसी की शुरुआत में ही पॉलिसी के सभी फायदों की गारंटी
  • इनकम पेआउट्सः आवर्ती खर्चों की देखभाल के लिए नियमित आय के रूप में परिपक्वता आय का भुगतान
  • अपने बच्चे के भविष्य की सुरक्षा के लिए आयः प्रीमियम प्रोटेक्शन कवर आॅप्शन के साथ किसी भी आकस्मिकक घटना के मामले में, आगे के प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं और योजना के अनुसार भुगतान किया जाएगा
  • प्लान में लचीलापनः नियमित आय वार्षिक/अर्ध-वार्षिक/त्रैमासिक/मासिक हो सकती है – जिस तरह से आप चाहें। आवश्यक होने पर, किसी भी समय अपनी भविष्य की नियमित आय का रियायती मूल्य लें।
  • कर लाभः लागू कानूनों के अनुसार

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे मेंः

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का गठन जून, 2008 में हुआ था। यह संयुक्त रूप से दो प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों केनरा बैंक (51 फीसदी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (23 फीसदी) के साथ विश्व की सबसे बड़ी बैंकिंग और वित्तीय सेवा समूहों में से एक एचएसबीसी की एशियाई बीमा शाखा एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पेसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड (26 फीसदी) के संयुक्त स्वामित्व वाली कंपनी है।

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम में है और देशभर मंे कंपनी के शाखा कार्यालय हैं। कंपनी अच्छी तरह से विविध भागीदार बैंक शाखाओं के माध्यम से अपने ग्राहकों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करती है। टीयर 1, 2 और 3 बाजारों में अच्छी तरह से स्थापित वितरण नेटवर्क के साथ, नए-युग के तकनीकी सर्विसिंग एवेन्यू के साथ कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी पसंद और जरूरतों के अनुसार सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

About Manish Mathur