देश के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज CoinDCX ने लॉन्च किया CoinDCX GO ऐप

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 19 जनवरी 2021- क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को एक संभावित ऐसट क्लास के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने में मदद करने के लिए देश के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज CoinDCX ने बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए सबसे सरल और सबसे सुरक्षित प्लेस CoinDCX  GO लॉन्च किया है। CoinDCX की निगाहें नए निवेशकों पर, खास तौर पर मिलेनियल्स और जनरेशन जेड के क्रिप्टो निवेशकों पर है। कंपनी की योजना इस साल देश के 50 मिलियन क्रिप्टो निवेशकों को जोड़ने की है।

अनेक सुविधाओं और एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफेस द्वारा संचालित CoinDCX Go विशेष रूप से नए क्रिप्टो निवेशकों के लिए डिजाइन किया गया है। यह ऐप क्विक चेक-इन और चेक-आउट क्रिप्टो ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोकरेंसी बाजार में पूरी आसानी से और अपनी सुविधा के अनुसार संचालित करने में सक्षम बनाता है। CoinDCX Go की अवधारणा कंपनी द्वारा किए गए ‘मूड आॅफ दे नेशन’ सर्वेक्षण के बाद की गई थी, जिसमें पता चलता है कि देश में 60 प्रतिशत लोगों को क्रिप्टोकरंेसीज में निवेश करना बेहद चुनौतीपूर्ण लगता है। इस बारे में लोगों ने जिन कारणों का जिक्र किया था, उनमें अनुकूल माहौल की कमी और डिजिटल बाधा को प्रमुख रुकावट माना गया।

उपयोगकर्ता इंटरफेस (यूआई) को ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो पहली बार निवेश की दुनिया में कदम रख रहे हैं। प्लेटफाॅर्म के सिस्टम एआई-एमएल एल्गोरिदम के साथ सुरक्षित हैं, जो ऑपरेशनों का अवलोकन करने के लिए एक समर्पित और कुशल टीम द्वारा समर्थित है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मार्केट में अच्छी तरह से स्थापित ग्लोबल कस्टोडियन्स द्वारा सारे फंड का बीमा भी कराया जाता है।

ब्वपदक्ब्ग् के सीईओ और को-फाउंडर सुमित गुप्ता ने कहा, ‘‘यह ऐप उपयोगकर्ताओं को कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो एसेट्स के लिए छोटे मूल्यवर्ग पर व्यापार करने की अनुमति देगा। बिटकाॅइन, ईथेरियम, रिप्पल, लाइटकाॅइन जैसे 14 क्रिप्टो एसेट्स इसका हिस्सा हैं। उपयोगकर्ता इन क्रिप्टोज को बड़ी आसानी से और बेहद कम समय में खरीद पाएंगे। उपयोगकर्ताओं को इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि हम जैसे आॅपरेटर्स ने इस ऐप को विकसित करने के लिए कौन से ऐसे जरूरी कदम उठाए हैं, जिनकी सहायता से निवेशकों के लिए यह पूरी प्रक्रिया पूरी तरह आसान और सरल हो सके। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर हमारी एक्सपर्ट की टीम चैबीसों घंटे सहायता के लिए उपलब्ध है।’’

वर्तमान में CoinDCX Go Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), Bitcoin Cash (BCH), Litecoin (LTC), Binance Coin (BNB), Chainlink (LINK), EOS (EOS), Tether (USDT), Cardano (ADA), Stellar Lumens (XLM), Ripple (XRP), Basic Attention Token (BAT), Matic Network (MATIC), Tron (TRX) के लिए भारतीय रुपए में टोकन की एक रेंज प्रदान करता है।

ये टोकन CoinDCX द्वारा सुनिश्चित किए गए हैं ताकि उपयोगकर्ता अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय सिर्फ अधिक स्थिर और सुरक्षित मुद्राओं में ही निवेश करें। CoinDCX Go राउंड द क्लॉक सपोर्ट सर्विसेज की पेशकश करता है।

ऐप के विकास के नजरिए से बात करते हुए CoinDCX के को-फाउंडर नीरज खंडेलवाल ने कहा, ‘‘अधिकांश ऐप उपयोगकर्ता 22 से 45 वर्ष की आयु के हैं। यह ऐप एक साधारण उद्देश्य के लिए पेश किया गया है- प्रौद्योगिकी के डर को दूर करें, बाजार को अधिक गहराई से समझें और क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में सोच-समझकर निर्णय लेने की क्षमता हासिल करें। एक स्मार्ट निवेशक नियमित रूप से अपने निवेश पोर्टफोलियो में बिटकॉइन के लिए अपनी डिस्पोजेबल आय का कम से कम 1 प्रतिशत निवेश करेगा। प्रौद्योगिकी के भविष्य में विश्वास रखने वाले लोगों को भी ऐसा करना चाहिए। ऐप इंडक्शन को आसान बनाता है। CoinDCXGo पर बिटकॉइन खरीदना किसी भी लोकप्रिय ऐप जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, अमेजॅन का उपयोग करना या उबर के माध्यम से अपनी कैब बुक करने के समान आसान होगा।’’

वे आगे कहते हैं, ‘‘यह एक मजबूत प्रोडक्ट है और इसमें एक मजबूत सिस्टम आर्किटेक्चर द्वारा समर्थित कई सुरक्षा विशेषताएं हैं। चूंकि हमारा ध्यान क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में कदम रखने वाले नवागंतुकों पर है, इसलिए हर कदम पर उचित इनपुट सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष जोर दिया गया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से उद्योग के बारे में अपडेट किया जाता है।’’

वर्तमान में, क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में लगभग 6 मिलियन भारतीय हैं, जो कुल भारतीय आबादी का 0.5 प्रतिशत के करीब है। CoinDCX Go पहली बार क्रिप्टो खरीदारों को आॅर्डर प्रोसेस करने का इंतजार किए बिना तुरंत क्रिप्टोकरेंसी हासिल करने में सक्षम बनाता है। डिपाॅजिट और विड्राअल के लिए कोई फीस भी लागू नहीं है।

क्रिप्टोकरेंसी को व्यापक रूप से अपनाने की दिशा में एक और पहल के तहत कंपनी ने अपनी पहल TryCrypto में 1.3 मिलियन डाॅलर का निवेश किया, जो ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी को मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए काम कर रही है।