जैसलमेर के सांकड़ा में शहीद दिवस पर लगा गांधी मेला

Editor-Rashmi Sharma
जयपुर, 30 जनवरी 2021 – शहीद दिवस पर जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र अन्तर्गत ऎतिहासिक गांव सांकड़ा में गांधी मेला आयोजित किया गया।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद मुख्य अतिथि थे। राजस्थान समग्र सेवा संघ के अध्यक्ष सवाईसिंह ने अध्यक्षता की जबकि जैसलमेर नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, बीएसएफ पोकरण के अधिकारी पी.पी.एस. नेगी, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरि सिंह मीना, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अर्चना व्यास आदि विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मेला समारोह में गांधीवादी विचारक, समाजसेवी, जन प्रतिनिधिगण, ग्रामीण और विद्यार्थी उपस्थित थे।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने अपने उद्बोधन में महात्मा गांधी जीवन दर्शन को वैश्विक उत्थान का मूलाधार बताया और युवाओं से गांधीजी की विचारधारा को आत्मसात करने तथा इसी के अनुरूप जीवन की दिशा तय करते हुए आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने सांकड़ा के गांधी मेले की सराहना की और कहा कि आने वाले वषार्ें में इसे और अधिक भव्य एवं व्यापक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने क्षेत्रवासियों के आग्रह को ध्यान में रखते हुए सांकड़ा में त्रिमूर्ति सर्कल बनवाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने महाविद्यालय खोले जाने के लिए हरसंभव प्रयासों का आश्वासन दिया।
उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्व. जयनारायण व्यास के व्यक्तित्व और कर्मयोग का स्मरण किया और कहा कि स्व. जयनारायण व्यास ने सांकड़ा गांव से शुरूआत की और लोगों के दिलों में अमिट स्थान पाया। उनकी कर्मस्थली सांकड़ा गांव में विकास के कई नए आयाम स्थापित करने के लिए सार्थक कार्य किए जाएंगे। श्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ पाने का आह्वान किया और कहा कि इनके माध्यम से पारिवारिक विकास करें और सामाजिक खुशहाली लाएं।
मेले में प्रदर्शनियां व खादी उत्पादों सहित अन्य स्टॉल्स लगाए गए। महात्मा गांधी जी के प्रिय भजन सहित देशभक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। लोक कलाकारों ने लोकवाद्यों की संगत पर मनोहारी कार्यक्रमों से मन मोह लिया। मेले में विभिन्न विभागों की लोक कल्याणकारी गतिविधियों, योजनाओं, कार्यक्रमों आदि पर प्रदर्शनी लगाई गई। मेले में विभिन्न सांस्कृतिक व खेलकूद गतिविधियों का आयोजन भी किया गया। गांधी मेले के अवसर पर आयोजित कराई गई निबंध लेखन, चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में कबड्डी प्रतियोगिता हुई जिसका उद्घाटन केबिनेट मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने किया।

About Manish Mathur