एच जी इन्फ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड ने विद्यासारथी के साथ की साझेदारी,काॅलेज विद्यार्थियों के लिए स्काॅलरशिप की शुरुआत

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 जनवरी 2021 –  इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की एक अग्रणी कंपनी एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड (एचजीआईईएल/एचजी इंफ्रा) ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के शिक्षा छात्रवृत्ति पोर्टल विद्यासारथी के साथ जुड़कर मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान करने की पहल की है। डिप्लोमा, आईटीआई, बीई/बीटेक, नर्सिंग, मेडिकल, और अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले प्रतिभावान छात्रों को इस छात्रवृत्ति से लाभान्वित किया जाएगा।

एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘‘हम इस बात को समझते हैं कि शिक्षा आज के दौर में बेहद जरूरी है, लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिनके लिए शिक्षा हासिल करना एक मुश्किल काम है। हम विभिन्न समुदायों को एचजी इंफ्रा की सफलता में उनके योगदान के लिए कुछ सहयोग देना चाहते हैं। इस दिशा में हम एनएसडीएल ई-गवर्नेंस के साथ साझेदारी करने पर और विद्यासारथी पोर्टल पर हमारे छात्रवृत्ति कार्यक्रम को जारी करने पर खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमारा मानना है कि इससे छात्रों को उनकी शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी और इस तरह इन छात्रों को अपने सपनों को साकार करने में महत्वपूर्ण सहायता मिल सकेगी।’’

महामारी के बीच टियर-2 और टियर-3 शहरों के छात्रों के लिए अपनी पढ़ाई को जारी रखना मुश्किल होता जा रहा है, क्योंकि वे भारी-भरकम फीस को वहन करने की स्थिति में नहीं हैं। विद्यासारथी के साथ एचजी इंफ्रा का उद्देश्य इन छात्रों के लिए शिक्षा को और अधिक सुलभ बनाना है।

एचजी इन्फ्रा के सहयोगी के रूप में विद्यासारथी को स्कॉलरशिप से संबंधित समस्त जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं, जिनमें शामिल हैं- एप्लीकेशन का वेलिडेशन, स्कॉलरशिप का चयन, छात्रवृत्ति का वितरण, इत्यादि।  शामिल हैं। नए छात्रवृत्ति कार्यक्रम में अब विभिन्न राज्यों के छात्रों को शामिल होने की अनुमति मिलेगी, जैसे राजस्थान, हरियाणा, आदि। इन राज्यों के विद्यार्थी अब निश्चिंत होकर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा सकेंगे और इस तरह अपने सपनों को साकार करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे।

विद्यासारथी एनएसडीएल ई-गवर्नेंस की एक टैक्नोलाजी आधारित पहल है, जो सुविधाओं से वंचित छात्रों को कॉर्पोरेट-वित्त पोषित छात्रवृत्ति के माध्यम से वित्तीय सहायता हासिल करने में सक्षम बनाती है। इसका उद्देश्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश में एजुकेशन फाइनेंस के क्षेत्र में व्याप्त अंतराल को दूर करना है। विद्यार्थी इस पोर्टल के माध्यम से योग्यता के आधार पर प्रदान की जाने वाली विभिन्न एजुकेशन फाइनेंस संबंधी योजनाओं को खोज सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं। वे फंड प्रदाताओं, उद्योगों और कॉर्पोरेट्स द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं।  विद्यासारथी वेब पोर्टल पर सूचीबद्ध छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र विजिट कर सकते हैं- https://www.vidyasaarathi.co.in

 

अपनी स्थापना के बाद से ही विद्यासारथी को छात्र समुदाय की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। विद्यासारथी पोर्टल पर अब तक 10 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है और 30 से अधिक कॉर्पोरेट्स ने अब तक सहयोग किया है। TATA Housing, ACC Trust, TransUnion CIBIL, Alkem Laboratories, Primavera Bosch, JSW Foundation, Claris Lifesciences जैसे कॉर्पोरेट जगत के जाने-माने नाम छात्र शिक्षा का समर्थन करने के लिए विद्यासारथी के साथ पहले से ही जुड़े हुए हैं।

 

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के बारे में

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एनएसडीएल ई-गव) को मूल रूप से 1996 में एक केंद्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी के रूप में स्थापित किया गया था। यह वर्षों से अपनी निहित शक्तियों, परियोजना प्रबंधन क्षमताओं और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए अपने अत्याधुनिक ई-गवर्नेंस सोल्यूशन्स प्रस्तुत करता आया है, ताकि सरकारें बाधाओं को पहचानने और उन्हें दूर करने, पारदर्शिता को बढ़ावा देने, सेवा वितरण लागत को कम करने और सार्वजनिक सेवाओं को कुशलतापूर्वक वितरित करने में कामयाब हो सकें। इनोवेशन मैनेजमेंट के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड के प्राप्तकर्ता इस कंपनी को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने अभिनव उत्पादों और सेवाओं के लिए मान्यता दी गई है। एनएसडीएल ई-गवर्नेंस विविध प्रोजेक्ट्स को डिजाइन करने, उनका प्रबंधन और उन्हें कार्यान्वित करने के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है। एनएसडीएल ई-गव ने देश भर में सर्विस सेंटर नेटवक्र्स भी स्थापित किए हैं, जो जनता के लिए एक्सेस पॉइंट्स के रूप में कार्य करते हैं और नागरिकों को अनुकूल और पारदर्शी तरीके से गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए जिनका कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- www.egov-nsdl.co.in

एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड के बारे में

एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड एक लिमिटेड कंपनी है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक  एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।

एचजी इंफ्रा भारत की अग्रणी रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनियों में से एक है, जो लगभग दो दशकों से एकीकृत डिजाइन, इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण सेवाएँ, सड़कों, पुलों, फ्लाईओवर और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर अनुबंध कार्यों का रखरखाव करती है। कंपनी की देशभर में मौजूदगी है।

About Manish Mathur