युवाओं का भविष्य संवारने में सहायक होगी आईआईटीयन और असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. प्रदीप कुमार की पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर

Editor-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 08 जनवरी 2021  – राज. यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर व आईआईटीयन डाॅ. प्रदीप कुमार लिखित बुक के प्री-लाॅन्च सेशन में मुख्य वक्ता रहे सुपर 30 फेम प्रो. आनंद कुमार एवं सुमीत फाउण्डेशन की मोना पुरी
 राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर के कैमिस्ट्री डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर व आईआईटीयन डाॅ. प्रदीप कुमार की युवाओं के कॅरियर को लेकर लिखित पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर’’ का प्री-लाॅन्च सेशन गुरूवार को विज्ञान भवन के काॅन्फ्रेंस हाॅल में आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि और वक्ता के रूप में सुपर 30 फेम प्रो. आनंद कुमार और सुमीत फाउण्डेशन की फाउण्डर चेयरपर्सन मोना पुरी वर्चुअली जुडे़, वहीं विशिष्ट अतिथियों में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रिंसीपल प्रो. बालाराम पानी, राज. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. राजीव जैन और कैमिस्ट्री डिपार्टमेंट की एचओडी डाॅ. आशा जैन शामिल थे।
आईआईटी दिल्ली से 2015 में पीएचडी करने के बाद दिल्ली व राजस्थान यूनिवर्सिटी में कैमिस्ट्री विषय के अध्यापन और रिसर्च में जुटे असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. प्रदीप कुमार ने बताया कि पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर’’ में उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन से लेकर अब तक के अपने एक दशक के शैक्षणिक अनुभवों को समाहित किया है, ताकि युवाओं के समक्ष आने वाली चुनौतियों का वे सकारात्मकता के साथ सामना कर सकें।यह किताब सभी एग्जाम जैसे आरपीएससी, नीट, आईआईटी जेईई, रीट, एनडीए, सिविल सर्विसेज, एसएससी, एनईटी, रीट, असिस्टेंट प्रोफेसर, स्टेट और सेंट्रल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के साथ ही सैकंडरी, सीनियर सैकंडरी, यूजी, पीजी आदि एकेडमिक स्टूडेंट्स व पेरेंट्स के लिए वरदान साबित होगी। पुस्तक में ऐसी उपयोगी जानकारियां समाहित की गई है, जिसमें कि वे रीडिंग साइक्लोजी, एग्जाम व इंटरव्यू स्किल्स, रिवीजन एंड प्रेक्टिस के बारे में गहनता से समझ सकें। उनका कहना है कि क्रांतिकारी सिद्धान्तों पर आधारित यह पुस्तक यंगस्टर्स को अलादीन के चिराग का अनुभव कराएगी, जिसके माध्यम से वे यह समझने में सफल होंगे कि अपने मस्तिष्क का उपयोग कर किस प्रकार से अपने लक्ष्यों को सरल तरीके से हासिल किया जा सकता है। सब्जेक्टिव व ऑब्जेक्टिव एग्जाम देने के तरीकों के साथ-साथ पॉजिटिव माइंडसेट डवलप करने में भी यह पुस्तक सहायक सिद्ध होगी। बुक  ‘‘यस, यू आर द विनर’’ में डाॅ. प्रदीप कुमार ने कुछ ऐसे अनूठे, सकारात्मक बिन्दुओं और सिद्धान्तों का समावेश किया है, जिससे कि पाठक अपनी असफलता, गरीबी और तनाव को समृद्धता, सफलता और खुशियों में परिवर्तित कर पाएंगे। पुस्तक बताती है कि किस प्रकार मानव मस्तिष्क में विचारों का प्रवाह होता है और यही विचार आपका भविष्य सुनिश्चित करते हैं। स्टूडेन्ट्स, उनके पैरेन्ट्स और टीचर्स को लक्ष्य करके लिखी गई इस आशावादी पुस्तक के जरिए 100 प्रतिशत सफलता की प्रेरणा मिलती है। स्टूडेन्ट्स के लिए सायक्लाॅजी आॅफ रीडिंग, किसी भी प्रकार की परीक्षा और इन्टरव्यू की तैयारी, एक बार का पढ़ा हुआ हमेशा याद रखने, रिवीजन और प्रेक्टिस जैसे विषयों को समेटे यह पुस्तक पढ़़ाई शुरू करने वाले स्टूडेन्ट से लेकर सफलता का स्वाद चख चुके लोगों तक के लिए बहुपयोगी सिद्ध होगी। यह बहुपयोगी पुस्तक www.yesyouarethewinner.com पर उपलब्ध होगी।

About Manish Mathur