लीड स्कूल ने लर्निंग गैप को कवर करने के लिए कक्षा 10 के छात्रों के लिए शुरू किया ब्रिज कोर्स

Editor-Manish Mathur

जयपुर 06 जनवरी 2021 – महामारी के कारण विद्यार्थियों के लर्निंग प्रोसेस में आए गैप को भरने के लिए मुंबई स्थित एडटेक कंपनी लीड स्कूल ने 2021 में 10 वीं कक्षा में प्रवेश करने वाले छात्रों के लिए एक ब्रिज कोर्स शुरू करने का एलान किया है। गौरतलब है कि महामारी ने छात्रों के शिक्षा चक्र को बाधित कर दिया है और खास तौर पर कक्षा-12 के छात्र इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। इस कारण उनके सीखने के स्तर में गिरावट आई है।

छात्रों की शैक्षणिक यात्रा में कक्षा 10 एक महत्वपूर्ण पड़ाव माना जाता है। ब्रिज कोर्स छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरूरी कौशल और बुनियादी बातों से लैस करेगा।

लीड स्कूल के को-फाउंडर और चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर सुमीत मेहता ने कहा, ‘‘कक्षा 10 वीं के परिणाम अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इनके आधार पर ही कॉलेज में प्रवेश निर्धारित किए जाते हैं। इस वर्ष स्कूलों में तालाबंदी के कारण कक्षा 9 के छात्रों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। ब्रिज कोर्स इन अंतरालों को कवर करेगा और कक्षा 9 की निरंतरता के साथ कक्षा 10 की अध्ययन सामग्री को आत्मविश्वास के साथ ग्रहण करने में छात्रों की मदद करेगा। इससे उन्हें कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के लिहाज से विषय की अवधारणाओं को समझने और अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।’’

इसमें विद्यार्थियों को हाइब्रिड प्रारूप (ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म दोनों माध्यमों के साथ) में पढ़ाया जाता है। पाठ्यक्रम को इस तरह डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों के लिए यह आसान साबित हो और वे पिछली कक्षा के महत्वपूर्ण विषयों की अवधारणाआंे को आसानी से समझ सकें, साथ ही उन्हें अभ्यास करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाए। पाठ्यक्रम में वीडियो, वर्कशीट, क्विज और ग्रुप एक्टिविटी भी शामिल हैं।

पाठ्यक्रम से पहले, छात्रों के सीखने के अंतराल को समझने के लिए एक आधारभूत मूल्यांकन किया जाता है। शिक्षकों को एक आॅटोमेटिक रिपोर्ट प्रदान की जाती है, ताकि वे गैप को समझ सकें और छात्रों की मुश्किलों को दूर करने के लिए जरूरी कदम उठा सकें। छात्रों की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए पाठ्यक्रम के अंत में एक फाइनल असेसमेंट भी किया जाता है।

लीड स्कूल कक्षा 2 से 9 के छात्रों के लिए भी उन सभी विषयों से संबंधित ब्रिज कोर्स शुरू करेगा, जिनका अध्ययन लंबे समय तक चले लॉकडाउन के कारण बाधित हुआ है।

इसके अतिरिक्त, ब्रिज कोर्स के बाद कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक अनूठा 3-दिवसीय ‘लॉन्चपैड’ कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसके माध्यम से छात्रों को बोर्ड परीक्षा के महत्व, प्रत्येक विषय के लिए सीखने से संबंधित एप्रोच और संसाधनों की उपलब्धता को समझने में मदद मिलेगी।

लॉन्चपैड में अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने, विकास की मानसिकता विकसित करने, और कक्षा 10 के दौरान अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती को दूर करने के लिए तैयारी और दिनचर्या को कायम करने पर भी सत्र होंगे।

लीड स्कूल के बारे में

लीड स्कूल को भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एडटेक कंपनियों में से एक लीडरशिप बोलवर्ड द्वारा प्रमोट किया गया है। यह शिक्षण और सीखने की एक एकीकृत प्रणाली में प्रौद्योगिकी, पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र को जोड़ता है, इस प्रकार देश भर के स्कूलों में छात्रों के सीखने और शिक्षकों की परफाॅर्मेंस  में सुधार करता है। लीड स्कूल ने 1000 से अधिक स्कूलों के साथ भागीदारी की है। ये स्कूल देश के 20 राज्यों मंे टियर 2 से लेकर टियर 4 शहरों सहित 400 से अधिक शहरों में हैं जिनमें अनुमानित 4 लाख से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

 

About Manish Mathur