मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस ने राजस्‍थान में अपनी उपस्थिति बढ़ाई

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 27 जनवरी 2021 –  भारत की प्रमुख स्‍टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक मैक्स बूपा ने आज अजमेर और राजस्‍थान के अन्य बाजारों में अपनी विस्तार योजनाओं की घोषणा की। कंपनी ने यह विस्‍तार वृद्धि के अगले चरण की रणनीति के अंतर्गत किया है। कंपनी अजमेर में अपना परिचालन शुरू कर रही है और इसका मकसद अगले पांच सालों में करीब 28,000 लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में लाना है। मैक्स बूपा के ग्राहकों को शहर में 8 नेटवर्क अस्‍पतालों और देश भर में 6000 से अधिक अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उन्‍हें 30 मिनट के भीतर कैशलेस क्‍लेम्‍स की पूर्व मंजूरी जैसे लाभों तक भी पहुंच मिलेगी और इस तरह क्‍वालिटी हेल्‍थकेयर को और सुलभ बनाया जाएगा।

कोविड-19 महामारी की वजह से लोगों को सही समय पर उचित इलाज के दौरान होने वाले भारी भरकम खर्च के कारण हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत का अहसास हुआ है। राजस्‍थान में बीमा एजेंटों के बीच किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 महामारी के बाद की स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में काफी तेजी आई है। सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि अजमेर में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस को लेकर जागरुकता एवं स्‍पष्‍टता में कमी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी को सीमित कर रही है। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने के लिए मैक्स बूपा ने इस शहर और राजस्‍थान के अन्य बाजारों में अपनी मौजूदगी का विस्तार किया है। कंपनी का मकसद शहर में विभिन्‍न पहलों के माध्‍यम से स्वास्थ्य बीमा के बारे में और अधिक जागरूकता फैलाना है।

मैक्स बूपा ने अगले पांच सालों में अजमेर में 20 करोड़ रुपये का ग्रॉस रिटेन प्रीमियम हासिल करने और पॉलिसी खरीदारी में 21 गुणा वृद्धि करने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी इसके साथ ही अजमेर के लोगों के लिए कई अन्य कारोबारी अवसर भी लेकर आएगी जिसमें 2024-25 तक करीब 2,000 एजेंट को शामिल करना है। कंपनी महिलाओं और गृहिणियों को पर्याप्त प्रशिक्षण देकर उन्हें एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि उन्‍हें वित्तीय रूप से आत्‍मनिर्भर बनाने में मदद मिल सकें।

अजमेर और राजस्‍थान के अन्य बाजारों में अपनी विस्तार योजनाओं के बारे में बात करते हुए मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के डायरेक्टर (रिटेल) श्री अंकुर खरबंदा ने कहा, ”कोविड-19 के कारण लोगों में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के फायदों के बारे में जागरुकता में बढ़ोतरी हुई है। कोविड-19 महामारी की वजह से स्वास्थ्य के बढ़ते जोखिम और महंगे इलाज की वजह से लोग हेल्थ इंश्योरेंस की खरीदारी को प्राथमिकता दे रहे हैं ताकि वह अप्रत्याशित चिकित्सकीय खर्च और योजनाबद्ध तरीके से इलाज का खर्च उठा सकें। हमें मेट्रो के साथ ही उभरते टियर 2 और टियर 3 बाजारों से भी हेल्‍थ कवर्स की मांग देखने को मिल रही है।

श्री खरबंदा ने यह भी कहा, ”इस बढ़ती जरूरत को देखते हुए, मैक्‍स बूपा टियर 2 एवं टियर 3शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है ताकि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के महत्‍व एवं लाभों के बारे में जागरुकता बढ़ाई जा सके। मैक्‍स बूपा 45 अतिरिक्त शहरों में कार्यालयों की शुरुआत कर रही है। अगले दो सालों में हमारी योजना पूरे भारत में 200 कार्यालयों की संख्या तक पहुंचने की है। राजस्‍थान पश्चिमी भारत में मैक्स बूपा के लिए अहम बाजार है और यहां से हमारी ग्रोथ में भारी योगदान मिलने की उम्मीद है। चूंकि हम राजस्‍थान के नए बाजारों में विस्तार कर रहे हैं तो हमने हेल्थ इंश्योरेंस की पहुंच को बढ़ाने की योजना बनाई है। साथ ही हम लोगों को इसके फायदे के बारे में जागरूक करना चाहते हैं।

मैक्स बूपा देश के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है जिसे लोगों को गुणवत्‍तापूर्ण हेल्‍थकेयर प्रदान में एक दशक से ज्‍यादा का अनुभव है। कंपनी प्रत्येक ग्राहक की स्वास्थ्य जरूरतों के मुताबिक किफायती, व्‍यापक और रोग-विशिष्‍ट उत्‍पादों की व्‍यापक श्रृंखला प्रदान करती है। मैक्स बूपा के शानदार उत्‍पाद पोर्टफोलियो में कई बेहतरीन योजनाएं शामिल हैं। जैसे रिएश्योर जो 100 फीसदी कैशलेस प्‍लान है। इसके अलावा हेल्थ कंपेनियनगोएक्टिवहेल्थ प्राइमा और हेल्थ पल्स जैसी योजनाएं हैं। अन्य प्रॉडक्ट्स (जिसमें हेल्थ एश्योरेंस भी शामिल हैं) में मैक्स बूपा का फिक्स्ड बेनिफिट प्लान जो निजी दुर्घटना कवर देता हैहॉस्पिकैश और क्रिटिकल इलनेस कवर और हेल्थ रिचार्ज (सुपर टॉप अप प्लान) शामिल हैं। कंपनी आरोग्य संजीवनी जैसे एंट्री लेवल के कवर्स भी पेश करती है। साथ ही रोग विशिष्‍ट प्रॉडक्ट्स में कोरोना कवच शामिल हैजो लोगों को उनकी जरूरतों के मुताबिक उपयुक्त स्कीम चुनने का अवसर देता है।

कंपनी ने अब अजमेर, जयपुर, अलवर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा, पाली और बीकानेर सहित राजस्‍थान के 8 बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है।

About Manish Mathur