नेक्स्ट डिजिटल ने अपना वृद्धिशील प्रदर्शन जारी रखा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 29 जनवरी 2021 – नेक्‍स्‍ट डिजिटल ने चालू वित्‍त वर्ष – जिसमें कोविड महामारी ने मीडिया और मनोरंजन इंडस्‍ट्री को बहुत अधिक प्रभावित किया – की तीसरी तिमाही और नौ महीने की अवधि के अपने वित्‍तीय परिणामों की आज घोषणा की।

समेकित आधार पर, 31 दिसंबर 2010 को समाप्‍त तिमाही का राजस्‍व 259.90 करोड़ रु. रहा, जो कि पिछली तिमाही के 235.76 करोड़ रु. के राजस्‍व के मुकाबले 10.24 प्रतिशत अधिक रहा। तिमाही की ब्‍याज, कर मूल्‍य ह्रास और परिशोधन-पूर्व कमाई (एबिटडा) 62.48 करोड़ रु. रही, जो पिछली तिमाही के 51.69 करोड़ रु. के मुकाबले 20.85% अधिक रही; इस प्रकार, इसकी वृद्धि दर राजस्व से अधिक रही।

तिमाही का परिचालन एबिटडा मार्जिन 24.04 प्रतिशत रहा, जबकि पिछली तिमाही में यह 21.93 प्रतिशत था और पिछले वर्ष की समान तिमाही में 17.00 प्रतिशत था (वन-टाइम राजस्‍व को छोड़कर)। कुल मिलाकर, यह तिमाही पॉजिटिव प्रॉफिट आफ्टर टैक्‍स (पीएटी) के साथ दमदार रही।

समेकित आधार पर नौ महीने की अवधि में, कंपनी ने 149.76 करोड़ रु. का बेहद स्‍वस्‍थ ऑपरेटिंग एबिटडा दर्ज कराया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के 140.37 करोड़ रु. (वन-टाइम राजस्‍व को छोड़कर) के मुकाबले 6.69 प्रतिशत अधिक रहा। नौ महीने की अवधि का ऑपरेटिंग एबिटडा मार्जिन 20.90 प्रतिशत रहा, जबकि पिछले वर्ष के समान नौ महीने (वन टाइम राजस्‍व को छोड़कर) का मार्जिन 18.50 प्रतिशत था।

प्रदर्शन के प्रेरक बल

नेक्‍स्‍टडिजिटल ने पिछली तिमाहियों में शुरू की गई अपनी कई पहलों के दम पर तिसरी तिमाही में अपना एकीकृत एप्रोच बनाये रखा और बदलते व्‍यावसायिक वातावरण एवं चुनौतियों के अनुरूप स्‍वयं को समायोजित किया। उक्‍त पहलों में निम्‍नलिखित शामिल रहीं…

  • एआरपीयू वृद्धि को गति देने हेतु नयी पैकेजिंग पर जोर। डीएएस बाजारों – जो नेक्स्ट डिजिटल के प्रमुख बाजारों में शामिल हैं – के एआरपीयू में वृद्धि, इन पहलों के असरदार होने का प्रमाण है, जिनके चलते पिछले वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही एआरपीयू में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • ब्रॉडबैंड की पैठ बढ़ाने हेतु क्रॉस-सेलिंग पर अधिक जोर और सब्‍सक्राइबर आधार का उपयोग। तीसरी तिमाही में ब्रॉडबैंड के ग्राहक आधार में 500,000 से अधिक की वृद्धि हुई – जो दूसरी तिमाही के मुकाबले 26.2 प्रतिशत अधिक है और पिछले वर्ष की तीसरी तिमाही के मुकाबले जबरदस्‍त 71.1 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • चुनौतीपूर्ण वातावरण के बावजूद, तीसरी तिमाही में प्रमुख प्रदर्शन सूचकों को बनाये रखना। ”90-दिन नेट चर्न” और ”ऑन-टाईम रिन्‍यूअल”, तीसरी तिमाही में क्रमश: 9% और 76.3% रहा। हालांकि, दोनों ही सूचकों ने पिछले वित्‍त वर्ष के क्रमश: 2.1% and 72.0% की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

तीसरी तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्‍पणी करते हुए, नेक्‍स्‍ट डिजिटल के मीडिया ग्रुप मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, विंस्‍ली फर्नांडीज ने कहा, कंपनी ने बीती तिमाही में कन्‍वर्ज्ड मीडिया रणनीति के क्रियान्‍वयन पर काफी जोर दिया। हमारी नजर हमारे ब्रॉडबैंड बिजनेस को बढ़ाने के लिए हमारे वीडियो सब्‍सक्राइबर आधार को उपयोग में लाने पर थी, जबकि हमने क्रॉस-सेलिंग और प्रमुख शहरों में रणनीतिक एलायंस पार्टनरशिप्‍स जारी रखा। हमारी फ्रेंचाइजीज के साथ हमारे गहरे जुड़ाव और नयी पैकेजिंग उपलब्‍ध कराने पर जोर ने हमें विशेष तौर पर अर्द्धशहरी बाजारों जहां हमारी प्रमुख रूप से मौजूदगी है, में विकास के रास्‍ते पर बनाये रखा है।

विकास की सोच

आज नेक्‍स्‍ट डिजिटल, 9,000 से अधिक एलसीओ द्वारा सेवा प्रदत्‍त अपने डिजिटल केबल टेलीविजन (सीएटीवी) और हेडएंड-इन-द-स्‍काई (हिट्स) प्‍लेटफॉर्म्‍स के जरिए भारत के 1500 से अधिक शहरों व नगरों के 5.52 मिलियन सब्‍सक्राइबर होम्‍स को जोड़ता है। यह वीडियो और ब्रॉडबैंड में अपने द्वारा सेवित उपभोक्‍ता आधार को सीधे तौर पर या अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर शेयरिंग बिजनेस मॉडल के जरिए समेकित रूप से बढाते हुए उन पर जोर देता रहेगा। कंपनी ऐसे अन्‍य मल्‍टी-सिस्‍टम ऑपरेटर्स की सहायता हेतु तकनीक में अपने निवेश का प्रभावी तरीके से उपयोग करने पर जोर दे रहा है, जो न केवल बढ़ती कनेक्टिविटी लागत को पेयर करने बल्कि अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए सेवा की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाने का भी प्रयास कर रहा है।

समानांतर रूप से, नेक्‍स्‍ट डिजिटल, फ्रेंचाइजी के अपने नेटवर्क के जरिए हाई-स्‍पीड-इंटरनेट और डिजिटल प्‍लेटफॉर्म सेवाओं के साथ अपने स्‍वयं के संभावनाशील विकास बाजारों को सक्षम बनाना जारी रखेगा, और उपभोक्‍ताओं को सिंगल वायर के जरिए डिजिटल सेवाओं की रेंज उपलब्‍ध करायेगा।

नेक्‍स्‍टडिजिटल लिमिटेड (www.nxtdigital.co.in) के विषय में

नेक्‍स्‍टडिजिटल लिमिटेड (NDL) एक अग्रणी डिजिटल मीडिया और संचार कंपनी है; और देश में उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करने वाला एकमात्र एकीकृत डिजिटल डिलीवरी प्लेटफॉर्म है। नेक्‍स्‍टडिजिटल देश में एकमात्र कंपनी है, जो पारंपरिक टेरेस्ट्रियल फाइबर रूट और भारत के एकमात्र हेडेंड-इन-स्काई (HITS) उपग्रह प्लेटफ़ॉर्म के तहत क्रमशः ब्रांड और इनडिजिटल और नेक्‍स्‍टडिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से, 9,000 से अधिक केबल शहरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में लाखों ग्राहकों को पूरा करता है।

नेक्‍स्‍टडिजिटल लिमिटेड, ऑपरेशंस एंड इन्वेस्टमेंट, तीन सेगमेंट्स अर्थात् मीडिया एंड कम्युनिकेशन, रियल एस्टेट और ट्रेजरी एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी का प्रमुख व्यावसायिक निवेश इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी के माध्यम से मीडिया और संचार में है जो देश में एकमात्र एकीकृत मीडिया कंपनी है जो उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करती है। मीडिया सेवाओं में एक अखिल भारतीय उपस्थिति है, और सेवाएं भारत के पूर्ण सामाजिक-आर्थिक स्तर पर हैं।

इंडसइंड मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड (“IMCL”) की स्थापना 1995 में हिंदुजा समूह द्वारा की गई थी, जिसने टेलीविज़न ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री में आगे बढ़ने वाले विशाल अवसर और विकास को मान्यता दी थी। इस दूरदर्शी कदम के परिणामस्वरूप आईएमसीएल आज शीर्ष 5 सबसे बड़े मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों में से एक है।

आईएमसीएल देश की एकमात्र कंपनी है, जो पारंपरिक टेरिस्ट्रियल फाइबर रूट और भारत के एकमात्र हेड-इन-द-स्काई (हिट्स) उपग्रह प्लेटफॉर्म के जरिए टीवी सिग्नल वितरित करती है, क्रमशः ब्रांड नाम इनडिजिटल और एनएक्‍सडिजिटल के तहत इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, आईएमसीएल 9,000 से अधिक केबल ऑपरेटरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में 5 मिलियन से अधिक ग्राहकों को पूरा करता है। वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड (“OIL”), आईएमसीएल की एक सहायक कंपनी भारत के 40 शहरों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है; 1000Mbps तक की स्पीड दे रहा है। ओआईएल को भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

उद्योग में एक सच्चा गेम-चेंजर, हिट्स प्लेटफ़ॉर्म कंपनी को एमएसओ के लिए एक प्रबंधित सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाता है जो उन्हें एक अभूतपूर्व विकल्प प्रदान करता है। अपनी अत्याधुनिक हिट्स सुविधा के साथ, यह एकमात्र कंपनी है जो देश के किसी भी कोने में डायरेक्ट-टू-ऑपरेटर सेवाएं प्रदान कर सकती है।टेलीविज़न सेवाओं के अलावा, यह सहायक वनोट इंटरसेक्शन लिमिटेड (OIL) की 40 शहरों में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाओं में मजबूत उपस्थिति है। ब्रांड “वन ब्रॉडबैंड” के तहत यह सेवाएं भारत में कई शहरों में उच्च गति के इंटरनेट और सेवाओं को प्रदान करके उपभोक्ताओं को वीडियो, डेटा और वॉयस की परिवर्तित सेवाएं प्रदान करती हैं। वन ब्रॉडबैंड नोकिया के जीपीओएन तकनीक का लाभ उठाता है, जो 1000Mbps ब्रॉडबैंड और घरेलू उपयोगकर्ताओं को कनेक्शन प्रदान करता है। भारत को भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

हिंदुजा ग्रुप के विषय में:

हिंदुजा ग्रुप, भारत का प्रीमियर विविधीकृत और अंतर्राष्ट्रीय समूह है। 38 देशों में मौजूदगी और लगभग 150,000 कर्मचारियों वाले इस समूह के पास कई बिलियन डॉलर का राजस्व है। इस समूह की स्थापना सौ वर्षों से अधिक पहले श्री पी.डी. हिंदुजा द्वारा की गई थी, जिनका यह सिद्धांत और विश्वास था – ‘‘काम करना मेरा कर्तव्य है, ताकि मैं योगदान दे सकूं’’।

इस समूह के कारोबार ऑटोमोटिव, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मीडिया, मनोरंजन एवं कम्यूनिकेशंस, बैंकिंग व वित्तीय सेवाएं, ढांचागत परियोजना विकास, तेल एवं गैस, विद्युत, रियल इस्टेट, ट्रेडिंग और हेल्थकेयर क्षेत्रों में हैं। यह हिंदुजा फाउंडेशन के जरिए दुनिया भर में परोपकारपूर्ण कार्यों को भी समर्थन देता है।

About Manish Mathur