प्रवासी राजस्थानियों नेे मुख्य सचिव से की मुलाकात

Editor-Manish Mathur
जयपुर, 29 जनवरी 2021 – राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव की पहल पर विदेश एवं देश के अन्य शहरों से जयपुर आए प्रवासी राजस्थानियों की मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य के साथ शुक्रवार को सचिवालय में एक शिष्टाचार भेंट हुई।
मुख्य सचिव ने प्रवासियों से उनकी कुशलक्षेम जानी एवं उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में राजस्थानी संस्कृति, भाषा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया। प्रवासियों ने मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव एवं आयुक्त राजस्थान फाउंडेशन को कई सुझाव भी दिए। इस दौरान मुंबई में जयपुर प्रवासी संघ के संरक्षक श्री कृष्ण कुमार राठी, बेल्जियम में जवाहरात व्यवसायी एवं इंडियन रेस्टोरेंट संचालक श्री नागेंद्र सिंह एवं फ्रांस से धोद बैंड ग्रुप के संस्थापक एवं कलाकार श्री रईस भारती मौजूद रहे।
मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्थान की बहुमूल्य कला का परचम विदेशों में लहराया जा रहा है परंतु उसी कला को देश और राज्य में भी उसी प्रगाढ़ता के साथ प्रचार प्रसार करने की जरूरत है इसे मध्यनजर में रखते हुए प्रवासी राजस्थानी राज्य में भी कार्य करें। उन्होंने जयपुर में कल्चरल सेंटर खोलने, देश के बाहर राजस्थानी महोत्सव आयोजित करने एवं प्रतिवर्ष होने वाले वल्र्ड म्यूजिक एक्सपो को राजस्थान में आयोजित करने की संभावनाएं तलाशने पर जोर दिया।
प्रवासी राजस्थानियों ने राजस्थान फाउंडेशन द्वारा विश्व भर में राजस्थानी समुदाय को जोड़े रखने की दिशा मे किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्य सचिव का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव, राजस्थान फाउंडेशन के कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष भी हैं।

About Manish Mathur