पॉवरग्रिड कॉरपोरेशन जोधपुर में आईटीआई करेगा स्थापित

Editor – Manish Mathur
जयपुर, 27 जनवरी 2021 – राज्य सरकार के कौशल, रोजगार नियोजन एवं उद्यमिता विभाग एवं पॉवरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच बुधवार को यहां एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। पॉवरग्रिड कॉरपोरेशन केन्द्र सरकार का ‘महारत्न’ दर्जा प्राप्त सार्वजनिक उपक्रम है। इस एमओयू के तहत पॉवरग्रिड कॉरपोरेशन जोधपुर की शेरगढ़ तहसील में एक इंडस्टि्रयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईटीआई) स्थापित करेगा। इस आईटीआई में स्टूडेंट्स के प्रशिक्षण के लिए सभी उपकरण एवं मशीनरी पॉवरग्रिड कॉरपोरेशन की ओर से ही उपलब्ध करवाई जाएगी।
समझौता ज्ञापन पर कौशल, रोजगार नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से शासन सचिव डॉ. नीरज के पवन और पॉवरग्रिड की ओर से नॉर्थ रीजन के कार्यकारी निदेशक श्री डीके सिंह ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीण के गवांडे, पॉवरगिर््रड के कार्मिक निदेशक श्री वीके सिंह, आईटीआई के उपनिदेशक श्री सुनील जोशी भी उपस्थित थे।
कौशल, रोजगार नियोजन एवं उद्यमिता विभाग के शासन सचिन श्री नीरज के पवन ने बताया कि पॉवरग्रिड के साथ यह समझौता राजस्थान के युवाओं के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। इसके जरिए एक और बेहतर आईटीआई राजस्थान में स्थापित हो सकेगी। साथ ही नए क्षेत्रों में राजस्थान के युवाओं को प्रशिक्षित किया जा सकेगा। युवाओं को प्रशिक्षित करवाकर रोजगार के अवसर दिलाने के सभी संभव प्रयास भी विभाग की ओर से किए जाएंगे।
आईटीआई के उपनिदेशक श्री सुनील जोशी ने बताया कि पॉवरग्रिड जोधपुर में आईटीआई स्थापित करने के साथ ही संस्थान में फर्नीचर, क्लासरूम सेटअप, प्रशिक्षण से जुड़े उपकरण, प्रशिक्षण सामग्री मुहैया करवाएगी। साथ ही आठ अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षित करने में भी मदद करेगी। इन क्षेत्रों में युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए समय-समय पर पॉवरग्रिड की सहायता से वर्कशॉप भी आयोजित करवाई जाएगी।

About Manish Mathur