विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ मिलकर डाटा विश्लेषण की हो रही है तैयारी – खाद्य सचिव

Editor-Manish Mathur

जयपुर 25 जनवरी 2021 – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ मिलकर विभाग द्वारा डाटा विश्लेषण की तैयारी की जा रही है। खाद्य विभाग के पास उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सूचनाओं का उपयोग करते हुए एक अच्छा एमआईएस सिस्टम विकसित किया जायेगा। इन्हीं सूचनाओं के आधार पर भविष्य में ब्लॉक एवं जिला स्तरीय रैंक का निर्धारण किया जाएगा।

शासन सचिव ने बताया कि विभाग में सप्लाई चैन प्रबन्धन को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों में भी विश्व खाद्य कार्यक्रम की मदद से मजबूती लाई जायेगी। उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में एक विशेष प्रोजेक्ट के तहत अन्त्योदय परिवारों के संबंध में सूचनाएं एकत्रित की जा रही है, जहां पर प्रभावी ढंग से कार्य करने में भी विश्व खाद्य कार्यक्रम का सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में प्रदेश में पोस मशीनों के संचालन संबंधी टेण्डर दस्तावेज को तैयार करने के लिए भी तकनीकी मदद देने पर भी सहमति बनी है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अन्य राज्यों के उदाहरण के आधार पर विश्व खाद्य कार्यक्रम से संबंधित अधिकारियों ने कई लाभदायक सूचनाएं दी है, जिन पर विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा विश्व खाद्य कार्यक्रम के माध्यम से खाद्य एवं आयोजना विभाग की विभिन्न प्रकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करने के उद्देश्य से एमओयू किया गया है, जिस पर पूर्व में हस्ताक्षर हो चुके हैं। कार्य योजना बनाने पर अब क्षेत्र में कार्य हो रहा है, इसके लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रतिनिधियों ने प्रदेश में 3 दिवसीय दौरा करके खाद्य सचिव सहित सभी आला अधिकारियों से चर्चा कर ली गई हैं।

About Manish Mathur